Placeholder canvas

IPL में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज

Bihari News

विश्व की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग में से एक इंडियन प्रीमियर लीग का 16वा संस्करण खेला जा रहा है। इस क्रिकेट लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं और कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। वैसे आईपीएल में अब तक सात बल्लेबाज 5000 से अधिक रन बना चुके हैं लेकिन आज चक दे क्रिकेट की टीम आपको आईपीएल के इतिहास में सबसे कम गेंदें खेलकर 5000 रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएगी।

5) शिखर धवन-

पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन इस सूची में पांचवें स्थान पर आते हैं। आईपीएल में इस बल्लेबाज का बल्ला जमकर बोलता है और इस सीजन भी इन्होंने धमाकेदार शुरुआत की है। आपको बता दें गब्बर के नाम आईपीएल में 208 मुकाबलों में 6370 रन दर्ज हैं और आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में यह दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन अगर गेंदों के हिसाब से देखा जाए तो शिखर धवन ने 3956 गेंदों में 5000 रन का आंकड़ा पार किया था।

4) विराट कोहली-

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली वैसे तो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। आईपीएल के इस संस्करण के पहले मुकाबले में भी विराट कोहली ने धमाकेदार नाबाद 82 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को पहले मुकाबले में जीत दिलाई थी। कोहली ने आईपीएल में 3827 गेंदों का सामना कर 5000 रन पूरे किए थे। फिलहाल कोहली के नाम 6727 रन दर्ज हैं और इस सीजन इनकी नजर 7000 रन पूरे करने पर होगी।

3) रोहित शर्मा-

मुंबई इंडियंस के कप्तान आईपीएल के इतिहास में गेंदों के मामले में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। रोहित आईपीएल के इतिहास में सबसे सर्वश्रेष्ठ कप्तान माने जाते हैं और इनका बल्ला भी इस लीग में जमकर बोलता है। इस ओपनर बल्लेबाज ने 3817 गेंदों में अपने 5000 रन पूरे कर लिए थे। यही नहीं आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी यह चौथे स्थान पर मौजूद हैं।

2) महेंद्र सिंह धोनी-

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान और चार बार आईपीएल का खिताब जिता चुके महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। एम एस धोनी ने 3691 गेंदों में अपने 5000 आईपीएल रन पूरे किए हैं। धोनी 41 वर्ष की उम्र में भी बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं और पहले दो मुकाबलों में इन्होंने शानदार बल्लेबाजी भी की है। पिछले मैच में इन्होंने 3 गेंदों में 2 छक्के लगाकर अपने 5000 आईपीएल रन भी पूरे कर दिए और ऐसा करने वाले यह सातवें बल्लेबाज बने।

1) सुरेश रैना-

आईपीएल से रिटायरमेंट ले चुके चिन्ना थाला के नाम से मशहूर चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं। इस बल्लेबाज को मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है। यह आईपीएल के इतिहास में सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. सुरेश रैना ने 3619 गेंदों में अपने आईपीएल करियर के 5000 रन पूरे कर लिए थे। रैना ने आखिरी बार आई पी एल 2021 में शिरकत की थी और इसके बावजूद भी यह बल्लेबाज आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर मौजूद है।

कमेंट करके बताइए क्या इस बार शिखर धवन विराट कोहली को पछाड़ पाएंगे या नहीं ?

Leave a Comment