skip to content

टीम इंडिया में एंट्री के लिए यह खिलाड़ी कर रहा है तोड़-फोड़, जमाई फिफ्टी

Bihari News

भारतीय टीम में शामिल होने के लिए तोड़ फोड़ मचा रहे इस खिलाड़ी ने एक बार फिर से अपने आप को साबित किया है कि उन्हें भारतीय टीम में क्यों शामिल नहीं किया जा रहा है. दरअसर इस साल यानी की साल 2023 के आईपीएल मुकाबले में इस खिलाड़ी ने कमाल की बल्लेबाजी की थी. इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी देख हर कोई हैरान रह गया था. इस खिलाड़ी के द्वारा लगाए जा रहे छक्के को देखकर सभी के जुवांन से एक ही शब्द निकल रहे थे यह तो युवराज निकला. एक के बाद एक छक्के लगाने वाला खिलाड़ी इन दिनों घरेलू क्रिकेट में तवाही मचा रहा है. इस खिलाड़ी का नाम एशियन गेम्स में हैं अब तो हर कोई एशियन गेम्स का इंतजार कर रहा है कि इस खिलाड़ी के छक्के और चौके देखने का मौका मिलने वाला है.

इधर देवधर ट्रॉफी जारी है ऐसे में घरेलू खिलाड़ी अपना जौहर दिखा रहे हैं. लिस्ट ए मुकाबले में 25 साल के इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया. लिस्ट ए मुकाबले में इस खिलाड़ी ने 18 वां पचासा लगाया है. आईपीएल में तुफान लाने वाले रिंकु सिंह इन दिनों घरेलू क्रिकेट में भी तवाही मचा रहे हैं. रिंकु सिंह सेंट्रल जोन की तरफ से खेल रहे हैं. उन्होंने इस दौरान 63 गेंद में 54 रन की पारी खेली. इस दौरान टीम 50 ओवर में महज 207 रन पर ही सिमट गई. सेंट्रल जोन भले ही यह मैच हार गई लेकिन रिंकु की बल्लेबाजी की तारीफ हर कोई कर रहा है. रिंकू सिंह जब बल्लेबाजी करने के लिए आए उस समय सेंट्रेल जोन की टीम 118 रन पर 4 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी. रिंकू ने 5वें विकेट के लिए कर्ण शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की. रिंकू ने 63 गेंदों में 54 रन की पारी खेली. ऐसे में अब कहा जा रहा है कि टी-20 खेलने वाला यह खिलाड़ी अब वनडे में भी जौहर दिखाने की झमता रखता है. इतना ही नहीं कहा तो यह भी जा रहा है कि रिंकू को आयरलैंड में खेली जाने वाली सीरीज में नाम आ सकता है. इसके बाद एशियन गेम्स में इनका नाम तय हो चुका है.

रिंकू के अगर हम घरेलू रिकॉर्ड को देखें तो लिस्ट ए क्रिकेट में रिंकू सिंह का प्रदर्शन अच्छा है. इससे पहले उन्होंने 46 पारियों में एक शतक और 16 अर्धशतक की बदौलत 1749 रन बनाए. इस दौरान रिंकू का वेस्ट रहा है 104 रन. इसका मतलब हुआ कि उन्होने 18 बार 50 या उससे अधिक रन बनाए हैं. यानी हर तीसरी पारी में वे ऐसा कारनामा किये हैं. रिंकू के अगर हम फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो 63 पारियों में 7 शतक और 19 अर्धशतक इस खिलाड़ी ने अपने नाम दर्ज किये हैं. इस खिलाड़ी का नावाद 163 रन बेस्ट प्रदर्शन रहा है.

IPL 2023 के 20 वें ओवर में रिंकू सिंह लगातार 5 छक्के जड़कर सुर्खियों में आए थे. इस समय तक उन्होंने कुल 89 मैचों में 30 के औसत से 1768 रन बना चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 10 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किया है. इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 141 रन रहा है. वहीं टी-20 मुकाबले में 80 छक्के भी अपने नाम दर्ज किया है. रिंकू सिंह की मेहनत रंग लाई साल 2014 में जब उत्तर प्रदेश की टीम ने लिस्ट ए मुकाबले और टी-20 मैचों के लिए अपनी टीम में शामिल किया. रिंकू सिंह को दो साल के बाद पंजाब के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला. इसके बाद इस खिलाड़ी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. लगातार घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का दौर जारी रहा. इसके बाद जब वे IPL का हिस्सा बने तो इस खिलाड़ी को पंजाब की टीम ने 10 लाख रूपये में खरीदा था. इसके बाद 2018 में रिंकू सिंह को कोलकाता की टीम ने 80 लाख रूपये में खरीदा. 2021 में घुटने की इंजरी के कारण नहीं खेल पाए थे इसके बाद साल 2022 के मेगा ऑक्सन में कोलकाता की टीम ने 55 लाख रुपए में खरीदा था. इसी साल रिंकू ने 15 गेंदों में 40 रन बना कर तहलाक मचाया था उसके बाद 2023 की कहानी तो आप जानते ही हैं.

Leave a Comment