Placeholder canvas

IND VS AUS : रोहित ने छक्कों से लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करो या मरो मुकाबले को भारतीय टीम ने कप्तान Rohit Sharma की बदौलत 6 विकेट से जीत लिया. गीले आउटफील्ड के चलते मैच देर से शुरू हुआ और यह 8-8 ओवरों का कर दिया गया. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 91 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने खुद अपने कन्धों पर जिम्मेदारी ली और 46 रनों की तूफानी पारी खेलकर शानदार जीत दिला दी. अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 9 रनों की जरुरत थी तब फिनिशर Dinesh Karthik ने पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर भारत को 4 गेंद रहते जीत दिला दी.


रोहित शर्मा के अलावा भारत की ओर से बाएं हाथ के स्पिन-ऑलराउंडर Axar Patel ने भारत की जीत में अहम योगदान दिया. उन्होंने अपने कोटे के 2 ओवरों में सिर्फ 13 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए. वहीं इंजरी के बाद वापसी कर रहे स्टार तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने 1 विकेट लिया. बुमराह ने एक जबरदस्त योर्कर से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Aaron Finch की गिल्लियां उड़ा दी.

भारत की इस जीत में कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड बने, आइए नजर डालते हैं

1. रोहित शर्मा ने 20 गेंदों में नाबाद 46 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 4 छक्के जड़े. इसके साथ ही वो टी20आई में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए. रोहित ने न्यूजीलैंड के Martin Guptil(172) को पीछे छोड़ा. रोहित के नाम अब 176 छक्के हो गए हैं.

2. रोहित ने अपनी पारी में 4 छक्कों के अलावा 4 चौके भी लगाए यानी कुल 8 बाउंड्री. इस तरह वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 से ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित ने अब तक 504 बाउंड्री लगाए हैं, दूसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल ही हैं, जिन्होंने 478 बाउंड्री लगाए हैं.

3. रोहित को उनकी शानदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. बतौर कप्तान ये उनका 5वां ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड था और यह सभी भारतीय कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ है. उनके अलावा Virat Kohli 4 बार और Suresh Raina 1 बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी(मैन ऑफ द मैच) चुने गए हैं.

4. इसके अलावा यह रोहित के टी20आई करियर का 12वां ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड है. इस मामले में वो सिर्फ विराट कोहली और अफगानिस्तान के Mohammad Nabi से पीछे हैं. दोनों ने 13-13 बार यह अवार्ड जीता है.

5. बतौर कप्तान रोहित शर्मा के टी20आई क्रिकेट में 1351 रन हैं और उनका स्ट्राइक रेट 154.93 का है. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हजार से ऊपर रन बनाने वाले कप्तानों में सिर्फ रोहित का स्ट्राइक रेट 150 से ज्यादा है.

6. अब बात अगर भारतीय टीम की करें तो, इस जीत के साथ उन्होंने इस साल 20 टी20आई जीत लिए हैं, भारत ने पहली बार ऐसा किया है. भारत के अलावा पाकिस्तान ने साल 2021 में ये कारनामा किया है.

7. दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली मैच में सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हुए. उनको Adam Zampa ने बोल्ड किया. वनडे और टी20 दोनों मिलाकर जैम्पा ने 8वीं बार कोहली का शिकार किया.

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया रविवार, 25 सितंबर को हैदराबाद में अंतिम और फाइनल वनडे में भिड़ेगी.

Leave a Comment