Placeholder canvas

IND VS AUS : नागपुर में RO-HIT शो, भारत ने किया हिसाब बराबर

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर श्रृंखला 1-1 से बराबर कर लिया. 8-8 ओवरों के मुकाबले में भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए 91 रनों के लक्ष्य को 4 गेंद रहते हासिल कर लिया.

नागपुर के विधर्भ क्रिकेट स्टेडियम में सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला खेला गया. बारिश की वजह से मैच करीब डेढ़ घंटे की देरी शुरू हुआ और इसलिए मुकाबले के ओवरों में कटौती की गयी और इसे 8-8 ओवरों का कर दिया गया. भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने टॉस जीतकर मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया.
8 ओवर के खेल में भारतीय गेंदबाजों ने 5 विकेट तो गिरा दिए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 विकेट खोकर 90 रन बना दिए. विकेटकीपर-बल्लेबाज Matthew Wade ने 20 गेंदों में 43 रनों की तूफानी पारी खेली, उनके अलावा कप्तान और सलामी बल्लेबाज Aaron Finch ने 15 गेंदों पर 31 रन बनाए. इंजरी के बाद वापसी कर रहे भारत के स्टार तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने उन्हें चलता किया. बुमराह की गेंद पर वो बोल्ड हो गए. मेहमान टीम के अनुभवी खिलाडी Glenn Maxwell एक भी रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए, अपनी पहली ही गेंद पर वो Axar Patel के हाथों बोल्ड हो गए.


मेजबान टीम की तरफ से स्पिनर Axar Patel ने इस मैच में भी सबसे उम्दा गेंदबाजी और सबसे अधिक 2 विकेट चटकाए, तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने 1 विकेट लिया और 2 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज Cameron Green(5) और Steve Smith(8) रन आउट हुए.

48 गेंदों में 91 रन, ये था टारगेट टीम इंडिया के सामने और कप्तान Rohit Sharma और उपकप्तान KL Rahul ने धुआंधार शुरुआत की. तेज गेंदबाज Josh Hazlewood के पहले ओवर में ही 3 छक्के लगे. 2 रोहित ने मारे और 1 राहुल ने, फिर अगले ओवर में Pat Cummins को रोहित ने 1 छक्का रशीद दिया. स्पिनर Adam Zampa ने तीसरे ओवर में आकर राहुल(10) को चलता कर दिया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए Virat Kohli 2 चौके लगाकर आउट हो गए , एक बार फिर स्पिनर जैम्पा को सफलता मिली, कोहली 6 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद स्पिनर ने स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav को पहली गेंद पर ही चलता कर दिया. 2 गेंदों पर 2 विकेट लेकर स्पिनर एडम जैम्पा ने ऑस्ट्रेलिया की खेल में वापसी करा दी. भारत का स्कोर 5 ओवरों के बाद 3 विकेट के नुकसान पर था 58 रन और अब 18 गेंदों में जीत के लिए 33 रनों की जरुरत थी. 7 विन ओवर की 5विन गेंद पर पैट कमिंस ने ऑलराउंडर Hardik Pandya(9) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. हार्दिक के आउट होने के बाद Dinesh Karthik आए, भारत को आखिरी ओवर में 9 रनों की जरुरत थी.

और फिनिशर डीके ने Daniel Sams को पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर भारत को शानदार जीत दिला दी. इसी के साथ भारतीय टीम ने 6 विकेट से मुकाबले को जीतकर 3 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. अब रविवार, 25 सितंबर को सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा. कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत की जीत के सूत्रधार बने. उन्होंने 20 गेंदों पर नाबाद 46 रन बनाए, इस दौरान हिटमैन के बल्ले से 4 चौके और इतने ही छक्के आए. शानदार बल्लेबाजी के लिए उनको ‘मैन ऑफ़ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment