skip to content

1 मार्च से बदल जायेंगे आपके जीवन से जुड़े ये नियम, बजट पर कितना होगा असर

Bihari News

अब बस कुछ दिन हीं शेष बचें हैं मार्च का महीना शुरू होने में. हम हर महीने के शुरुआत में अपने पूरे महीने का बजट तैयार करते हैं की आने वाले महीने में हमें कहाँकहाँ खर्च करने हैं, कितने रुपये खर्च करने हैं हमारे लिए क्या जरुरी है और भी कई चीजें. ताकि पूरे महीने घर के बजट को भी मेन्टेन में रखा जा सके और जरूरत की चीजें भी पूरी हो जाएँ. लेकिन मार्च का यह महीना फाइनेंसियल मंथ होता है. ये फाइनेंसियल मंथ हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह महीना हमारे रोजमर्रा के जीवन में कई तरह के बदलाव लेकर आता है. इस बार के इस फाइनेंसियल मंथ में एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट, कई बैंकों द्वारा अपने ब्याज के दरों में इजाफा करने की संभावना, सोशल मीडिया के नियमों में कुछ बदलाव और कई ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव की सम्भावना जताई गयी है. तो चलिए आज के इस चर्चा में हम जानते हैं मार्च के इस महीने में हमें क्याक्या बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

तो चलिए हम अपने आज के इस चर्चा की शुरुआत एलपीजी गैस सिलेंडर से करते हैं. एलपीजी गैस सिलेंडर हमारे घरेलु उपयोग में लाई जाने वाली वैसी चीज है जिसके दाम में बढ़ोतरी या गिरावट होने से हमारे जेब पर अच्छाखासा असर पड़ता है. मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक सिलेंडर बुकिंग में 1 मार्च से कुछ बदलाव किये जा सकते हैं. साथ हीं साथ इस बात की सम्भावना भी जताई जा रही है की इसके दामों में गिरावट भी आ सकती है. दरअसल कमर्शियल सिलेंडर के दामों में बीते छह महीने से कटौती इसकी वजह हो सकती है. बीते कुछ महीने में घरेलु गैस के दामों में कोई भी गिरावट देखने को नहीं मिला है या तो उसके दाम बढ़ें हैं या स्थिर हीं रहे हैं. इसलिए आम जन को होली से पहले घरेलु गैस के दाम में गिरावट की खुशखबरी मिल सकती है.

चलिए अब हम बात करते हैं बैंकों से जुड़ी चीजों की. इसका भी हम आम लोगों के जीवन में काफी महत्त्व है. तो हम बात करते हैं रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया यानी RBI की. यह बैंक हमारे देश का केन्द्रीय बैंक है. जो देश के संतुलित, समान और संधारणीय विकास में सहयोग करता है. आपको बताते चलें की अपनी रेपो दर में RBI के इजाफा करने की वजह से कई बैंकों ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ फंड्स बेस्ड लैंडिंग रेट यानी MCLR में बढ़ोतरी कर दी है. 1 मार्च से इनकी बढ़ी दरें लागू की जाएँगी. इसका सीधा असर आम लोगों के बजट पर पड़ेगा. इसलिए आम लोगों को इसके लिए अभी से हीं तैयार रहने की जरूरत है.

तो अब हम बात करते हैं सोशल मीडिया के नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में. सोशल मीडिया में कई ऐसी कंपनी है जिसे हममे से अधिकतर लोग यूज़ करते हैं. इनमे फेसबुक, व्हाट्सएप, इन्स्टाग्राम और ट्विटर जैसी कंपनीयां शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार 1 मार्च से इन कंपनियों पर लगाम लगाये जाने की बात हो रही है. दरअसल इसके लिए तीन शिकायत अपीलीय समितियों को केंद्र सरकार द्वारा बनाने का ऐलान किया गया है. ये समितियां 1 मार्च 2023 से अपना काम शुरू कर देंगी. बता दें की 30 दिनों में ये समितियां यूजर्स के शिकायतों का निपटारा करेंगी. कई बार हमें इन सोशल मीडिया एप पर धर्म विरोधी भावनाएं और भड़काऊ पोस्ट देखने को मिलते हैं. तो इन चीजों पर भी लगाम कसने के लिए नियम आने वाले हैं. इन नियमों के मुताबिक भड़काऊ पोस्ट डालने वाले यूजर्स को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.

आइये अब हम आखिरी में बात करते हैं ट्रेन से सम्बन्धी बदलाव की. ट्रेन भी आम लोगों के यात्रा को सुविधाजनक तरीके से पूरा करने में काफी मदद करता है. दरअसल गर्मी का असर अभी से हीं देखने को मिल रहा है. रेलवे द्वारा 1 दिसम्बर को किये गये टाइम टेबल में बदलाव देखने मिला था. लेकिन गर्मी को देखते हुए फिर से रेलवे टाइम टेबल में कुछ मामूली से बदलाव कर सकती है. मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार 1 से 10 मार्च तक इसके टाइम टेबल में बदलाव किये जा सकते हैं.

Leave a Comment