Placeholder canvas

Gautam Gambhir ने केवल कपिल देव और एम एस धोनी को ही वर्ल्ड कप का क्रेडिट मिलने पर उठाए सवाल

Bihari News

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और दो बार के वर्ल्ड कप विजेता गौतम गंभीर ने एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी पर निशाना साधा है। इस बार उन्होंने लेजेंडरी ऑल राउंडर कपिल देव को भी नहीं छोड़ा उन पर भी उंगली उठाई। गौतम गंभीर ने एक इंटरव्यू के दौरान 1983, 2007 टी 20, 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने का क्रेडिट सिर्फ कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी को देने की बात पर आलोचना की।
गंभीर के मुताबिक इसमें पूरी टीम का योगदान था तो ऐसे में केवल कप्तान को ही हीरो मानना या बनाना कहा तक सही है। जब किसी एक खिलाड़ी के बारे में ही बात की जाएगी या जीतने का सारा श्रेय उसको ही दिया जायेगा तो उसकी ब्रांड इमेज बनना स्वाभाविक है। वर्ल्ड कप जीत का क्रेडिट पूरी टीम को मिलना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा ” किसी का ब्रांड बनाने में सबसे बड़ा हाथ मीडिया का होता है। धोनी से क्यूं शुरुआत करे, 1983 वर्ल्ड कप मे भी यही हुआ था कि जीत के बाद सिर्फ कपिल देव की ही बात हो रही थी। जब भारत ने 2007 और 2011 का वर्ल्ड कप जीता तब भी मीडिया और ब्रॉडकास्टर्स द्वारा सिर्फ और सिर्फ धोनी के बारे में ही बात की गई। यह कोई खिलाड़ी या बीसीसीआई नहीं करता है यह सब मीडिया वालों का कमाल। किसी ने कभी ये बात क्यों नहीं की यह इंडियन क्रिकेट की जीत है? ना ही इस बारे में बात की गई की इंडियन क्रिकेट को कैसे आगे बढ़ाना चाहिए?

गंभीर ने आगे कहा ” क्रिकेट एक टीम गेम है केवल 2-3 प्लेयर्स ही इसको नहीं चलाते है, 15 लोग ड्रेसिंग रूम में होते है और उनका योगदान भी होता है। मैने कभी किसी को फॉलो नहीं किया शायद यही मेरी सबसे बड़ी भूल थी।”

Leave a Comment