skip to content

विश्व क्रिकेट के इतिहास में शराब के नशे में खेली गई सबसे तूफानी पारी

Bihari News

जब क्रिकेट में रिकॉर्ड बनता है तो लगे हाथ इस बात का जिक्र किया जाता है कि क्रिकेट में रिकॉर्ड बनता ही है टूटने के लिए. आज हम आपको इसी बनते और टूटटे रिकॉर्ड की एक घटना के बारे में बताने वाले हैं. जिसके बारे में यह कहा जाता है कि विश्व के इस महान खिलाड़ी जब मैदान पर उतरा और अपना बल्ला चलाना शुरू किया तो जैसे बैट नहीं मशीन चल रहा हो. रनों की बारिश हो रही थी और पूरा स्टेडियम मानों रनों की बारिश में नहा रहा हो. मैच को तो आखिरी में एक निर्णय आना ही था जो आया भी. लेकिन उस निर्णय के लंबे समय के बाद एक बयान भी सामने आया जिसमें यह बताया गया कि जिस बल्लेबाज ने क्रिकेट के मैदान में रनो की बारिश की वह नशे में था और गेंद को बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचा रहा था. हम इस दोनों घटना के बारे में आगे इस वीडियो में जानेंगे लेकिन सबसे पहले जान लिजिए क्रिकेट के विश्व इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनने की कहानी और उससे भी दिलचस्प उस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दूसरी टीम में उस मैच को अपने नाम कर लिया…

कहा जाता है कि वन-डे क्रिकेट के इतिहास में इस बात का लंबे समय तक इंतजार रहा कि कौन वह खिलाड़ी होगा जो सबसे पहले वन-डे क्रिकेट में 200 रन बनाएगा. क्योंकि कई ऐसे खिलाड़ी थे उस समय जिन्होंने 150 रन बनाने का कारनामा कर दिया था लेकिन अभी भी इस बात का इंतजार था कि 200 रन कब बनेगा. और यह पहला 200 रन मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकला. और यह साल था 2010 जब सचिन ने 200 रन पहली बार बनाया था उसके बाद के एक दशक में 8 दोहरे शतक लग गए और वह भी भारत के बल्लेबाजों ने यह कारनामा ज्यादाबार कर दिखाया है… किसी एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रिकॉर्ज के बारे में तो आपने जान लिया लेकिन आपने कभी सोचा है कि पूरी मिलकर 50 ओवर में कितने रन बनाई होगी. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वन-डे क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 400 से ज्यादा रन बनाई थी. लेकिन इसी मैच में अफ्रिका की टीम ने इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. इसीलिए कहा जाता है रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए… लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने सोचा भी नहीं होगा इतनी जल्दी यह रिकॉर्ड टूट जाएगा.

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोटिंग ने 105 गेदों में 164 रन की शानदारी पारी खेली, जिसमें 9 छक्के और 13 चौके लगाए. कप्तान की इस पारी की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 434 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया. लेकिन खुद दक्षिण अफ्रिका के बल्लेबाजों को इस बात का भान नहीं होगा कि उनकी टीम इतने बड़े स्कोर को पार कर पाएगी. खैर जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रिका की टीम की शुरुआत अच्छी रही लेकिन पहला विकेट बहुत ही जल्द पवेलियन लौट गया. लेकिन कहानी तो अब शुरू होनी थी जब मैदान में पहुंचे हर्शल गिब्स. हर्शल गिब्स और ग्रीम स्मिथ की जोड़ी ने मानों ऑस्ट्रिया के गेंदवाजों पर कहर बनकर पूरी कमर ही तोड़ दी. इन दोनों की जोड़ी में गिप्स ने 111 गेंदों में 175 रहनों की अविश्वसनीय पारी खेली जिसमें 87 चौके और 7 छक्के लगाए तो वहीं दूसरी तरफ स्मिथ ने 55 गेंदों में 90 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस पूरे मैच में कुल 87 चौके और 26 छक्के लगे. इस मैच में जीतने रन बने हैं उसमें यह तय था कि गेंद्र वाजों की जमकर धुनाई हुई है. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिक लुईस के 10 ओवर में 113 रन बने और यह इतिहास के पन्नों में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए. और यह मैच अफ्रिका एक रन रहते जीत लिया.

आइए अब जान लेते हैं हैंग ओवर की पूरी कहानीः- दरअसल जिस दिन इन दिनों टीमों के बीच मैच होना था उस रात गिब्स ने काफी शराब पी ली थी. उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘टू द पॉइंट : द नो होल्ड्स बार्ड’ ने बताया है कि उस मैच से पहले की रात उन्होंने काफी शराब पी थी और मैच वाले दिन वह हैंगओवर में थे. इस मैच का खुलासा करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइस हसी ने इस पूरी घटना के बारे में जिक्र करते हुए अपनी किताब में लिखा है कि सोने से ठीक पहले मैंने अपने होटल के कमरे से बाहर देखा कि गिब्स अभी भी वहां है. हसी ने यह भी बताया है कि गिब्स जब सुबह नाश्ते के लिए आए थे तब भी वो नशे में दिख रहे थे.

Leave a Comment