skip to content

IPL 2023 : राशिद के हैट्रिक के बाद रिंकू का पंच ! मैच में बने 4 बेमिसाल रिकॉर्ड

Bihari News

रिंकू सिंह ने मैच के अंतिम ओवर में यश दयाल को लगातार 5 छक्के लगाकर अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को यादगार जीत दिला दी. देश के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में आज तक ऐसा मैच कभी नहीं देखा गया था, जो रविवार को देखने को मिला. और यह स्टेडियम क्या पूरे क्रिकेट वर्ल्ड में ऐसा मैच नहीं हुआ था. डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स के सामने थे कोलकाता नाईट राइडर्स. अंतिम ओवर में KKR को जीत के लिए 29 रनों की जरुरत थी, स्ट्राइक पर थे उमेश यादव. पहली गेंद पर उन्होंने सिंगल लेकर रिंकू को स्ट्राइक पर भेजा. अब इसके बाद जो हुआ, वो बिलकुल जादुई था. रिंकू ने यश दयाल को 5 गेंदों पर 5 छक्के लगा दिए और KKR को करिश्माई जीत दिला दी. 21 गेंदों पर 48 रन बनाकर रिंकू नॉटआउट रहे. जैसे ही रिंकू ने आखिरी छक्का मारा, KKR का पूरा डगआउट रिंकू की तरफ दौड़ पड़ा और सबने रिंकू को घेर लिया. वो मंजर शायद ही रिंकू कभी भूल पाएंगे.

रिंकू की पारी इसलिए खासमखास थी क्योंकि KKR की टीम मुश्किलों में थी. 17वें ओवर में गुजरात टाइटन्स के दिग्गज स्पिनर राशिद खान ने आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, और शार्दुल ठाकुर को लगातार 3 गेंदों पर आउट कर इस सीजन का पहला हैट्रिक लिया था. लेकिन रिंकू ने वो किया जो सोच और समझ से परे था. मैच के बाद रिंकू सिंह सोशल मीडिया पर तो छाए ही हैं, साथ ही सबके दिलोंदिमाग में भी बस गए हैं. मैच में कुछ बेमिसाल रिकॉर्ड बने, इस विडियो के जरिए हम आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

पांचवीं बार लगा 5 छक्का 

लगातार 5 छक्के लगाकर रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटन्स के जबड़े से जीत छीन ली. इसी के साथ वो आईपीएल के इतिहास में लगातार 5 छक्के लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं. रिंकू से पहले इस लीग में लगातार 5 छक्के लगाने का कारनामा मार्कस स्टोइनिस, रवीन्द्र जडेजा, राहुल तेवतिया और क्रिस गेल कर चुके हैं. रिंकू के 5 छक्कों की खास बात ये है की उन्होंने मैच के अंतिम ओवर में यह कारनामा किया.

आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा रन 

आईपीएल के इतिहास में आखिरी ओवर में बने ये सबसे ज्यादा रन हैं. इससे पहले आईपीएल के अंतिम ओवर में सिर्फ 23 रन बनने का रिकॉर्ड था, जिसको रिंकू सिंह ने तोड़ दिया है. रिंकू की धुआंधार पारी के दम पर KKR ने गुजरात द्वारा मिले 205 रनों के लक्ष्य को अंतिम गेंद पर हासिल किया. रिंकू के अलावा KKR की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने 83 रन बनाए जबकि नितीश राणा ने 45 रनों की पारी खेली.

यश के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

गुजरात टाइटन्स के यश दयाल, जिन्होंने आखिरी ओवर डाली थी, अपने चार ओवर के स्पेल में 69 रन लुटाए और कोई विकेट भी नहीं ले सके. इस तरह यश दयाल के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी जुड़ गया. यश ने आईपीएल के इतिहास का दूसरा सबसे महंगा स्पेल फेंका. आईपीएल में सबसे महंगा स्पेल डालने का रिकॉर्ड बासिल थंपी के नाम है, जिन्होंने 2018 सीजन में अपने चार ओवर के कोटे में 70 रन लुटाए थे.

राशिद ने इस सीजन ने पहली हैट्रिक ली 

राशिद खान ने आईपीएल के इस सीजन की पहली हैट्रिक ली. उन्होंने पारी के 17 वें ओवर की पहली गेंद पर आंद्रे रसेल को विकेटों के पीछे कैच कराया, दूसरी गेंद पर सुनील नरेन को आउट किया और फिर तीसरी गेंद पर उन्होंने शार्दुल ठाकुर को एलबीडबल्यू कर दिया.

राशिद खान ने आईपीएल इतिहास की 22वीं हैट्रिक ली है. वह बतौर कप्तान हैट्रिक लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले ये कमाल युवराज सिंह और शेन वाटसन ने किया है. युवराज ने 2 बार ऐसा किया है. रविवार को KKR के खिलाफ मुकाबले में गुजरात के नियमित कप्तान हार्दिक पंड्या नहीं खेल रहे थे, ऐसे में टीम की कमान राशिद खान के हाथों में थी. आईपीएल में KKR के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले राशिद खान चौथे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले मखाया एंटिनी(2008), प्रवीण तांबे(2014), और युज्वेंद्र चहल(2022) ने KKR के खिलाफ हैट्रिक हासिल की है.

तो रविवार को KKR बनाम गुजरात टाइटन्स मुकाबले में कुल 4 रिकॉर्ड बने. आपको क्या लगता है ? क्या रिंकू सिंह भारतीय टीम में जगह पाने के हक़दार हैं या नहीं ? कमेन्ट में जरुर बताएं.

Leave a Comment