Placeholder canvas

‘शाहीन के खिलाफ तो सरवाइव करने के लिए मत देखो’ विश्व कप से पहले गंभीर ने भारतीय बल्लेबाजों को दिए टिप्स

Bihari News

16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में ICC T20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज हो रहा है. सुपर-12 के मुकाबले 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे. भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा. यह बहुप्रतीक्षित मैच मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. पाकिस्तान के लिए भी टूर्नामेंट का यह पहला मैच ही होगा. पिछले साल UAE में खेले गए टी20 विश्व कप में भारत को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था. उस मैच में पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Shaheen Shah Afridi ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भारत के टॉप-ऑर्डर को तहस-नहस कर दिया था. इसके बाद भारत द्वारा दिए लक्ष्य को Babar Azam और Mohammad Rizwan ने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया था.

अभी हाल ही में संपन्न हुए एशिया कप कप में शाहीन अफरीदी नहीं खेले थे, वो घुटने की इंजरी के चलते टीम से बाहर थे लेकिन आगामी टी20 वर्ल्ड कप में वो वापसी करेंगे और भारतीय बल्लेबाजों के लिए चुनौती पेश करेंगे. लेकिन टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज Gautam Gambhir ने भारतीय बल्लेबाजों को बताया है कि वो कैसे शाहीन अफरीदी के खिलाफ बल्लेबाजी करें. जी हां, स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए गंभीर ने भारतीय बल्लेबाजों के लिए संदेश दिया.

गौतम गंभीर ने कहा, “जब शाहीन अफरीदी की बात आती है, तो जीवित रहने के लिए मत देखो. उससे रन बनाने के लिए देखो. क्योंकि जिस क्षण आप जीवित रहने के लिए देखते हैं, सब कुछ वास्तव में छोटा हो जाता है. चाहे वह आपका बैकलिफ्ट हो, चाहे वह आपका फुटवर्क हो, और जाहिर है, टी 20 में क्रिकेट आप जीवित रहने के लिए नहीं देख सकते.”

गंभीर ने आगे कहा, “मुझे पता है कि वह नई गेंद से खतरनाक हो सकता है, लेकिन फिर से, भारतीय बल्लेबाजों को अधिक रन बनाने, बेहतर स्थिति में आने और गेंदों को हिट करने के बजाय समय पर देखने की जरूरत है. भारत ठीक रहेगा क्योंकि भारत उनके शीर्ष 3 या 4 में गुणवत्ता है जो निश्चित रूप से शाहीन शाह अफरीदी को ले सकते हैं.”

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर Irfan Pathan ने भी प्रतिक्रिया दी. पठान ने कहा, “देखो, एक बात स्पष्ट है. जब आप एमसीजी में खेलते हैं, तो सीधी सीमाएँ उतनी बड़ी नहीं होती हैं. यह बड़ी सीमाएँ होती हैं. जाहिर है, भारत को स्मार्ट होने की ज़रूरत है, खासकर बल्लेबाजी. शायद, यह मुश्किल होगा साइड बाउंड्री मारो, इसलिए उन्हें गैप खेलना होगा और संभवत: दो को थ्री में और एक को दो में बदलना होगा, क्योंकि विकेटों के बीच दौड़ना बहुत महत्वपूर्ण होगा.”

Leave a Comment