skip to content

छठ पर बिहार जाने वाले हर यात्री को मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे ने किया बड़ा ऐलान…

Bihari News

बिहार के लोगों को अब छठ और दिवाली जैसे त्योहारों में अब घर आने में कोई परेशानी नहीं होगी. आपको पता है कि इन त्योहारों के अवसर पर बिहार आने वाले लोगों को काफी भीड़ होती है और सब यह चाहते है कि वे जल्दी से जल्दी अपने परिवार के पास आ सकें . इस दौरान कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हें ट्रेनों में टिकट नही मिल पाती और जिन लोगों को मिल जाती है उनके सीट कन्फर्म नही हो पाते और साथ ही उन्हें टिकट लेने के लिए मारा-मारी भी करनी पड़ती हैं. अंत में माहौल ऐसा हो जाता है कि लोगों को बिना टिकट ही सफर करना पड़ता हैं. लेकिन अब बिहार के लोगों को टिकट को लेकर टेंशन लेने की जरुरत नही हैं, क्योंकि अब बिहार के लोगों को छठ महापर्व लोगों के लिए कन्फर्म टिकट मिलना तय हो गया हैं.

दरअसल, अगर आप भी इस बार छठ पूजा को लेकर अपने घर जाने की तैयारी कर रहे है तो अब आपको टिकट के लिए टेंशन लेने की जरुरत नहीं हैं. जी हाँ, इस बार रेलवे के द्वारा छठ पर घर जाने वालों के लिए विशेष प्लानिंग की हैं. बता दे कि त्योहारी सीजन में भीड़ ज्यादा होने की वजह से रेलवे के द्वारा 179 स्पेशल ट्रेनें को चलाने का ऐलान किया हैं. इन ट्रेनों के परिचालन से छठ के मौके पर उमड़ने वाली भीड़ को कण्ट्रोल किया जा सकेगा. इससे यात्रियों को भी आवाजाही में कम परेशानी का सामना करना होगा.

रेल मंत्रालय के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार यह बताया गया है कि भारतीय रेलवे इस साल फेस्टिव सीजन में रेल यात्रियों की सुविधा और भीड़ को कम करने के मकसद से छठ पूजा तक 179 विशेष ट्रेनों के परिचालन की शुरुआत कर रही हैं. ये ट्रेने पूरे 2269 फेरे पूरे करेंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वैसे यात्री जो दिवाली और छठ त्योहार पर दिल्ली, यूपी, पश्‍च‍िम बंगाल, पंजाब और हर‍ियाणा आदि राज्यों से बिहार आते है उन्हें इस दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए रेलवे के द्वारा यह फैसला लिया गया हैं.

चलिए आपको बताते है कि इन ट्रेनों का परिचालन कीं रूटों से किये जाने की योजना बनाई हैं. इन विशेष ट्रेनों का परिचालन देशभर के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा समेत अन्य रूट्स से रेलवे की तरफ चलाई जाएगी. ये 179 फेस्टिव स्पेशल ट्रेने इसके अलावा देशभर के अलग-अलग रूट पर चलेगी. अगर आप भी इन ट्रेनों में टिकट बुक कराना चाहते है तो, इसके लिए आपको एनटीईएस एप या आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर टिकट बुक कर सकते हैं.

इसके साथ ही यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों की तैनाती की गयी हैं. वहीं मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि सभी प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर अधिकारियों की तैनाती की गयी हैं. साथ ही इस बात को भी सुनिश्चित किया गया है कि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े और अगर किसी प्रकार की दिक्कत होती भी है तो स्टेशनों पर मौजूद अधिकारी तुरंत ही दिक्कत का समाधान निकालेंगे.

Leave a Comment