Placeholder canvas

विश्व क्रिकेट के तीन खिलाड़ी जिन्होंने शराब के नशे में खेली शानदारी पारी

Bihari News

विश्व क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिसे तोड़ा जा चुका है और कई ऐसे भी हैं जिसे तोड़ पाना बड़ा मुश्किल हैं. भारतीय टीम की ही बात कर लें तो सचिन तेंदुंलकर से लेकर सुनील गवास्कर, राहुल द्रविड़ ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. इसीलिए कहा जाता है कि रिकॉर्ड तो बनते ही हैं टूटने के लिए. लेकिन क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ एक दूसरी बात यह भी है कि वह अपने खेल प्रदर्शन के साथ ही बुरी आदतों के भी शिकार हो जाते हैं. जैसे कि सिगरेट पीने की लत होना या फिर शराब पिने की लत होना. जिसकी वजह से उनका व्यक्तिगत नुकसान होता है. उन्हें टीम से तो बाहर किया ही जाता है साथ ही उनका आगे खेलना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ है जब शराब के नशे में बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाज ने अपनी टीम को एक मुकाम तक पहुंचाया है.

इस लिस्ट में पहला नाम है गैरी सोबर्सःगैरी सोबर्स वेस्टइंडीज टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर हैं. साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान में शराब के नशे में बड़ी पारी खेली थी. बता दें कि उस मैच में उन्होंने 150 रन की शानदार पारी खेली थी. गैरी ने अपनी आत्मकथा गैरी सोवर्सः माई ऑटोबायोग्राफी में खुलासा करते हुए कहा था कि लॉर्डस के मैदान में बल्लेबाजी करने से पहले पूरी रात पार्टी कर रहे थे इस दौरान उन्होंने जमकर शराब का सेवन किया था. सोबर्स ने अपनी आत्मकथा में इस बात का भी जिक्र किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि मेरे सिर तक शराब भर चुकी थी. मैंने सोचा अब होटल जाकर सोया तो उठ नहीं पाउंगा. फिर मैंने एक दोस्त को बुलाया और फिर सुबह 9 बजे तक शराब पी. उन्होंने यह भी लिखा है कि सुबह के 9 बजे तक पूरी तरह से नशे में धुत मैं होटल पहुंचा ठंडे पानी से नहाया और पैड पहनकर बैटिंग करने उतर गया. मुझे क्रीज पर केवल गेंदबाज के हाथ और पैर नजर आ रहे थे. उन्होंने उस मैच को लेकर कहा कि मैं कुछ गेंदों को छू भी नहीं सका था. लेकिन कुछ देर खेलने के बाद अब गेंद दिखने लगे थे और शॉट भी लगने लगा था. यह सब देखकर साथी खिलाड़ी पवेलियन में हंस रहे थे. लेकिन इस दौरान मेरे सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा था. लेकिन इसके बाद भी मैं खेलता रहा और अपना 26 वां शतक पूरा किया. लेकिन इस समय तक सर दर्द तेज हो गया था. उनसे अब बर्दाश्त नहीं हो रहा था तो उन्होंने पवेलियन जाने का फैसला किया. लेकिन फिर कुछ देर के बाद मैदान में जब आए तो उन्होंने 150 रन बनाए.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैंःहर्शल गिब्सःसाल 2006 के जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रिका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक मैच को कौन भूल सकता है. इस मैच में मानों रनो की बारिश हो रही थी. वनडे के इतिहास में पहली बार कोई टीम इतना बड़ा स्कोर किया था. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 435 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था. इस मैच में 105 बॉल में 164 रन की शानदार पारी खेली. जिसके बदौलत टीम इतना बड़ा स्कोर कर पाई. पवेलियन में बैठे दर्शकों को लगने लगा था कि अब ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीत जाएगी लेकिन मैच का अभी क्लाइमेक्स आना बाकी था. 435 रन के लक्ष्य का पिछा करने उतरी अफ्रिका की टीम ने जबरदस्त बल्लेबाजी की. दक्षिण अफ्रिका की तरफ से हर्शल गिब्स ने 111 गेंदों में 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. जिसमें उन्होंने 21 चौके और 7 गगन चुंबी छक्के लगाए थे. गिब्स की इसी पारी के बदौलत अफ्रिका की टीम एक गेंद और 1 विकेट शेष रहते यह मैच जीत गई. गिब्स ने अपनी इस पारी के बारे में जिक्र करते हुए उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि उस दिन मैं रात में करीब 1 बजे तक एक दोस्त के साथ ड्रिंक कर रहा था. अगले दिन, जब मैं बैटिंग के लिए गया तो जबरदस्त हैंग ओवर था. इसी घटना का जिक्र करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइक हसी ने इस घटना का जिक्र करते हुए अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि मैं सोने से ठीक पहले अपने होटल के कमरे से बाहर देखा कि गिब्स अभी भी वहां है. गिब्स जब सुबह नाश्ते के लिए थे तब भी वो नशे मे दिख रहे थे.

नंबर तीन पर हैं के एल राहुलः

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज के एल राहुल के बल्ले से एक से एक शॉट निकले हैं. उन्होंने भारतीय टीम के लिए कई जिताऊं पारी भी खेली है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 अगस्त 2016 को खेली गई वह पारी कौन भूल सकता है जिसमें के एल राहुल ने 51 गेंदों में 110 रन की शानदारी पारी खेली थी. हालांकि उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के बाद भी भारतीय टीम जीत नहीं सकी और यह मैच मात्र 1 रन से हार गई थी. हालांकि इस मैच के बाद राहुल सभी के नजरों में आ गए थे. उन्होंने इस मैच का जिक्र करते हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उस मैच से पहले पूरी रात पार्टी में रहे थे. मीडिया में यह बात भी कहा जा रहा है कि उस रात उन्होंने शराब का भी सेवन किया था.

Leave a Comment