Placeholder canvas

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक खाने वाली टीम बनी KKR, देखें पूरी लिस्ट

Bihari News

शुक्रवार, 14 अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आईपीएल 2023 का 19वां मैच खेला गया. मुकाबला था कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच में, जिसे सनराइजर्स हैदराबाद ने 23 रनों से अपने नाम किया. शुक्रवार की रात को आईपीएल के मौजूदा सीजन का पहला शतक भी देखने को मिला. सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाज हैरी ब्रूक के बल्ले से आईपीएल के 16वें सीजन का पहला शतक निकला. उन्होंने KKR के खिलाफ मैच में पारी की शुरुआत करते हुए 55 गेंदों पर नाबाद शतक बनाया. हैरी ब्रूक होम ग्राउंड से बाहर SRH के लिए शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं. उनसे पहले हैदराबाद के लिए 2 बल्लेबाजों ने शतक जरुर लगाया है लेकिन सब होम ग्राउंड पर. इसके अलावा आईपीएल में शतक लगाने वाले वो इंग्लैंड के पांचवें खिलाड़ी हैं. ब्रूक से पहले केविन पीटरसन, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर और जॉनी बेयरस्टो ने यह कारनामा किया है. इसके अलावा हैरी ब्रूक ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वह पाकिस्तान सुपर लीग(PSL) और इंडियन प्रीमयर लीग(IPL) दोनों में शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. उन्होंने PSL 2022 में लाहौर कलंदर्स के लिए शतक बनाया था.

सनराइजर्स के फ्रेंचाइजियों ने हैरी ब्रूक को ऑक्शन में सवा 13 करोड़ रूपए में खरीदा है. शुरुआती 3 मुकाबलों में ब्रूक के बल्ले से कुल 29 रन ही आए थे लेकिन चौथे मैच में ब्रूक ने शतक बनाकर लय पा ली है. खैर इस विडियो में हम बात करने वाले हैं आईपीएल इतिहास की उन टीमों के बारे में, जिनके विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगे हैं.

आईपीएल के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ यह कुल 11वां शतक था, जो हैरी ब्रूक ने बनाया. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक खाने वाली टीमों की लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स टॉप पर पहुंच गई है. हैरानी की बात ये है कि आईपीएल के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से सिर्फ एक ही शतक देखने को मिला है. यह शतक आईपीएल के ओपनिंग सीजन में ही आया था, जब ब्रेंडन मैकुलम ने RCB के विरुद्ध 158 रनों की पारी खेली थी. यह आईपीएल के इतिहास का पहला मैच भी था. मैकुलम के बाद KKR का कोई भी बल्लेबाज शतक बनाने में कामयाब नहीं हो पाया है.

आईपीएल टीमों के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगने वाली लिस्ट की बात करें तो हैरी ब्रूक के शतक के बाद आब KKR के नाम 11 शतक हो गए हैं और वो टॉप पर है. दूसरे नंबर पर RCB और मुंबई इंडियन्स की टीम है. इन दोनों टीमों के खिलाफ अबतक 9-9 शतक लगे हैं. नंबर-3 पर पंजाब की टीम है, जिसके खिलाफ अब तक कुल 8 शतक लगे हैं. नंबर-4 पर भी संयुक्त रूप से 2 टीम है – सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स. इन दोनों टीमों के खिलाफ 7-7 शतक लगे हैं. नंबर-5 पर चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम है, जिनके खिलाफ 6 शतक लगे हैं. आईपीएल के इतिहास के जिस टीम के खिलाफ सबसे कम शतक लगे हैं, वो टीम है दिल्ली कैपिटल्स. इस टीम के खिलाफ अभी तक कुल 4 शतक ही लगे हैं.

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक खाने वाली टीम

कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) – 11
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) – 9
मुंबई इंडियन्स(MI) – 9
पंजाब किंग्स(PBKS) – 8
सनराइजर्स हैदराबाद(SRH) – 7
राजस्थान रॉयल्स(RR) – 7
चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) – 6
दिल्ली कैपिटल्स(DC) – 4

सनराइजर्स बनाम कोलकाता मुकाबले की बात करें तो हैरी ब्रूक की शतकीय पारी के दम पर SRH ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 228 रन बनाए थे. जवाब में कोलकाता की टीम 7 विकेट खोकर 205 रन बना पाई. और इस तरह हैदराबाद की टीम ने 23 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया. हैरी ब्रूक को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment