इस समय विश्व क्रिकेट में हर तरफ सीरीज खेली जा रही है. भारत की टीम वेस्टइंडीज के साथ भीड़ रही है तो वहीं श्रीलंका पाकिस्तान के साथ और ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के साथ ऐसे में विश्वक्रिकेट लगभग बड़ी टीमें इन दिनों मैदान में हैं लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा बना है जिसे देखकर हर कोई हैरान है. सबसे मजेदार बात यह है कि इस खिलाड़ी के बारे में जानता बहुत कम लोग है. ऐसे में इस खिलाड़ी के बारे में जानने की दिलचस्पी सबसे ज्यादा लोगों को होती है. इन दिनों विश्व की बड़ी से बड़ी टीमें भले ही मैदान में हो लेकिन यह कारनामा एक ऐसे खिलाड़ी ने किया है जिसके बारे में या कहें उस टीम के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा. हम बात कर रहे हैं मलेशिया के तेज गेंदबाज सियाजरुल इद्रुस के बारे में इस खिलाड़ी ने टी-20 इंटरनेशनल में बड़ा कारनामा कर दिखाया है.

मलेशिया के इस गेंदबाज ने टी-20 विश्वकप एशिया– B क्वालिफायर में चीन के खिलाफ ये अपलब्धि हासिल की. आपको बता दें कि मलेशिया के गेंदबाज इद्रुस ने चीन के सात बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. यह इंटरनेशनल टी-20 में किसी भी गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. आपको बात दें कि मलेशिया के इस गेंदबाज ने पीटर अहो के रिकॉर्ड के ब्रेक किया है. इससे पहले मेंस टी 20 में एक पारी में सबसे अधिक विकेट का रिकॉर्ड नाइजीरिया के अहो के नाम था उन्होंने यह रिकॉर्ड को तोड़ा है. इस दौरान उन्होंने साल 2021 में सियारा लियोन के खिलाफ 5 रन देकर 6 विकेट अपने नाम दर्ज किया था.

अगर हम ICC के फुल मेंबर टीमों की बात करें तो इस तरह का कारनामा भारतीय टीम के गेंदबाज ने भी कर दिखाया है. भारतीय टीम के गेंदबाज दीपक चाहर है. दीपक ने बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में 7 रन देकर 6 विकेट झटका था. युगांडा के दिनेश नाकरानी ने भी लेसोथो के खिलाफ 2021 में 7 रन देकर 6 विकेट लेने का कारनामा किया था.

अगर हम इस मैच को लेकर बात करें तो मलेशिया के खिलाफ टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी चीन की टीम ने 4 ओवर में बिना विकेट गंवाए 12 रन बना लिए थे. लेकिन इंद्रुस जब गेंदबाजी करने आए तो पूरा मैच ही बदल गया. उन्होंने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर वांग लियुयांग को आउट किया उसके बाद अगले ओवर में उन्होंने 3 और विकेट अपने नाम दर्ज कर लिए. इसके बाद अगले ही ओवर में 5 विकेट पूरे हो गए. अब बारी थी इंद्रुस के आखिरी ओवर की. इस ओवर में तो इंद्रुस ने एक भी रन बनाने नहीं दिया साथ ही दो विकेट भी झटक लिए अब इनके पास चार ओवर में 8 रन और 7 विकेट था. साथ ही एक ओवर मेडन भी फेंका था. मलेशिया के इस घातक गेंदबाज के कारण चीन की पूरी टीम महज 9 ओवर में 20 रन के स्कोर पर 9 विकेट गंवा चुकी थी और पूरी की पूरी टीम महज 23 रन के स्कोर पर सिमट कर रह गई. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी मलेशिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम का स्कोर 3 रन था तभी सलामी बल्लेबाज पवेलियन चले गए थे. लेकिन मलेशिया की टीम 4.5 ओवर में यह मुकाबला जीतने में सफल रही है. लेकिन इस पूरे मैच में मलेशिया के गेंदबाज का दवदवा देखने को मिला. अपनी घातक गेंदबाजी के बदौलत चीन के बल्लेबाजों की एक न चलने दी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *