Placeholder canvas

5 वनडे मुकाबले जहां हुई रनों की बारिश, 2 में तो बन गए 800 से ज्यादा रन

Bihari News

 

MELBOURNE, AUSTRALIA – MARCH 08: Fans cheer after Alyssa Healy of Australia hits a six during the ICC Women’s T20 Cricket World Cup Final match between India and Australia at the Melbourne Cricket Ground on March 08, 2020 in Melbourne, Australia. (Photo by Daniel Pockett-ICC/ICC via Getty Images)

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें रनों का आंकड़ा जितना अधिक हो खेल का आनंद उतना ही ज्यादा आता है.
नमस्कार दोस्तों रिकार्डों की दौर में आज हम बात करेंगे सीमित ओवर के उन एकदिवसीय मुकाबलों की जिसके दोनों पारियों को मिला अबतक का सबसे अधिक रन बना है चूँकि खेल अंग्रेजो का है तो बात समझ अंग्रेजी में ही अधिक सरलता से आएगी और सरल भाषा में कहे तो हम बात करने वाले हैं टॉप-5 हाईस्ट वनडे स्कोरिंग मैच की.



8 मार्च 2009 भारत-न्यूजीलैंड दौरे के तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में टॉस जीत न्यूजीलैंड की टीम ने मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 4 विकेट गवां कुल 392 रन बना डाला. मेजबान टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 46 वें ओवर की पहली गेंद पर ही 334 के स्कोर पे ढेर हो गयी और भारतीय टीम ने 58 रनों से ये मैच जीत लिया. दोनों टीमो का कुल स्कोर जोड़ दिया जाए तो 95.1 ओवरों के खेल में कुल 726 रनों का स्कोर बना और ये हमारे सूची के पांचवें स्थान पे शामिल है.



18 जनवरी 2015 में वेस्टइंडीज-दक्षिण अफ्रीका दौरे के दुसरे मुकाबले में विंडीज टीम ने टॉस जीत मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिणी अफ्रीकी टीम ने 50 ओवरों में 2 विकेट गवां 439 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा कर दिया. जबाव में वेस्टइंडीज टीम ने 50 ओवेरों में 7 विकेट गवां मात्र 291 रन ही बना सकी. लेकिन दोनों टीमों के कुल स्कोर को जोड़ दिया जाए तो इस मुकाबले में कुल 100 ओवेरों के खेल में 730 रन बने. और इस तरह ये हमारे सूची के चौथे स्थान पे शामिल है.




12 जून 2015 न्यूजीलैंड-इंग्लैंड दौरे दुसरे मुकाबले में मेहमान टीम ने अपने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट गवां 398 जैसे विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 46 ओवरों में 9 विकेट गवां 365 रन बन लिया था लेकिन बीच मैच में हुई बारिश की वजह से डीएलस नियम के अनुसार न्यूजीलैंड टीम 13 रनों से जीत गयी. हालाँकि इसके बावजूद ये मैच हाई स्कोरिंग रहा, दोनों टीमो ने कुल 96 ओवेरों में 763 रन जैसा विशाल अंक जोड़ हमारे सूची के तीसरे स्थान पे शामिल है.



15 दिसम्बर 2009 श्रीलंका-भारत दौरे के पहले एकदिवसीय मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीत पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय करती है. बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम अपने घरेलु मैदान पर 50 ओवेरों में अपने सात विकेट गवां 414 रनों का विशाल चट्टान सा स्कोर बोर्ड पे जोड़ मेहमानों को बल्लेबाजी के लिए बुलाती है. 414 का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम 50 ओवरों में 8 विकेट गवां 411 रन बना लक्ष्य के काफी नजदीक पहुँच जाती है लेकिन 4 रनों से मुकाबला हार जाती है. बावजूद इसके इस हाई स्कोरिंग मैच में दोनों टीमें 100 ओवरों के इस खेल में कुल 825 रन जोड़ हमारे सूची के दुसरे स्थान पे शामिल हैं.



12 मार्च 2006 ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका दौरे के पांचवे एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट गवां 434 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम ने घरेलु मैदान पे कांटे की टक्कर के इस मुकाबले में जब आखिरी दो गेंदों पर टीम को एक रनों की जरुरत थी तब एक गेंद शेष रहते ही आखिरी खिलाडी मार्क बौचर ने चौका लगा टीम को जीत दिला दी. इस बड़े मुकाबले में 99.5 ओवर के खेल में कुल 872 रन बने और एक मुकाबले सबसे अधिक रन बनाने की सूची में ये मुकाबला शीर्ष पर है.





दोस्तों ये आंकड़े 5 मार्च 2016 तक के ही हैं अगर आपको इसके बाद के कोई मुकाबले याद हों जिसमें इससे अधिक रन बने हो तो कमेंट कर के हमें जरुर बताएं. धन्यवाद ..


Leave a Comment