Placeholder canvas

मिशन वर्ल्ड कप 2023 : द्रविड़-रोहित के सामने 3 चुनौती या परेशानी ?

Bihari News

भारतीय टीम 10 जनवरी से अपने ‘मिशन वर्ल्ड कप’ के तैयारियों को शुरू करने जा रही है. मंगलवार, 10 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में भारत अपना पहला वनडे मैच खेलेगा. यह इस साल टीम इंडिया का पहला वनडे मैच है और 2023 वर्ल्ड कप को देखते हुए यह तैयारियों के लिहाज से भी पहला वनडे है. भारतीय टीम ने सबसे पहली बार 1983 में महान Kapil Dev की कप्तानी में वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था, उसके बाद MS Dhoni की अगुवाई में 28 साल बाद 2011 में ट्रॉफी अपने नाम की थी और अब भारतीय टीम तीसरी बार खिताब जीतने का दम भर रही है. भारत के पास ट्रॉफी जीतने का सुनहरा मौका भी है क्योंकि आगामी अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी भारत ही कर रहा है. बात अगर टीम इंडिया की तैयारियों की करें तो टीम के सामने कई चुनौतियां भी हैं और कुछ परेशानी भी, लेकिन इनको कोच और कप्तान को मिलकर सुलझाना होगा नहीं तो एक बार फिर वर्ल्ड कप में निराशा ही हाथ लगेगी. इस लेख में हम उन्हीं चुनौतियों का जिक्र करेंगे और कुछ गलती, जो भारतीय टीम ने पूर्व में किए हैं. यही गलती आगामी वर्ल्ड कप में टीम पर भारी पड़ सकती है. आइए जानते हैं –

1. कौन होगा रोहित का ओपनिंग पार्टनर ?

2023 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी क्या होगी ? सबसे बड़ा यही सवाल है. कुछ समय पहले तक यही समझा जा रहा था कि बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर होंगे लेकिन अब परिस्थिति दूसरी है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए धवन को स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है. ईशान किशन, केएल राहुल और शुभमन गिल को बतौर ओपनर टीम में शामिल किया गया है. ईशान किशन ने अभी हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में दोहरा शतक जड़कर तहलका मचा दिया था.

किशन ने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए वनडे अंतराष्ट्रीय का सबसे तेज दोहरा शतक लगाया है, इसी के साथ वो सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के साथ एलिट क्लब में शामिल हो गए. किशन ने दोहरा शतक जड़कर भारतीय चयनकर्ताओं को भी हैरान इकार दिया, यही कारण है कि ईशान किशन को अब वो इग्नोर नहीं कर सकते और एक खास बात ये भी है कि ईशान विकेटकीपिंग भी करते हैं. दूसरी तरफ शुभमन गिल ने भी हर बार मिले मौकों को भुनाया है, विदेशी पिचों पर भी गिल ने अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ी है.

केएल राहुल की बात करें तो वो उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं लेकिन फिर भी वो टीम के कोर खिलाड़ियों में से एक हैं, उनकी काबिलियत से कोई इनकार नहीं कर सकता. भले ही राहुल ओपन नहीं करें लेकिन वो टीम के सदस्य रहेंगे ही. तो ऐसे में शिखर धवन का पत्ता कटा ही समझा जा रहा है, जिस तरह से ईशान किशन और शुभमन गिल प्रदर्शन कर रहे हैं, धवन की वापसी संभव नहीं लग रही है. तो आगामी वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर कौन होंगे ? ईशान किशन या शुभमन गिल ? कमेंट में हमें बताएं.

2. कौन होगा भारत का विकेटकीपर ?

दोस्तों, ऋषभ पंत का साल के शुरुआत में ही भीषण एक्सीडेंट हो गया, वो इस वक्त इलाजरत हैं. वो कब मैदान पर वापसी करेंगे, कहना मुश्किल है. शायद यह पूरा साल लग जाएगा, उनको पूरी तरह से ठीक होने में ऐसे में वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर कौन होंगे ? 2 दावेदारी ततो है ही, एक ईशान किशन और दूसरे संजू सैमसन लेकिन एक और नाम अब इसमें जुड़ गया है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर स्क्वाड में शामिल किया गया है. ये दिलचस्प है, क्योंकि राहुल इससे पहले बतौर सलामी बल्लेबाज ही खेलते थए हालांकि उन्होंने कुछ मैचों में विकेटकीपिंग भी की है लेकिन उनको कभी भी प्योर विकेटकीपर का टैग नहीं मिला था. केएल राहुल का टीम में कद भी कुछ घटा है. श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी करने वाले हार्दिक पंड्या को वनडे सीरीज में टीम मैनेजमेंट ने उपकप्तान बनाया है, वो भी केएल राहुल के रहते. यानी टीम मैनेजमेंट अपने इरादे जाहिर कर चुकी है. ये ठीक है क्योंकि मैनेजमेंट अब प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को मौके दे रही है. तो आपके अनुसार आने वाले वर्ल्ड कप में मैनेजमेंट को बतौर विकेटकीपर किसे चुनना चाहिए ? केएल राहुल, ईशान किशन या संजू सैमसन ?

3. क्या होगी गेंदबाजी आक्रमण ?

2022 में हुए एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप दोनों में टीम इंडिया की गेंदबाजी निराशाजनक रही थी. टीम को एक अच्छे तेज गेंदबाज की कमी खली आप तो जान ही रहे होंगे किसकी ? जसप्रीत बुमराह की. बुमराह इंजरी के चलते एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप दोनों में नहीं खेल पाए थे. लेकिन श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में बुमराह वापसी कर रहे हैं, जो निश्चित रूप से टीम इंडिया और मैनेजमेंट को सुकून दे रहा होगा. बुमराह एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं, जो नई और पुरानी दोनों गेंदों से बल्लेबाजों के नाक में दम कर देते हैं. वर्ल्ड कप में उनका साथ दे सकते हैं मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज. भारतीय टीम मैनेजमेंट और भी गेंदबाजों को आजमा रही है, जैसे उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह. इसलिए देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम किस पेस अटैक के साथ मैदान में उतरेगी. स्पिनर में हमारे पास यूजी चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर और रविचंद्रन अश्विन होंगे. इन चारों में से कोई 1 या 2 प्लेइंग 11 में जगह बनाने में कामयाब होगा. हम भी चुनते हैं और आप भी चुने वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड और हमें बताएं.

Leave a Comment