Placeholder canvas

वायरल खबर: इस लिंक पर क्लिक कर पाए केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त रिचार्ज योजना!

Bihari News

इन दिनों डिजिटल बैंकिंग का चलन काफी बढ़ता जा रहा है. गाँव हो या शहर हर जगह के लोग डिजिटल बैंकिंग को अपना रहें. डिजिटल बैंकिंग के हम इतने आदि हो चुके हैं की कई बार हमारा काम भी इसके बिना संभव नहीं हो पाता. भला हो भी क्यों ना आखिरकार पहले से हमारे अधिकत्तर काम डिजिटल बैंकिंग की मदद से यूँ चुटकियों में हो जाते हैं. क्योंकि डिजिटल बैंकिंग अब हमारे मोबाइल में आ चूका है.लेकिन यह हमारे लिए जितना हीं फायदेमंद और सुविधाजनक है उतना हीं खतरनाक भी. आपकी एक लापरवाही से आपका बैंक अकाउंट चुटकियों में खाली हो सकता है. आयदिन हमें साइबर फ्रॉड और स्कैमर्स की खबर मिलते रहती हैं. कभी किसी बैंक एजेंट के नाम पर कॉल आता है और हमसे हमारे निजी डाक्यूमेंट्स की जानकारी ली जाती है, तो कभी कोई फ्रॉड कॉल कर के हमसे OTP की मांग करता है. इन स्कैमर्स द्वारा फ्रॉड करने के हजार पैंतरे अपनाये जाते हैं.हममे से हर किसी को पता होता है की हमें किसी से भी अपने निजी डाक्यूमेंट्स की जानकारी साझा नहीं करनी है व हमें अपने मोबाइल के OTP को भी किसी को नहीं बताना है ना हीं बेवजह किसी असुरक्षित अनजान लिंक को क्लिक करना है. लेकिन हम इन गलतियों को भी जाने अनजाने में सहीं पर कर बैठते हैं.

एक ऐसा हीं मेसेज सोशल मीडिया पर भी इन दिनों वायरल हो रहा है. जहाँ यह दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार द्वारा मोबाइल यूजर्स को फ्री रिचार्ज दिए जा रहें हैं. आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं की आखिर इस खबर में है क्या और यह सोशल मीडिया के किस प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है. दरअसल यह मैसेज व्हाट्सएप पर अधिक वायरल हो रहा है. बता दें की इस मेसेज में यह लिखा हुआ है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 रुपये का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी नीचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक कर के अपने नंबर पर रिचार्ज करें.

मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री रिचार्ज किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक कर के 28 दिन का फ्री रिचार्ज प्राप्त करें.

इस मेसेज में यह साफ़ बताया गया है की भारत सरकार आपको 239 रुपये का रिचार्ज मुफ्त में दे रही है. मुफ्त रिचार्ज पाने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करना होगा. लेकिन जब हमने इस वायरल मैसेज की पड़ताल की तो PIB फैक्ट चेक पर हमें पता चला की वायरल हो रहा यह मेसेज पूरी तरह से भ्रामक और फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसे किसी भी मेसेज की घोषणा नहीं की गयी है.

बता दें की कभी भी ऐसे फॉरवर्ड हो रहे मैसेज पर आँख बंद कर के भरोसा ना करें. ना ही किसी अनजान लिंक पर क्लिक करें. और ना हीं किसी से अपनी निजी जानकारी या फिर OTP को साझा करें. साथ हीं ऐसे भ्रामक मैसेज को फॉरवर्ड करने से भी बचें और जो इस तरह के मैसेज को फॉरवर्ड कर रहा है उसे भी ऐसा करने से मना करें. कई बार यदि आप इस तरह के भ्रामक मैसेज की भाषा पर भी जब आप ध्यान देंगे तो आपको कई गलतियाँ भी नज़र आएँगी. ऐसे में मैसेज जल्दबाजी में पढ़ के लिंक पर क्लिक करने की गलती बिलकुल भी ना करें. यदि इस तरह की कोई खबर आती भी है तो पहले आप इस खबर के बारे में सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक करें. या किसी अच्छे सोर्स से इसकी जानकारी लें.

बता दें की इस तरह के खबर आप तक पहुँचाने का हमारा मकसद यहीं होता है की आप भी किसी भ्रामक खबर के शिकार ना हो.

Leave a Comment