Placeholder canvas

‘हां, इस चीज पर काम कर रहा हूं’, ऑस्ट्रेलिया-सीरीज से पहले केएल राहुल ने कही अहम बात

Bihari News

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर पहुंची है, यहां दोनों देशों के बीच 20 से 25 सितंबर तक तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. मोहाली में मंगलवार, 20 सितंबर को सीरीज का पहला टी20आई मुकाबला खेला जाएगा. आगामी टी20 वर्ल्ड कप, जो ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है, उसके मद्देनजर तैयारियों को अंतिम रूप देने टीम मैदान में उतरेंगे.

अभी संपन्न हुए एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम भले ही फाइनल में नहीं पहुंच सकी लेकिन टीम ने अच्छी बल्लेबाजी की. सिर्फ डेप्थ बॉलिंग में ढिलाई होने के कारण भारत को मैच गंवाने पड़े. हालांकि अब टीम के स्टार तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah और Harshal Patel वापस आ गए हैं और टीम से जुड़ गए हैं. लेकिन अनुभवी ऑलराउंडर Ravindra Jadeja इंजरी के चलते बाहर हो गए हैं. जडेजा के जाने से टीम इंडिया के संतुलन पर बुरा असर पड़ा है. हालांकि उनकी जगह Axar Patel को स्क्वाड में शामिल किया गया है लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि उनको प्लेइंग-11 में शामिल किया जाता है या नहीं ?

यह कुछ ऐसा है जिस पर मैं काम कर रहा हूं

एशिया कप में सलामी बल्लेबाज KL Rahul का स्ट्राइक रेट 100 से भी कम था और यह भारतीय टीम के लिए बड़ा मसला बना हुआ है. चूंकि राहुल टीम के मुख्य बल्लेबाज हैं और कप्तान Rohit Sharma के साथ पारी की शुरुआत करेंगे ऐसे में उनको अपने स्ट्राइक रेट में सुधार करने की जरुरत है. क्योंकि शुरुआत के 6 ओवर पावरप्ले के होते हैं, और उसमें बल्लेबाजों को अधिक से अधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करनी होती है.
राहुल ने भी इस बात को माना है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 से पहले एक प्रेस कॉनफ्रेंस में केएल राहुल ने कहा, “देखो, जाहिर तौर पर कुछ ऐसा है जिस पर हर खिलाड़ी काम करना चाहता है. कोई भी पूर्ण नहीं है, हर कोई कुछ करने के लिए काम कर रहा है, जाहिर है कि स्ट्राइक-रेट समग्र आधार पर लिया जाता है. आप कभी नहीं देखते हैं कि बल्लेबाज एक निश्चित स्ट्राइक-रेट पर कब खेला है, क्या उसके लिए 200 स्ट्राइक-रेट पर खेलना महत्वपूर्ण था या फिर 120-130 पर खेलते हुए टीम उसके साथ जीत सकती थी या नहीं. ये ऐसी चीजें हैं जिनका कोई विश्लेषण नहीं करता है.”

आगे राहुल ने कहा, “हां, यह कुछ ऐसा है जिस पर मैं काम कर रहा हूं, पिछले 10-12 महीनों में प्रत्येक खिलाड़ी को जो भूमिकाएं परिभाषित की गई हैं, वे बहुत स्पष्ट हैं, हर कोई इसके लिए काम कर रहा है. और, मैं सिर्फ इस दिशा में काम कर रहा हूं कि मैं एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खुद को कैसे बेहतर बना सकता हूं और जब भी मैं बल्लेबाजी करने जाता हूं तो अपनी टीम पर कैसे प्रभाव डाल सकता हूं.”

स्ट्राइक रेट वाले ही मुद्दे पर आगे बोलते हुए राहुल ने कहा, “कई बातों के लिए आलोचना हो सकती है. लेकिन एक खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ड्रेसिंग रूम में उसके कप्तान, कोच और टीम के साथी उसके बारे में क्या सोचते हैं. केवल हम ही जानते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी से क्या भूमिका की अपेक्षा की जाती है. हर कोई देने की कोशिश कर रहा है अपना सर्वश्रेष्ठ, लेकिन हर कोई हर खेल में सफल नहीं हो सकता. हमने ऐसा माहौल बनाया है जहां खिलाड़ी गलतियां करने या असफल होने से नहीं डरते हैं.”

India squad for Australia series:(ऑस्ट्रेलिया-सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड) : Rohit Sharma (c), KL Rahul (vice-captain), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant, Dinesh Karthik, Hardik Pandya, R. Ashwin, Yuzvendra Chahal, Axar Patel, Bhuvneshwar Kumar, Harshal Patel, Deepak Chahar, Jasprit Bumrah, Umesh Yadav.

Leave a Comment