Placeholder canvas

भारतीय टीम के ये खिलाड़ी कभी थे जिगरी यार, फिर बने जानी-दुश्मन

Bihari News

भारतीय क्रिकेट टीम ने एक तरफ जहां अपने खिलाड़ियों की एकता का प्रदर्शन किया था जिसमें भारतीय टीम के पास लगभग टूर्नामेंट की ट्रॉफियां आई और भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट पर एकछत्र राज भी किया है लेकिन कई ऐसे मौके भी आए जब भारतीय टीम गुटों में बंटी दिखी है. कई बार खिलाड़ियों के आपसी मतभेद के कारण भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है. तो चलिए आज हम जानेंगे भारतीय टीम में उन खिलाड़ियों के बारे में जिनका टीम में अपने ही साथी खिलाड़ियों के साथ संबंध बहुत ही खराब रहा है. देश में इन दिनों IPL का खुमार है. इसी खुमारी के बीच में विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच में मैच खत्म होने के बाद तनातनी की स्थिति देखने को मिली है. जिसके बाद यह कहा जाने लगा कि IPL 2013की याद ताजी हो गई. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं आखिर 2013 में हुआ क्या था?

साल 2013 गौतम गंभीर और विराट कोहली

यह मैच साल 2009 में कोलकाता में खेला जा रहा था. यह मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला जा रहा था जिसमें विराट कोहली और गौतम गंभीर दोनों ने शतक लगाया था. तब विराट कोहली ने अपना पहला वनडे शतक बनाया तो वहीं गौतम गंभीर ने नाबाद 150 रन की पारी खेली थी जिसके बाद गौतम गंभीर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया था. लेकिन गंभीर ने कोहली के खेल और एक दूसरे के प्रति सम्मान को दिखाते हुए अपना पुरस्कार विराट कोहली को दे दिया. हालांकि इस घटना के ठीक चार साल के बाद यानी कि साल 2013 के IPL में ये दोनों खिलाड़ी मैदान में ही भिड़ते दिखाई दिए. दरअसर उस मैच में विराट आउट होने के बाद गाली देते हुए जा रहे थे. जिसपर गंभीर ने सवाल उठाया और फिर सबकुछ कैमरे में कैद हुआ. दोनों ही खिलाड़ी आपस में भिड़ते हुए दिखाई दिए. जिसके बाद दोनों के रिश्ते कभी सामान्य नहीं हो पाया.

दिनेश कार्तिक और मुरली विजय

यह घटना दो खिलाड़ियों के बीच की नहीं है यह घटना दो दोस्तों के बीच की है. कभी साथ खेले आज स्थिति यह है कि दोनों एक दूसरे को देखना पसंद नहीं करते हैं. दरअसल दिनेश कार्तिक और मुरली विजय ने तमिलनाडु के लिए बहुत क्रिकेट खेला है. इन्होंने यही से क्रिकेट की शुरूआत की थी. इन दोनों की दोस्ती में दिन व दिन बढ़ोतरी होनी चाहिए थी लेकिन समय के साथ दोनों में दूरियां बढ़ती चली गई. दरअसल जब देश में आईपीएल की शुरुआत हुई तब इन दोनों खिलाड़ियों के बीच में रिश्ते बेहतर थे लेकिन इसी IPL के दौरान दिनेश कार्तिक ने अपनी पत्नी को मुरली विजय से मिलवाया और दिनेश कार्तिक की पत्नी निकिता मुरली को पसंद करने लगी वाद में जब कार्तिक को यह बात पता चला तो कार्तिक ने तलाक दे दिया. तलाक के कुछ ही दिनों के बाद इन दिनों ने शादी कर ली. कार्तिक को बहुत बुरा लगा और लंबे समय में चली आ रही दोस्ती अब दुश्मनी में बदल गई दोनों अब एक दूसरे को देखना तक पसंद नहीं करते हैं.

युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी

हमने आपको पहले ही बताया है कि भारतीय टीम एक समय विश्व क्रिकेट पर राज कर रही थी और वह समय था धोनी का जब वे भारतीय टीम के कप्तान हुआ करते थे. तब यह कहा जाता था कि इस टीम का कोई तोड़ नहीं है. इसी टीम में थे युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी इन दोनों खिलाड़ियों के ऊपर मध्यमक्रम में बल्लेबाजी करने की जिम्मेदारी थी. और इन्होंने यह दिखाया था कि कैसे मैच को जीता जाता है. इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर भारतीय टीम को कई मैचों से ऊवारा था. इसकी झलक आपको साल 2011 के विश्वकप में देखने को मिला होगा. लेकिन यह दोस्ती ये अच्छे संबंध साल 2015 के विश्वकप तक समाप्त हो गया. इस विश्वकप में भी धोनी कप्तान थे लेकिन युवराज सिंह उस विश्वकप टीम से बाहर थे. ऐसे में दोनों के रिश्ते धीरे धीरे करके खराब होते चले गए. स्थिति यह हो गई थी कि युवराज सिंह के पिता ने अपने बेटे को लेकर धोनी को अपशब्द भी कहा था. युवराज सिंह ने जब संन्यास की घोषणा की तब उन्होंने कहा कि धोनी ने बुरे समय में उन्हें बैक नहीं किया.

गौतम गंभीर और विराट कोहली 2023

साल 2013 की घटना एक बार फिर से साल 2023 में देखने को मिली. जब बीच मैदान में साथी खिलाड़ियों के बीच विराट और गंभीर एक दूसरे से भिड़ते हुए दिखाई दिए. हालांकि इस घटना से पहले के मैच में गंभीर और कोहली की गले मिलते तस्वीरें भी सामने आई थी जिसके बाद यह कहा जाने लगा था कि दोनों के बीच लंबे समय से चला आ रहा विवाद अब समाप्त हो गया है. लेकिन इस घटना को लंबे समय तक बल नहीं मिल पाया. और विराट और गंभीर फिर से एक दूसरे से भिड़ गए. IPL 2023 का 43 वां मैच चल रहा था. मैच समाप्त होने के बाद गंभीर और कोहली आपस में भीड़ गए. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच में मैदान पर ही कई बार तूतू मैं मैं जैसे हालात भी देखने को मिले. हालांकि इस दौरान अमित मिश्रा और फाफ डु प्लेसिस बीच बचाव करते दिखे. इस घटना के बाद बीसीसीआई ने दोनों खिलाड़ियों पर 100 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया. हालांकि इन सब की शुरूआत अफगान खिलाड़ी नवीनऊलहक के से शुरू हुई थी ऐसे में उन्हें भी 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया गया.

Leave a Comment