Placeholder canvas

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में रिकॉर्ड की झड़ी

Bihari News

भारत ने एशिया कप सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान को सबसे बड़े अंतर से हराया इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज पाकिस्तान के बेहतरीन गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा दीं, उनके गेंदबाज एक विकेट लेने के लिए तरस गए.इस मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने जहां शानदार बैटिंग की वहीं भारतीय गेंदबाजों ने भी पाकिस्तान को चारों खाने चित कर दिए भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल ने एशिया कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया.

भारत ने एशिया कप के सुपर फोर राउंड में पाकिस्तान को दो सौ अठाईस रन के बड़े अंतर से हरा दिया, बारिश से बाधित यह मैच दो दिन में समाप्त हुआ, यह महामुकाबला दस सितंबर को शुरू हुआ था लेकिन बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका. पहले दिन खेल रोके जाने तक भारत ने चोबीस दशमलव एक ओवर में एक सौ सैतालिस रन बना लिए थे, सोमवार को मैच का रिजर्व डे था, भारतीय टीम ने इससे आगे खेलते हुए पचास ओवर में तीन सौ छपन रन का पहाड़ सा स्कोर बनाया, इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम बतीस ओवर में एक सौ अठाईस रन ही बना सकी, पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह और हारिस रऊफ चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर सके थे, भारतीय टीम अब बारह सितंबर को सुपर फोर में अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. सुपर फोर में भारत का खाता खुल गया है, उसके खाते में दो अंक जुड़ गए हैं, वहीं पाकिस्तान और श्रीलंका के भी दोदो अंक हैं.

आइए अब एक नजर डाले इस मुकाबले में बने रिकॉर्ड पर.इस मैच में रन मशीन विराट कोहली और पांच माह बाद वनडे क्रिकेट में वापसी कर रहे केएल राहुल ने सोमवार को रिजर्व डे पर एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा दीं, विराट और राहुल की बल्लेबाजी के आगे शाहीन आफरीदी और नसीम शाह जैसे गेंदबाज एक विकेट के लिए तरस गए, इन दोनों के बेहतर खेल से नतीजा यह रहा कि दोनों बल्लेबाजों ने एक सौ चौरानवें गेंद में अटूट दो सौ तेतीस रन की एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी करते हुए भारत का स्कोर दो विकेट पर तीन सौ छपन रन पहुंचा दिया, यह पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का सबसे बड़ा स्कोर है, हालांकि इससे पहले भी दो हजार पांच में विशाखापत्तनम में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ नौ विकेट पर तीन सौ छपन रन बनाए थे. वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत भी रही, भारत ने पाकिस्तान को दो सौ अठाईस रनों से हराया, इससे पहले भारत ने मीरपुर में पाकिस्तान को एक सौ चालीस रन से हराने का रिकॉर्ड था.

इस मुकाबले में विराट कोहली ने चौरानवें गेंदों में नाबाद एक सौ बाईस रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी है. वे अब वनडे में सबसे तेज तेरह हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, इससे पहले सबसे तेज नौ हजार, दस हजार, ग्यारह हजार और बारह हजार बनाने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है. वहीं इस मुकाबले में उनका साथ केएल राहुल ने बखूबी दिया, राहुल ने भी चोट से वापसी करते हुए शानदार शतकीय पारी खेली, उन्होंने एक सौ छव गेंदों में एक सौ ग्यारह रन बनाए, इन दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत में सावधानीपूर्वक खेलते हुए बाद में शानदार पलटवार किया.

विराट अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जबरदस्त रूप से मुखर हुए, उन्होंने अर्धशतक पूरा करने के बाद अगले पचास रन मात्र उनतीस गेंद में ही बना डाले, उनकी इस पारी की खास बात यह रही कि वह बाउंड्री से कम और विकेटों के बीच दौड़ कर ज्यादा रन बना रहे थे, नसीम शाह पर विकेट के सामने लगाए गए उनके छक्के ने टी ट्वेंटी विश्वकप में रऊफ पर लगाए गए छक्के की याद दिला दी, यह वनडे क्रिकेट में उनका सैतालिसवां शतक रहा, अब वह महान सचिन तेंदुलकर के उन्चास शतकों से महज दो शतक दूर खड़े हैं. कुछ समय पहले तक शतक के लिए तरस रहे विराट बीते एक वर्ष में सात शतक लगा चुके हैं, उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ चौरासी गेंद में अपना शतक पूरा किया, इससे पहले राहुल ने सौ गेंद में अपना वनडे का छठा शतक लगाया, सर्जरी के बाद पहला मैच खेल रहे राहुल की शानदार वापसी ने भारतीय टीम प्रबंधन की चिंताओं को काफी हद तक दूर कर दिया है.

एक समय भारत का स्कोर चालीस ओवर में दो विकेट के नुकसान पर दो सौ सैतालिस रन था, लेकिन अंतिम दस ओवेरों में इन दोनों बल्लेबाजों ने एक सौ नौ रन जोड़ डाले, शाहीन अफरीदी जहां पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ चार विकेट लिए थे वहीं इस मुकाबले में वे दस ओवर में उनासी रन देकर एक विकेट लिया.

इस मुकाबले में बल्लेबाजों के बेहतर प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने भी शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया, पाकिस्तान के बल्लेबाज कुलदीप यादव की गेंदों को समझ ही नहीं सके, कुलदीप ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में पच्चीस रन देकर पांच विकेट लिए, इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और शार्दुल ठाकुर को एकएक विकेट मिला. इसका नतीजा यह रहा की भारत के गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज पूरी तरह फेल रहे, पाकिस्तान टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके, फखर जमां ने सबसे ज्यादा सताईस रन बनाए, इफ्तिखार अहमद और आगा सलमान ने तेइसतेइस रन बनाए, कप्तान बाबर आजम दस रन बनाकर आउट हुए, इन चारों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दस रन तक नहीं पहुंच सका, इमाम उल हक नौ, शादाब खान छह, फहीम अशरफ चार और मोहम्मद रिजवान दो रन ही बना सके, शाहीन अफरीदी सात रन बनाकर नाबाद रहे.

आपके लिए इस मैच की सबसे यादगार चीज कौन सी रही हमें कमेंट कर जरुर बताएं.

Leave a Comment