Placeholder canvas

IPL के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट हासिल करने वाले टॉप-5 गेंदबाज

Bihari News

विश्व क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित लीग आईपीएल का 16वा संस्करण खेला जा रहा है। इस क्रिकेट लीग में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। वैसे तो इस दौर में T20 क्रिकेट पर बल्लेबाज राज करते हैं लेकिन कुछ ऐसे गेंदबाज हैं जो अपनी गेंदबाजी के दम पर एक अलग मुकाम हासिल किए हुए हैं।

आज हमारी टीम आपको आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के बारे में बताइए। 100 विकेट चटकाना आम बात नहीं है और इसके लिए गेंदबाज को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होता है। T20 क्रिकेट में यह काम और कठिन हो जाता है। विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के आगे शानदार प्रदर्शन करने की काबिलियत कुछ ही गेंदबाजों में हैं।

चलिए देखते हैं वह कौन से पांच गेंदबाज हैं

5) पांचवें स्थान पर संयुक्त रूप से तीन गेंदबाज मौजूद हैं।

आशीष नेहरा

गुजरात के कोच आशीष नेहरा ने आईपीएल में बतौर खिलाड़ी भी बहुत शानदार प्रदर्शन किया था और मात्र 83 मुकाबलों में 100 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड पूरा किया था। यह उपलब्धि इस गेंदबाज ने 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए हासिल की थी। नेहरा ने 88 आईपीएल मुकाबलों में 106 विकेट चटका कर अपने करियर पर विराम लगाया था।

अमित मिश्रा

40 वर्षीय अमित मिश्रा इस सीजन लखनऊ सुपरजाइंट्स का हिस्सा है और इस उम्र में भी यह बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हैं। आईपीएल 2014 में इस खिलाड़ी ने यह उपलब्धि हासिल की थी। मात्र 83 मुकाबलों में लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 100 विकेट पूरे किए। आपको बता दें यह सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले पहले स्पिनर थे।

राशिद खान

राशिद करामाती खान आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। T20 क्रिकेट में इनका बहुत बोलबाला है। आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले स्पिनरों की सूची में यह संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। राशिद ने अपने पहले 5 आईपीएल सीजन सनराइजर्स हैदराबाद के साथ पूरे किए और इसके बाद यह गुजरात की टीम के साथ जुड़े हुए हैं। आई पी एल 2023 में इस खिलाड़ी ने हैट्रिक लेने का कारनामा भी करके दिखाया है।

4) भुवनेश्वर कुमार

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा खाली गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भुवनेश्वर कुमार के नाम है। लेकिन सबसे तेज विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में भी इन्होंने चौथा स्थान हासिल कर रखा है। स्विंग किंग भुवनेश्वर कुमार ने 81 मुकाबलों में यह उपलब्धि हासिल की थी। आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने अपने सबसे तेज 100 विकेट आईपीएल में पूरे किए थे।

3) हर्षल पटेल

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल भी अब आईपीएल में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। यह सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज हैं और आईपीएल के इतिहास में यह तीसरे स्थान पर मौजूद है। इन्होंने 79 मुकाबलों में यह उपलब्धि हासिल की। आपको बता दें आई पी एल 2021 में 15 मुकाबलों में इस खिलाड़ी ने 32 विकेट चटका कर पर्पल कैप पर भी कब्जा किया था.

2) लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा अपनी गेंदबाजी के लिए बहुत प्रख्यात थे और बच्चाबच्चा इनके गेंदबाजी एक्शन को कॉपी करना चाहता था। इस गेंदबाज ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था और आईपीएल में इनका रिकॉर्ड बेहद शानदार है। लसिथ मलिंगा ने मात्र 70 आईपीएल मुकाबलों में 100 विकेट चटकाए थे। इन्होंने यह उपलब्धि आईपीएल 2013 में हासिल की थी और यह रिकॉर्ड लगभग 10 साल तक सुरक्षित रहा था। इन्होंने अपना अंतिम आईपीएल सीजन 2019 में खेला था लेकिन इसके बावजूद भी यह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद है। यह दर्शाता है कि मलिंगा कितने खतरनाक गेंदबाज थे।

1) कगिसो रबाडा

आईपीएल 2023 में कगिसो रबाडा ने सबसे तेज 100 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। आईपीएल के अपने 64वें मुकाबले में इन्होंने रिद्धिमान साहा को आउट किया और लसिथ मलिंगा के सबसे तेज 100 विकेट चटकाने के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। आईपीएल में इनका प्रदर्शन अच्छा रहा है और इन्होंने सभी टीमों के विरुद्ध धारदार गेंदबाजी की है। आईपीएल 2020 में भी इन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते हुए पर्पल कैप पर कब्जा किया था. 17 मैचों में तब उन्होंने 30 विकेट चटकाए थे और पिछले सीजन किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मात्र 13 मुकाबलों में 23 विकेट चटकाए थे। इस सीजन भी इनकी नजर पर्पल कैप पर होगी।

इन पांचो गेंदबाजों में से आपके पसंदीदा कौन हैं ? कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment