Placeholder canvas

IPL 2023 : गेल को फेल करने की तैयारी में फैफ, 38 की उम्र में मचा रहे हैं धमाल

Bihari News

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) के कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज फैफ डूप्लेसी आईपीएल के मौजूदा सीजन में गजब के फॉर्म में हैं. हालांकि पिछले दो सीजन भी उन्होंने खूब रन बनाए थे लेकिन इस सीजन तो उनका बल्ला आग उगल रहा है. वो किसी के रोके नहीं रुक रहे. मौजूदा सीजन में वो टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं और ऑरेंज कैप उन्हीं के सर पर सजा है. गुरुवार, 20 अप्रैल को मोहाली में पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले में डूप्लेसी ने जबरदस्त बल्लेबाजी की, उन्होंने 56 गेंदों में 5 चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. डूप्लेसी पंजाब के खिलाफ मैच में बतौर इम्पैक्ट प्लेयर खेले, उनकी जगह विराट कोहली RCB की कप्तानी कर रहे थे.

इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेल रहे डूप्लेसी ने मैच में इम्पैक्ट डाला टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई. उनकी इस पारी की बदौलत RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 174 रन बनाए थे, जवाब में पंजाब की टीम 18.2 ओवर में 150 रनों पर ढेर हो गई, इसमें RCB के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का सबसे बड़ा हाथ था, सिराज ने अपने कोटे के 4 ओवरों में 21 रन देते हुए 4 विकेट चटकाए थे. यही कारण था कि सिराज को ही ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया था. डूप्लेसी भले ही प्लेयर ऑफ द मैच नहीं बन पाए लेकिन तूफानी अर्द्धशतक के साथ उन्होंने एक अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. फैफ डूप्लेसी ने यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल की बराबरी की है.

दरअसल यह 38 वर्षीय फैफ डूप्लेसी का आईपीएल में 29वां अर्द्धशतक था, लेकिन इनमें से 17 अर्द्धशतक उन्होंने 35 साल की उम्र के बाद लगाए हैं. इसी के साथ 35 से अधिक की उम्र में आईपीएल में सबसे अधिक अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में डूप्लेसी क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. डूप्लेसी से पहले यह कारनामा वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने किया था, उन्होंने भी 35 साल की उम्र के बाद 17 अर्द्धशतक लगाए थे.
क्रिस गेल और फैफ डूप्लेसी के अलावा इस सूची में माइक हसी, सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्ट, और एबी डिविलियर्स का नाम है.

आईपीएल में सबसे अधिक अर्द्धशतक(35 साल की उम्र के बाद)

17 – फैफ डूप्लेसी*
17 – क्रिस गेल
15 – माइक हसी
14 – सचिन तेंदुलकर
13 – एडम गिलक्रिस्ट
12 – एबी डिविलियर्स

गौरतलब है कि इस लिस्ट में जितने भी नाम हैं, उनमें सिर्फ फैफ डूप्लेसी ही अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल खेल रहे हैं. बाकी सभी रिटायर हो चुके हैं, इसलिए टॉप पर फैफ ही रहने वाले हैं, क्योंकि अभी काफी मुकाबले खेले जाने हैं और सबसे बड़ी बात RCB के कप्तान फैफ डूप्लेसी शानदार फॉर्म में हैं.
पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले की बात करें तो फिटनेस की समस्या की वजह से वो फील्डिंग करने नहीं उतरे थे और इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उन्होंने बल्लेबाजी की और उनकी जगह विराट कोहली ने टीम की कप्तानी की. RCB ने पंजाब को 24 रनों से हरा दिया. दिलचस्प बात ये है कि 4 विकेट चटकाने वाले मोहम्मद सिराज अब टूर्नामेंट के लीडिंग विकेट-टेकर बन गए हैं. यानी इस वक्त ऑरेंज कैप और पर्पल कैप, दोनों RCB के खिलाड़ियों के ही सर है.

Leave a Comment