Placeholder canvas

शतक लगाते ही सूर्या ने बना डाले 3 विश्व रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी

Bihari News

भारतीय टीम ने श्रीलंका को तीसरे टी20 मुकाबले में 91 रनों से हराकर 2-1 से टी20 सीरीज अपने नाम कर ली. इस मैच के बाद जो एक नाम लगातार सुर्खियों में है, वो है सूर्या. जी हां, टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का तीसरा शतक जड़ा है. श्रीलंका के खिलाफ राजकोट में खेले गए अंतिम टी20 मैच में सूर्या ने अपने बल्ले से फिर कमाल किया और तूफानी शतक लगाकर कई रिकॉर्ड बना दिए. इस लेख में हम उन रिकॉर्ड का ही जिक्र करेंगे.

1. नंबर-4 पर बैटिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टी20आई में कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीता था और बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. ईशान किशन जल्दी ही पवेलियन लौट गए तब राहुल त्रिपाठी ने तूफानी बल्लेबाजी की, वो 16 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन तब बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने एकतरफा खेल दिखाया. मैदान के चारों तरफ उनके शॉट खेलने की क्षमता ने श्रीलंकाई टीम को हक्का-बक्का कर दिया. सूर्या ने ताबरतोड़ बल्लेबाजी करते हुए मात्र 51 गेंदों पर 112 रन बना दिए, जिसमें 9 शानदार छक्के शामिल थे. यह सूर्या के टी20आई करियर का तीसरा शतक था, खास बात ये है कि उन्होंने तीनों शतक ओपनिंग पोजीशन से नीचे बल्लेबाजी करते हुए बनाया है, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वो ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. वो विश्व के इकलौते खिलाड़ी हैं, जिन्होंने नंबर-4 पर बैटिंग करते हुए 3 टी20 आई शतक लगाए हैं. इस मामले में सूर्या ने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, अफ्रीकी खिलाड़ी डेविड मिलर समेत 6 खिलाड़ियों कोई पीछे छोड़ा है. सभी ने ओपनिंग के बाद बैटिंग करते हुए 2-2 शतक लगाए हैं.

2. भारत का दूसरा सबसे तेज शतक

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में सिर्फ 45 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया, और इस तरह उन्होंने भारत के लिए टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा है. पहले नंबर पर रोहित शर्मा का नाम है, जिन्होंने 35 गेंदों में शतक लगाया है. वहीं, अब सूर्या टी20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में भी दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस मामले में भी रोहित शर्मा टॉप पर हैं, जिनके नाम 4 शतक दर्ज हैं, तीसरे नंबर पर 2 शतक के साथ केएल राहुल हैं. खास बात ये है कि सूर्या ने सिर्फ अपने 45वें मैच में ही ये उपलब्धि हासिल की है जबकि रोहित अबतक भारत के लिए 148 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं.

3. सबसे तेज 1500 रन

सूर्यकुमार यादव ने श्रीलंका के विरुद्ध अंतिम टी20 मैच के दौरान अपने टी20 अंतराष्ट्रीय करियर में 1500 रन भी पूरे कर लिए. उन्होंने सिर्फ 843 गेंदों का सामना करते हुए ये कारनामा किया. इस तरह टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1500 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं सूर्यकुमार यादव. उन्होंने अबतक भारत के लिए 45 मैचों में 1578 रन बना लिए हैं. सूर्यकुमार यादव इस वक्त अपने ड्रीम फॉर्म में हैं, उन्होंने साल 2022 में भारत के लिए सबसे अधिक टी20 रन बनाए थे. icc टी20 आई रैंकिंग में भी सूर्या इस वक्त टॉप पर हैं. और अगर वो ऐसे ही खेलते रहे तो उनका टॉप पोजीशन कोई नहीं छीन पाएगा. आपको क्या लगता है दोस्तों ? क्या भविष्य में सूर्या रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment