Placeholder canvas

‘अगर भारतीय टीम यह टी20 विश्व कप नहीं जीतती है तो…’, भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले से पहले गावस्कर का गर्मागर्म बयान

Bihari News

जिस पल का भारतीय टीम को बेसब्री से इंतजार था, जिसके लिए इतनी तैयारियां चल रही थी, आखिरकार वो घड़ी आने वाली है. ICC T20 WORLD CUP 2022 यानी टूर्नामेंट के 8वें संस्करण का आगाज हो गया है और रविवार, 23 अक्टूबर को भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा. यह मैच है चीर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ, जो कि विश्व के दूसरे सबसे बड़े मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा. इस हाई-वोल्टेज मुकाबले को लेकर प्रतिक्रियाओं का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. दोनों भारत और पाकिस्तान को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और इसलिए रविवार को एक जबरदस्त टक्कर की उम्मीद है. पूरा विश्व क्रिकेट दिल थाम के बस रविवार का इंतजार कर रहा है. इसी बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज Sunil Gavaskar ने एक बड़ी ही दिलचस्प बात कह दी है. पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि अगर भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीतती है तो काफी हैरानी होगी क्योंकि टीम ने इसके लिए काफी तैयारी की है.

अगर भारत विश्व कप नहीं जीतती है तो यह तैयारी की कमी के कारण नहीं होगी

अंग्रेजी अखबार Mid-Day के एक कॉलम में गावस्कर ने लिखा, “एक बात सुनिश्चित है. अगर भारतीय टीम यह टी20 विश्व कप नहीं जीतती है तो यह तैयारी की कमी के कारण नहीं होगी. न केवल वे टूर्नामेंट के अपने पहले मैच से लगभग तीन सप्ताह पहले ऑस्ट्रेलिया गए हैं, वे अभ्यास भी खेल रहे हैं अच्छे पक्षों के खिलाफ खेल, जो उन्हें टूर्नामेंट के लिए तैयार करना चाहिए. पुरानी कहावत, ‘यदि आप तैयारी करने में असफल होते हैं तो असफल होने के लिए तैयार रहें’ इस भारतीय टीम पर लागू नहीं होंगे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में इन मैचों के अलावा, उन्होंने छह टी 20 मैच भी खेले घर पर और उनमें से चार जीते, यह दिखाने के लिए कि वे बड़े आयोजन के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं.”

बुमराह और जडेजा के बाहर होने के बावजूद टीम जीवंत है

महान बल्लेबाज ने आगे बताया कि कैसे कुछ अहम खिलाड़ियों के बाहर होने के बावजूद टीम जीवंत है. गावस्कर ने कहा कि उन खिलाड़ियों के बाहर होने से टीम इंडिया के स्पिरिट पर असर नहीं पड़ा है और वो टाइटल जीतकर ICC टाइटल के सूखे को खत्म करने के लिए बेचैन हैं. दरअसल अनुभवी ऑलराउंडर Ravindra Jadeja सबसे पहले टूर्नामेंट से बाहर हुए थे, इसके बाद स्ट्रेस-फ्रैक्चर के चलते टीम के प्रीमियम तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah बाहर हुए. इसके बाद स्टार मीडियम पेसर Deepak Chahar भी चोटिल होकर बाहर हो गए. टीम मैनेजमेंट ने जडेजा की जगह Axar Patel, बुमराह की जगह Mohammad Shami, और दीपक चाहर की जगह Shardul Thakur को शामिल किया है. इसके अलावा Mohammad Siraj को भी स्टैंडबाय में रखा गया है.
गावस्कर ने कहा, “सफेद गेंद के द्विपक्षीय मैचों में भारत का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है, चाहे वह घर पर हो या विदेश में, लेकिन यह बहुपक्षीय आयोजनों में है कि वे ठोकर खा रहे हैं. अतीत में ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि वे इस आयोजन में ठंडे पड़ गए हैं. लेकिन ऐसा नहीं है.”
“इस बार ऐसा ही है और इसीलिए, युवा और अनुभव के शानदार मिश्रण के साथ, भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच आशावाद है कि कप घर आना चाहिए. हां, अन्य टीमें भी अभ्यास खेल खेल रही हैं और उन्हें इसमें रहना चाहिए. अच्छी जगह है, लेकिन जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति के बावजूद इस भारतीय टीम के बारे में चर्चा है.”

भारतीय टीम धन्य है कि उसे कहीं भी खेलने के लिए समर्थन मिलता है

सुनील गावस्कर ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया के मैदान में भारत के लिए भीड़ का समर्थन और बेहतरीन सपोर्ट स्टाफ के चलते उन्हें घर जैसा ही लगेगा. गावस्कर ने कहा, “टी20 खेल डिलीवरी के मामले में अपना सिर घुमा सकता है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ टीमें लड़खड़ा सकती हैं और इसलिए किसी भी टीम को पसंदीदा कहना मुश्किल है. मेजबान देश भी गत चैंपियन हैं, इसलिए उनके पास स्पष्ट रूप से थोड़ी बढ़त होगी कि परिस्थितियों और पिचों से परिचित होना किसी भी घरेलू टीम के साथ-साथ भीड़ का समर्थन देता है. भारतीय टीम धन्य है कि उसे कहीं भी खेलने के लिए समर्थन मिलता है और इसलिए विदेशों में भी उनके प्रशंसकों से जबरदस्त उत्साह है. यह दबाव भी हो सकता है, लेकिन फिर, अंतरराष्ट्रीय क्या है खेल जहां एक देश का सर्वश्रेष्ठ दूसरे देश का सर्वश्रेष्ठ खेलता है और वह और क्या है लेकिन दबाव और अधिक दबाव.”

Leave a Comment