Placeholder canvas

न हों परेशान, मतदाता सूची में ऐसे जुड़वाएं अपना नाम

Bihari News

अप्रैल महीने में बिहार विधान परिषद् के पांच सीटों पर चुनाव कराये जाने की उम्मीद है. राज्य के 26 जिलों में इन पांच सीटों का चुनाव क्षेत्र फैला हुआ है. बता दें की कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र व गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र इन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में शामिल हैं. वहीँ सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का उपचुनाव भी कराया जाना है. सोमवार यानी आज सारण शिक्षक निर्वाचक सूचि के अंतिम प्रारूप का प्रकाशन होना है. जिले के 2331 शिक्षक निर्वाचक इससे पहले वाले प्रकाशित प्रारूप में हैं. जिसमें 461 महिला मतदाता और 1870 पुरुष मतदाता हैं. जिसमें थर्ड जेंडर निर्वाचक एक भी नहीं हैं. यदि निर्वाचक के नाम, उम्र, स्थान और पता आदि में किसी भी तरह की त्रुटी हो जाती है तो वे प्रथम प्रारूप के प्रकाशन के बाद उन निर्वाचकों को एक मौका दिया जाता है की वे दोबारा दावा करके इसमें सुधार करवा सकें. वैसे निर्वाचक जो किसी कारण से प्रपत्र-19 नहीं जमा करवा पायें हों तो दावा आपत्ति के निबटारे के दौरान उन नए निर्वाचकों को भी नाम जुडवाने का मौका दिया जाता है. यदि किसी निर्वाचक का नाम दो जगहों पर है तो इसी दौरान दो जगहों में एक का विलोपन भी किया जाता है.

बता दें की चार अन्य जिला मुख्यालयों से भी प्रारूप का प्रकाशन सारण स्नातक निर्वाचन निबंधन कार्यालय छपरा के अलावे प्रकाशित किया जायेगा. पांच जिले के अधिकारियों को निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी सह आयुक्त सारण द्वारा अधिकृत कर दिया गया है. इससे वे मतदाता सूचि का प्रकाशन कर लेंगे. इस निर्वाचन क्षेत्र में शामिल पांच जिले हैं जिनमे मोतिहारी, बेतिया, गोपालगंज, सारण और सिवान शामिल है वहां के मुख्यालयों में मतदाता सूचि प्रकाशन के बाद लगा दी जाएगी. साथ हीं साथ इन मतदाता सूचि को अनुमंडल कार्यालय और प्रखंड कार्यालयों में भी लगाईं जाएगी.

सिवान जिले के 19 प्रखंडो के शिक्षक निर्वाचकों की संख्या प्रारूप के अनुसार 2331 है. इन 2331 में से पुरुष मतदाताओं की संख्या 1870 है और वहीँ महिला मतदाताओं की संख्या 461 है. ध्यान रहे की इसकी चर्चा हमने पहले भी की थी जहाँ हमने ये भी बताया था की थर्ड जेंडर निर्वाचकों की संख्या शून्य है. बिहार में इन निर्वाचकों की संख्या सबसे अधिक सिवान सदर में है और सबसे कम हुसैनगंज प्रखंड में है. बता दें की सिवान सदर में 489 शिक्षक निर्वाचक हैं और वहीँ हुसैनगंज प्रखंड में इनकी संख्या 34 है. यदि कम निर्वाचक वाले अन्य प्रखंडो की बात करें तो गुठनी में 50, बसंतपुर में 58 और मैरवा में केवल 60 निर्वाचक शिक्षक हैं. ठीक ऐसे हीं नौ प्रखंड ऐसे और भी हैं जहाँ पर शिक्षक निर्वाचकों की संख्या 100 से कम हैं. बाकि दस प्रखंडो में शिक्षक निर्वाचकों की संख्या सैंकड़े से भी अधिक है. यदि अंतिम प्रारूप का प्रकाशन होता है तो संख्या आगेपीछे भी हो सकती है.

बताते चलें की आज के हीं दिन सारण शिक्षक निर्वाचक सूचि के अंतिम प्रारूप का प्रकाशन होना है. फिर निर्वाचन की तैयारी का पहला चरण अंतिम प्रारूप के प्रकाशन के बाद जिला निर्वाची कार्यालय द्वारा पूरा कर लिया जाएगा. वहीँ दूसरे चरण का कार्य चुनाव तिथि घोषित होने के बाद हीं शुरू होगा. दरअसल इस बात की जानकारी सिवान के जिला उपनिर्वाची पदाधिकारी सोहेल अहमद द्वारा दी गयी है. उन्होंने ये भी बताया है की वरीयता अंकों में विधान परिषद चुनाव का मतदान किया जाता है.

Leave a Comment