Placeholder canvas

इन युवाओं के कंधे पर होगी भारतीय बल्लेबाजी की जिम्मेदारी

Bihari News

विश्व की सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग आईपीएल का सोलवा संस्करण खेला जा रहा है। इस सीजन की शुरुआत 31 मार्च को हुई थी और अब तक आधे से ज्यादा मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान कई युवा खिलाड़ियों ने जोरदार प्रदर्शन कर अपनी छाप छोड़ी है। लगातार अच्छा प्रदर्शन कर इन युवा खिलाड़ियों ने भारतीय चयनकर्ताओं का ध्यान भी अपनी तरफ खींचा है और अब यह भारतीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं।

चलिए देखते हैं कौन से वह युवा खिलाड़ी हैं जो जल्द ही भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं-

1) रिंकू सिंह- कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज रिंकू सिंह में आई पी एल 2023 में कुछ ऐसा करके दिखा दिया जो हमें क्रिकेट में कभी-कभार ही देखने को मिलता है। रिंकू ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेले गए मुकाबले में अंतिम 5 गेंदों में 5 छक्के लगाकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी थी। इस सीजन रिंकू सिंह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं और अब तक 9 मुकाबलों में 54 की बेहतरीन औसत से 270 रन बना चुके हैं। इस दौरान इस बल्लेबाज ने 2 अर्धशतक भी लगाए हैं।

रिंकू तेजतर्रार बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं और यह इस सीजन हमें बखूबी देखने को मिला है। बेंगलुरु के खिलाफ 33 गेंदों में 46 रन तो वही गुजरात के खिलाफ 21 गेंदों में 48 रन और हैदराबाद के खिलाफ 31 गेंदों में 58 रन की कुछ जबरदस्त पारियां इस सीजन रिंकू के बल्ले से निकली हैं। घरेलू क्रिकेट में भी इनके रिकॉर्ड शानदार हैं और ऐसे में इन्हें अब भारतीय टीम में मौका मिल सकता है।

2) तिलक वर्मा- मुंबई इंडियंस के इस युवा बल्लेबाज की जितनी तारीफ की जाए, कम है। उम्र में बेहद छोटे तिलक वर्मा ने जो काबिलियत मैदान पर दिखाई है, उसे देखकर लगता है जैसे मानो यह खिलाड़ी कितना अनुभवी हो। तिलक वर्मा पिछले सीजन से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजी क्रम का बहुमूल्य हिस्सा बन गए हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले सीजन इस बल्लेबाज ने 14 मुकाबलों में 36.09 की औसत से 397 रन बनाए थे। इस सीजन भी आठ मुकाबलों में अब तक तिलक वर्मा 41.33 की औसत से 248 रन बटोर चुके हैं।

इस सीजन तिलक ने बैंगलोर के खिलाफ 46 गेंदों में ताबड़तोड़ 84 रन की पारी खेली थी तो वहीं दिल्ली के विरुद्ध 29 गेंदों में 41 रन और हैदराबाद के खिलाफ 17 गेंदों में तेजतर्रार 37 रन बनाए थे। यह युवा बल्लेबाज इस अंदाज से बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देखकर लगता है कि जल्द ही इन्हें भारतीय टीम में शामिल कर लिया जाएगा।

3) राहुल तेवतिया- ऑलराउंडर राहुल तेवतिया गुजरात की टीम के सबसे मजबूत स्तंभ माने जाते हैं। यह भारत के सर्वश्रेष्ठ पावर हिटर में से एक हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल तेवतिया लेग स्पिन भी फेंकते हैं और ऐसे में यह चयनकर्ताओं की पहली पसंद बन सकते हैं.

पिछले कुछ समय से यह बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन कर रहा है। यह विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों के सामने भी छक्के लगा चुके हैं। पिछले सीजन गुजरात की टीम को चैंपियन बनाने में इनका अहम रोल रहा था। दो मुकाबलों में इस बल्लेबाज ने अंतिम गेंद पर गुजरात को जीत दिलाई थी तो वहीं इस सीजन भी दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 3 गेंदों में 3 लगातार छक्के लगाकर गुजरात को मैच में वापसी कराई थी।

भारतीय टीम को भी एक ऐसे धुरंधर की तलाश है जो गेंदबाजी के साथ पावर हिटिंग भी कर सके। ऐसे में राहुल तेवतिया चयनकर्ताओं की पहली पसंद बन सकते हैं।

4) सुयश शर्मा- सुयश शर्मा कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं और इस 20 वर्षीय खिलाड़ी ने सभी को बहुत प्रभावित किया है। ऑलराउंडर खिलाड़ी सुयश अपना पहला आईपीएल सीजन खेल रहे हैं लेकिन उन्होंने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने 7 मुकाबलों में 28 ओवर फेंके हैं और 232 रन खर्च कर 9 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। इस दौरान इनकी इकोनामी और औसत बेहतरीन रही है।

अब बचे हुए मुकाबलों में अगर यह युवा खिलाड़ी इसी तरह से प्रदर्शन करता रहे तो जल्द ही इन्हें भारतीय टीम की जर्सी मिल सकती है।

 

5) यशस्वी जयसवाल- राजस्थान रॉयल्स के भरोसेमंद ओपनर युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 22 वर्षीय यशस्वी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन कर क्रिकेट प्रशंसकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। आई पी एल 2023 में यह शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। मुंबई इंडियंस के विरुद्ध इस खिलाड़ी ने 62 गेंदों में 124 रन की जबरदस्त पारी खेली थी।

इस सीजन इन के बल्ले से अब तक 9 मुकाबलों में 428 रन निकल चुके हैं और इस दौरान इनकी औसत 47.56 की रही है। यह ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार हैं और अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। अगर बचे हुए मुकाबलों में यशस्वी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे तो यह ऑरेंज कैप के साथ-साथ भारतीय टीम की कैप जल्द ही प्राप्त कर सकते हैं।

कमेंट करके बताइए इन खिलाड़ियों के अलावा कौन से खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह बनाने के हकदार हैं।

Leave a Comment