Placeholder canvas

IPL 2023 : आतिशी पारी खेलकर शार्दुल ठाकुर ने बना दिए 3 बड़े रिकॉर्ड !

Bihari News

आईपीएल का 16वां सीजन खेला जा रहा है, अभी टूर्नामेंट की शुरुआत ही हुई है लेकिन अभी से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड टूट रहे हैं. आईपीएल 2023 का 9वां मुकाबला खेला गया कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में. इस मुकाबले को कई सालों तक याद किया जाएगा. कोलकाता ने RCB को 81 रनों से हराया, लेकिन मुकाबला बेहद यादगार रहा. हम आपको पहले मैच के कुछ अहम बात बताना चाहते हैं.
RCB के कप्तान फैफ डू प्लेसी ने टॉस जीता और KKR को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. KKR ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, एक समय टीम का स्कोर 89/5 था जब आंद्रे रसेल बिना खाता खोले आउट हुए थे. लेकिन तब शार्दुल ठाकुर ने ऐसी पारी खेली कि सबके होश उड़ गए. उन्होंने आईपीएल का अपना पहला अर्द्धशतक बनाया वो भी सिर्फ 20 गेंदों में. इस दौरान छठे विकेट के लिए उन्होंने रिंकू सिंह के साथ 103 रनों की साझेदारी की.


शार्दुल 29 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेलकर आउट हुए, इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 3 छक्के लगाए. दूसरी तरफ रिंकू सिंह 33 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए. रिंकू ने अपनी पारी में 2 चौके और 3 छक्के लगाए. आतिशी पारी खेलकर शार्दुल ने आईपीएल रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया.

शार्दुल ठाकुर ने इस सीजन में जॉस बटलर के साथ सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया. शार्दुल ने पारी के 17वें ओवर में मात्र 20 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. उनके पास अब जोस बटलर के साथ चल रहे सीजन का संयुक्त सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है.

इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. आईपीएल इतिहास में नंबर-7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड की बात करें तो शार्दुल नंबर-2 पर पहुंच गए हैं. नंबर-1 पर KKR के ही आंद्रे रसेल हैं, जिन्होंने 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 36 गेंदों में नाबाद 88 रनों की पारी खेली थी. नंबर-3 पर ड्वेन ब्रावो का नाम आता है, ब्रावो ने भी 2018 में ही चेन्नई की तरफ से मुंबई इंडियन्स के खिलाफ 30 गेंदों पर 68 रन बनाए थे.

शार्दुल ठाकुर और रिंकू सिंह ने छठे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी कर KKR का स्कोर 200 के पार पहुंचाया. यह आईपीएल इतिहास का छठे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस लिस्ट में नंबर 1 पर अंबाती रायुडु और काइरोन पोलार्ड का नाम है, दोनों ने 2012 में RCB के विरुद्ध मुंबई इंडियन्स के लिए 122 रनों की साझेदारी की थी.

मैच की बात करें तो कोलकाता द्वारा दिए गए 205 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB की टीम KKR के स्पिनरों के आगे धराशाई हो गए और पूरी टीम 17.4 ओवरों में ही सिर्फ 123 रनों पर सिमट गई. KKR के स्पिनरों ने कुल 9 विकेट लिए, जिसमें वरुण चक्रवर्ती ने 4, सुयश शर्मा ने 3, और सुनील नरेन ने 2 विकेट चटकाए वहीं बल्ले से कहर बरपाने वाले मीडियम पेसर शार्दुल ठाकुर ने 1 विकेट झटका. KKR ने 81 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. आपको क्या लगता है दोस्तों, क्या KKR की टीम इस सीजन के प्लेऑफ्स में पहुंचने में कामयाब हो पाएगी या नहीं ? कमेंट करके हमें बताएं.

Leave a Comment