skip to content

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में फेंकी गई अबतक की 5 सबसे तेज गेंदें  

Bihari News

टेस्ट क्रिकेट क्रिकेट का सबसे अच्छा प्रारूप है। इसे क्रिकेट का मूल रूप कहा जाता है। यह खिलाड़ियों के एक पूरे दिन के लिए मैदान में रहने के धैर्य और क्षमता का परीक्षण करता है। पूरे एक दिन मैदान में रहने के लिए बल्लेबाजों में काफी ऊर्जा होती है। गेंदबाजों में भी एक दिन गेंदबाजी करने की क्षमता होनी चाहिए। इन क्षमताओं को हासिल करना कठिन है। गेंदबाजों को इन सीमाओं को पार करना चाहिए और अपने अधिकतम प्रयास से गेंदबाजी करनी चाहिए। कुछ गेंदबाज इन सीमाओं को लांघ जाते हैं और अपनी अधिकतम गति से गेंदबाजी करते हैं।

आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 5 गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों से रूबरू कराएंगे।

5) Mitchell Johnson(मिचेल जॉनसन) (156.8 किमी प्रति घंटा)


नंबर 5 पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज है जिसे दुनिया मिशेल जॉनसन के नाम से जानती है। इस गेंदबाज ने कमाल का प्रदर्शन किया था और 2013-14 की एशेज सीरीज में 37 विकेट लिए थे। जब भी एशेज होती है, कुछ असाधारण होता है। उस समय यह जॉनसन ही थे जिन्होंने अपनी शीर्ष गति से गेंदबाजी की और एक श्रृंखला में 37 विकेट लिए।

4) Brett Lee(ब्रेट ली) (157.3 किमी प्रति घंटा)


नंबर 4 पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज और गेंदबाजी मास्टरमाइंड ब्रेट ली हैं। वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में से एक हैं। शीर्ष गति और सही कोण पर गेंदबाजी करने की उनकी असाधारण प्रतिभा ने उन्हें पूरी दुनिया में लोकप्रिय बना दिया। यह गेंद साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में फेंकी गई थी।

3) ब्रेट ली (157.4 किमी प्रति घंटा)
नंबर 3 पर फिर से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ ब्रेट ली हैं। यह मैच साल 2002 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का था। वह दुनिया के उन गिने-चुने गेंदबाजों में से थे जो अपनी मनचाही गति से गेंदबाजी कर सकते थे। वह लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और नियमित अंतराल पर विकेट लेते हैं।

2)Andy Roberts (एंडी रॉबर्ट्स) (159.9 किमी प्रति घंटा)

नंबर 2 पर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स हैं। 70 और 80 के दशक में पूरी दुनिया वेस्टइंडीज के गेंदबाजों से डरती थी। उन्होंने हर बल्लेबाज को अपनी तेज और घातक गेंदबाजी से धमकाया है। एंडी रॉबर्ट्स असाधारण कौशल और गति वाले लोगों में से एक हैं। अन्य गेंदबाजों को उनके रिकॉर्ड को तोड़ने और उनकी गेंदबाजी की गति की बराबरी करने में दशकों लग गए। यह गेंद साल 1975 में फेंकी गई थी।

1) Mitchell Starc(मिचेल स्टार्क) (160.4 किमी प्रति घंटा)


नंबर 1 पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और प्रमुख विकेट लेने वाले मिशेल स्टार्क हैं। जब तेज गेंदबाजी की बात आती है तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज अच्छा और असाधारण तरीके से प्रदर्शन करते रहे हैं। ज्यादातर टीमें ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ अपने गेंदबाजी लाइनअप और अपनी गेंदबाजी की गति के लिए डरती हैं। मिचेल स्टार्क की यह गेंद साल 2015 में पर्थ में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की है।

Leave a Comment