Placeholder canvas

टी-20 विश्वकप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप-5 गेंदबाज

Bihari News

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सबसे मजेदार और रोचक प्रारूप टी20 क्रिकेट का है। यह क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट है और इसे विश्व भर में बहुत पसंद किया जाता है। t20 विश्व कप का पहला संस्करण 2007 में खेला गया था और इस बार टी-20 विश्व कप की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है। टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज को ज्यादा से ज्यादा 4 ओवर फेंकने की अनुमति होती है और उनके लिए ये 4 ओवर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। और गेंदबाज उसी 4 ओवर में अपना सबकुछ झोंक देता है. टी20 क्रिकेट में विकेटों का भी बड़ा महत्व होता है, सिर्फ 1 विकेट के गिरने से मैच का परिणाम बदल जाता है, इसलिए गेंदबाज उन 4 ओवरों में सिर्फ विकेटों के लिए ही देखता है. और जब बात टी20 वर्ल्ड कप की हो तो उन 4 ओवरों का महत्व और भी बढ़ जाता है.

आज हम बात करने वाले हैं टी-20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में।

5) Adam Zampa(एडम जांपा)

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर एडम जांपा ने टी-20 विश्व कप 2021 में 7 मुकाबले खेले और 27 ओवर डाले और इस दौरान इस गेंदबाज ने 13 विकेट झटक लिए। पिछले साल यह सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने थे और टी-20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए। पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियन बनाने में इनकी अहम भूमिका रही थी और इस बार यह अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे।

4) Umar Gul(उमर गुल)

चौथे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज उमर गुल आते हैं। उमर गुल ने टी-20 विश्व कप के पहले ही संस्करण में 7 मुकाबलों में 155 रन खर्च कर 13 विकेट चटका डाले थे। उमर गुल के आंकड़े टी20 विश्व कप में बेहतरीन है। इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2007 T20 विश्व कप में 25 रन खर्च कर चार विकेट का रहा था।

3) Dirk Nannes(डिर्क नैन्नेस)

इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने टी-20 विश्व कप 2010 में 7 मुकाबलों के 26 ओवरों में 183 रन खर्च कर 14 विकेट झटक डाले थे। उस टूर्नामेंट में यह शानदार फॉर्म में चल रहे थे और 18 रन खर्च कर एक पारी में 4 विकेट चटकाने का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था।

2) Ajanta Mendis(अजंता मेंडिस)

श्रीलंका में ही आयोजित आईसीसी t20 विश्व कप 2012 में श्रीलंकाई स्पिनर अजंता मेंडिस ने छह मुकाबलों के 24 ओवरों में 147 रन खर्च कर 15 विकेट झटक दिए थे और एक मैच की एक पारी में उन्होंने 8 रन खर्च कर रिकॉर्ड 6 विकेट चटका दिए थे। इस टी-20 विश्व कप के 1 संस्करण में इन्होंने रिकॉर्ड 3 ओवर मेडन फेंके थे।

1) Dhananjaya de Silva(धनंजय डी सिल्वा)

पिछले टी-20 विश्व कप में इस श्रीलंकाई ऑफस्पिनर ने करिश्माई गेंदबाजी करते हुए 8 मुकाबलों में 30 ओवर फेंके और 16 विकेट चटका दिए। टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में इनका नाम पहले स्थान पर आता है। 9 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाने का रिकॉर्ड इन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

टॉप 5 में एक भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है और गेंदबाजी भारत की एक कमजोर कड़ी है। कमेंट करके बताइए इस बार कौन सी टीम चैंपियन बनेगी?

Leave a Comment