skip to content

“लू” में करते हैं आप काम, ये रखें खान-पान

Bihari News

बिहार समेत पूरे देश में इन दिनों गर्मियों का सीजन चल रहा है. हर तरफ लोग तेज गर्मी के कारण परेशान हैं. तेज गर्मियों को ध्यान में रखते हुए अब लोगों को अपने शरीर का भी पुरा ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में तेज गर्मी वाले सीजन में शरीर में पानी की मात्रा में भारी कमी देखने को मिलती है जिसके चलते कई लोगों का तबीयत खराब हो जाता है. कई बार हम देखते हैं कि दस्त और उल्टी की समस्या आम हो जाती है. इसीलिए कहा जाता है कि गर्मी के दिनों में हमें अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही साथ यह भी कहा जाता है कि इस सीजन में लोगों को बासी खाने और फ्रिज में रखे हुए फूड के सेवन से बचने की जरूरत है.

आइए, अब जानते हैं कैसे हम गर्मियों में किस तरह का खान पान रखे जिससे ही हमारे शरीर को ज्यादा परेशानी न उठाना पड़े

तरबूजः गर्मी के दिनों में सबसे ज्यादा तरबूत लाभदायक होता है. इसमें 92 प्रतिशत तक सिर्फ पानी की मात्रा होती है. कहा जाता है कि यह गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने में काफी कारगर होता है. बता दें कि तरबूज में विटामिन ए और सी पाया जाता है इससे एंटीऑक्सिडेंट भी भरपूर पाया जाता है. तरबूज शरीर को ठंडा रखने के साथ ही रोग से लड़ने में भी काफी कारगर होता है.

नारियल पानीःनारियल पानी को लेकर यह कहा जाता है कि यह गर्मी के दिनों में एक वरदान की तरह है. नारियल पानी में मिलने वाला इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी को डिहाइड्रेशन होने से बचाता है. साथ ही यह पेट को ठंडा भी रखता है. इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है.

खीराककड़ी का सलादः इस कड़ाके की गर्मी में खीरा और ककड़ी का सलाद खूब फायदेमंद होता है. इसमें भी भरपूर मात्रा में पानी मिलता है. यह शरीर को ठंडा रखने में कारगर है. इतना ही नहीं सलाह हल्का भी होता है तो यह गर्मियों में काफी सुपाच्च है.

आम का पनाआम का पान गर्मियों के दिनों में काफी लाभदायक माना जाता है. आम में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभदायक है. गर्मी के दिनों में कच्चे आम को उबालकर उसमें काला नमक, पुदीना, भुना हुआ जीरा मिलाकर उसका पना तैयार करें और इसका सेवन करें. इससे शरीर में पानी की कमी से बचा जा सकता है.

गर्मियों के दिनों में हमें विटामिनबी का भरपूर आहार लेना चाहिए. यह शरीर को पूरी तरह से तरोताजा रखता है. साथ ही मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत देता है. गर्मियों के दिनों में हमें फाइबर युक्त भोजन करना चाहिए. यह हमारे और आपके स्वास्थ्य के लिए काफा लाभदायक होता है. खाने में सलाद या स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें इससे पेट से जुड़ी समस्या दूर होती है. गर्मियों में हमें तरल पदार्थ का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. नींबू पानी, गन्ने का जूस का सेवन करना चाहिए. साथ ही हमें पानी भी परर्याप्त मात्रा मे लेनी चाहिए जिससे की मिनरल्स और विटामिन भी मिलता रहे. गर्मियों के दिनों में घर से बाहर निकलने से पहले आप भर पेट पानी पीकर बाहर निकलें. साथ ही मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि नींबू का पानी और छाछ का सेवन करते रहें. हो सके तो आप माड़ का भी सेबन कर सकते हैं यह गर्मियों में काफी लाभदायक होता है.

आइए अब एक नजर डाल लेते हैं कि गर्मियों में हमें क्या क्या सेवन करने से बचना चाहिएः

चाय और कॉफीः चाय और कॉफी का सवन आज के जमाने में ज्यादातर लोग करते हैं. लेकिन इस चिलचिलाती गर्मी में इससे परहेज करना चाहिए. बता दें कि कैफीन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. गर्मियों के दिनों में अगर आप अपने आप को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो इससे थोड़ी दूरी बना ही लें.

मसालेः मसाला हमेशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है. गर्मियों के दिनों में तो यह और भी घातक हो जाता है. गर्मी के दिनों में मिर्च, अदरक, काली मिर्च, दालचीनी और जीरा जैसे मसालों का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

रैड मीटः रैड मीट को लोग ज्यादा पसंद करते हैं. महंगा होने के बाद भी लोग रैड मीट को खाना पसंद करते हैं. लेकिन गर्मी के दिनों में यह काफी लाभदायक नहीं है. गर्मी के दिनों में इसका सेवन करने से शरीर के तापमान में और भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है.

ड्राई फ्रुट्सः ड्राइ फ्रूट्स के बारे में यह कहा जाता है कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक होता है. लेकिन इसका नेचर गर्म होता है. ऐसे में गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. यह शरीर में और भी गर्मी पैदा करता है.

जंक फूडःजंक फूड को हमारे यहां बड़े बुजुर्ग जंग फूड कहते हैं. मौसम कोई भी हो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक ही होगा. खासकर गर्मियों में यह पेट के लिए और भी घातक होता है. इसके सेवन करने से कब्ज और पेट से जुड़ी कई समस्या सामने आती है. इसीलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

ठंडा पानीः और हां सबसे आखिरी में हमें तेज गर्मी में ठंडा पानी से बचने की जरूरत है. यानी की फ्रिज मे रखे हुए पानी का सेवन न करें. आप ठंडा पानी पीने के लिए घड़े, मटके या फिर सुराही का इस्तेमाल कर सकते हैं. नॉमर्ल पानी आपको गर्मी में लू लगने से बचाता है.

सबसे आखिरी में गर्मियों के दिनों में एक्सरसाइज करने की जरूरत है. आपको सुबह सुबह योगा करने की जरूरत है. अगर आपके पास समय है तो सुबह शाम टहला करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा.

ये सभी जानकारी मैंने इंटरनेट के माध्यम से निकाला है. आप खान पान और अपने स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर से मिलें और अपनी समस्या के बारे में बताएं.

Leave a Comment