skip to content

वायरल खबर: “प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना” के तहत मिल रहें 52,000 रुपये

Bihari News

सरकार हमेशा महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है. जिससे महिलाएं सशक्त हो सकें. लेकिन आज कल सोशल मीडिया के अलगअलग प्लेटफार्म पर चाहे वो यू ट्यूब हो, फेसबुक हो या फिर व्हाट्सएप हर जगह इन सरकारी योजनाओं के नाम पर कई भ्रामक ख़बरें लोगों तक पहुंचाई जाती हैं. ऐसे में कई बार हम समझ भी नहीं पाते की कौन सी योजना सहीं है और कौन सी भ्रामक. इसी तरह इन दिनों यू ट्यूब पर एक और खबर सरकारी योजना को लेकर वायरल हो रही हैं. लोगों के बीच ये योजना काफी चर्चा में थी. हम तक भी यह खबर यू ट्यूब के माध्यम से हीं आई. जिसमे केंद्र सरकार के किसी योजना को लेकर दावा किया जा रहा था.

तो आइये जानते हैं की आखिर इस विडियो में किस तरह के सरकारी योजना के दावे किये जा रहें हैं. उससे पहले बता दें की इस योजना के बारे में विडियो सुनो दुनिया नाम के किसी यू ट्यूब चैनल पर चलाया जा रहा था. जहाँ यह बताया जा रहा था की केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना 2023 चलाई जा रही है और इस योजना के तहत महिलाओं को 52 हजार रुपये दिए जायेंगे. साथ हीं साथ इस बात का दावा भी किया जा रहा था की सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना देश के हर महिलाओं को दी जाएगी. आगे के विडियो में यह बताया गया की यह रुपये महिलाओं को खुद का बिज़नस शुरू करने के लिए दिए जा रहें हैं ताकि महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें तथा अपना भविष्य संवार सकें. वहीँ योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं की उम्र 18 से 60 वर्ष बताई जा रही थी. यहाँ इस बात को लेकर भी दावा किया जा रहा था की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लक्ष्य दो करोड़ महिलाओं तक पहुँचाने के लिए रखा गया है. साथ हीं साथ योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तों के साथसाथ आपके पास कुछ दस्तावेजों के उपलब्ध होने की बात भी की जा रही थी. हालाँकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने पंचायत या सामुदायिक विकास केंद्र में आवेदन करने की बात भी कही गयी थी.

लेकिन जब हमने इस वायरल विडियो में चल रही योजना की पड़ताल शुरू की तब हमने पाया की यह खबर फर्जी है. दरअसल इस बात का पता हमें PIB फैक्ट चेक के ऑफिसियल वेबसाइट पर चला. जहाँ यह साफ़ शब्दों में कहा गया था की… Suno Duniya नाम के You TUBE चैनल के एक विडियो में यह दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार सभी महिलाओं को प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत 52,000 की नकद धनराशी प्रदान कर रही है. साथ हीं साथ PIB फैक्ट चेक द्वारा शेयर किये गये इस इमेज में आगे यह बताया गया था की यह विडियो फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. बताते चलें की सरकार के तरफ से ऐसी किसी भी योजना की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है. ना हीं सरकार के किसी ऑफिसियल वेबसाइट पर ऐसे किसी योजना की जानकारी देखने को मिली है.

आपको बता दें की सोशल मीडिया पर इस विडियो के अलावे भी कई ऐसे विडियो हैं जहाँ आयदिन ऐसी कई फर्जी ख़बरें आपको देखने को मिल जाएँगी. लेकिन ऐसे विडियो से आप फ्रॉड का शिकार आसानी से हो सकते हैं. आपको वित्तीय नुकसान भी हो सकता है या फिर आप गलत सूचना के शिकार भी हो सकते हैं.

Leave a Comment