Placeholder canvas

रेलवे में सामूहिक यात्रा नहीं होगा आसान, जाने ग्रुप रिजर्वेशन के नियम

Bihari News

रेल यात्रा हमारे लिए हमेशा से ही सुविधाजनक रहा है. कही भी हमे दूर की यात्रा करनी होती है तो हम ट्रेन में रिजर्वेशन करवाते हैं. रिजर्वेशन करवाते वक्त इससे जुड़े कई नियम से हम वाकिफ होते हैं और हम घर बैठे ही ऑनलाइन IRCTC के माध्यम से टिकट की बुकिंग आसानी से कर लेते हैं. ऐसे में हमें टिकट बुकिंग के लिए रिजर्वेशन काउंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं. लेकिन जब हम यात्रा समूह के साथ करेंगे तो यह इतना आसान नहीं होगा. दरअसल भारतीय रेलवे द्वारा समूह में रिजर्वेशन करवाने से सम्बंधित कुछ नियम बना दिए गये हैं. समूह में हमे अक्सर यात्रा करना पड़ता है. यदि आप समूह में यात्रा करना चाहते हैं तो ग्रुप रिजर्वेशन से सम्बंधित इन नियमों को जानना महत्वपूर्ण होगा. तो आइये आज हम जानते हैं ग्रुप यात्रा से सम्बंधित इन नियमो को.

दरअसल जब हम रेलवे यात्रा पर अकेले निकलते हैं तो IRCTC के साईट पर जाकर आसानी से टिकट की बुकिंग करवा लेते हैं लेकिन जब हम अपने एक बड़े समूह के साथ ट्रेन की यात्रा पर निकलते हैं तो टिकट की बुकिंग हम ऑनलाइन नहीं कर सकते ग्रुप रिजर्वेशन के लिए हमे टिकट काउंटर पर ही जाना होगा. तभी हमारा ग्रुप रिजर्वेशन हो पायेगा. क्योंकि भारतीय रेलवे ने ग्रुप रिजर्वेशन से सम्बंधित कुछ नए नियम लाये हैं. इस नये नियम के तहत आपको ग्रुप रिजर्वेशन के लिए सबसे पहले आपको वाणिज्य प्रबंधक या CRS यानि चीफ रिजर्वेशन सुपरवाईजर को आवेदन देकर इस बात की जनकारी देनी होगी. समूह यात्रा में आपको इस यात्रा का मकसद और उद्देश्य भी बताना होगा, साथ ही साथ इस उद्देश्य से सम्बंधित प्रमाण पत्र भी दिखाने होंगे. उदाहरण के लिए यदि आप कॉलेज छात्र हैं और कॉलेज के ही दोस्तों के साथ कहीं किसी ट्रिप पर जा रहें या किसी परीक्षा के उद्देश्य से जा रहे तो कॉलेज अथॉरिटी की तरफ से टूर सम्बंधित जानकारी एप्लीकेशन के साथ रेलवे को सौपनी होगी. वहीँ यदि आप किसी कार्य प्रयोजन के उद्देश्य से जैसे किसी शादीविवाह के उद्देश्य से जाते हैं तो आपको कार्ड की फोटोकॉपी के साथ एक आवेदन भी अटैच करने पड़ेंगे साथ ही किसी टूर पर जाते हैं तो आपको आवेदन के साथ उद्देश्य और प्रमाणपत्र रेलवे के पास जमा करवाने पड़ेंगे.

इन नियमो के अनुसार एप्लीकेशन रेलवे के किस अधिकारी को देना है यह ग्रुप रिजर्वेशन में यात्रियों की संख्या के आधार पर ही तय होगा. आगे आपको बताते चलें की यदि आप 50 लोगों के समूह के साथ यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीक के किसी बड़े रेलवे स्टेशन पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को आवेदन उपलब्ध करवाना होगा, वहीँ लोगों की संख्या 50 से अधिक और 100 लोगों तक की है तो इसके लिए सहायक वाणिज्य प्रबंधक या मंडल वाणिज्य प्रबंधक को एप्लीकेशन देने होंगे, यदि समूह में यात्रा करने वालो की संख्या 100 से अधिक है तो आवेदन सीनियर डीसीएम को देना होगा. आगे हम आपको बता दें की ट्रेन के एसी कोच में ग्रुप रिजर्वेशन यदि 10 सीटों पर आरक्षित होता है तो इसकी अनुमति सीआरएस से लेनी होगी. यदि यहीं संख्या 10 से अधिक होती है तो इसकी अनुमति के लिए आवेदन सीनियर अफसरों को देनी होगी.

आपकी जानकारी के लिए आपको बताते चलें की ग्रुप रिजर्वेशन के लिए अब फॉर्म भरने की जरूरत नही होगी. बल्कि आवेदन की तीन कॉपियो के साथ यात्रियों के नाम, उनकी सूचि, उम्र, नंबर और यात्रा करने की तारीख का विवरण देना होगा. साथ ही साथ इस समूह को किसके द्वारा कोओर्डीनेट किया जा रहा उसका विवरण मुख्यरूप से देना होगा. यदि ग्रुप रिजर्वेशन में यात्रियों की संख्या में या अन्य किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो इस बात की जानकारी ट्रेन के डिपार्चर टाइम अर्थात ट्रेन के खुलने के समय से 48 घंटे पहले देनी होगी. अनुमति मिलने के बाद ही आवश्यक बदलाव किये जा सकेंगे. यदि किसी व्यक्ति के स्थान पर कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर रहा है तो उस व्यक्ति के यात्रा नहीं करने की वजह बतानी होगी और उसके स्थान पर आये दुसरे व्यक्ति के बारे में पूछी गयी जानकारी देनी होगी. उम्मीद करते हैं आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा. 

Leave a Comment