skip to content

IND VS NZ : गिल के तूफान के बाद गेंदबाजों ने बरपाया कहर, भारत ने न्यूजीलैंड को पीटा

Bihari News

Hardik Pandya की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे टी20 मुकाबले में 168 रनों से हराकर टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. मैच के हीरो रहे ओपनर Shubman Gill, जिन्होंने नाबाद 126 रनों की पारी खेली. गिल के तूफानी शतक की बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 234 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में कीवी टीम 66 रन ही बना सकी. भारत ने 168 रनों से मुकाबले को जीतकर टी20 सीरीज शानदार अंदाज में अपने नाम कर लिया.

गिल के नाम रहा मुकाबला

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही, Ishan Kishan सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने उतरे Rahul Tripathi ने 22 गेंदों पर 44 रन बना डाले और यहीं से मैच का टोन बदल गया. त्रिपाठी ने अपनी तूफानी पारी में 4 चौके और 3 छक्के लगाए. त्रिपाठी तो आउट हो गए लेकिन रन नहीं रुके. नंबर-4 पर उतरे उपकप्तान और स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav ने भी 13 गेंदों में 1 चौका और 2 छक्कों के साथ 24 रन बनाए लेकिन वो भी आउट हो गए. सूर्या के आउट होने के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या ने शुभमन गिल के साथ पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की. इस दौरान शुभमन गिल ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक जड़ दिया. हार्दिक पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे, वो 17 गेंदों पर 30 रन बनाकर पवेलियन लौटे जबकि गिल 126 रन बनाकर नाबाद लौटे. गिल ने 63 गेंदों पर 12 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 126 रन बनाए. भारत ने न्यूजीलैंड को 235 रनों का लक्ष्य दिया.

गेंदबाजों ने ढाया कहर

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम कहीं भी सहज नजर नहीं आई. न्यूजीलैंड के टॉप-4 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. Arshdeep Singh और Hardik Pandya ने कीवी टीम की कमर तोड़ दी. सिर्फ Daryl Mitchell इकलौते बल्लेबाज थे, जिन्होंने थोड़ा साहस दिखाया लेकिन लक्ष्य ही इतना बड़ा था कि अकेले अपने दम पर जीत दिलाना उनके बस के बाहर था. मिचेल 35 रन बनाकर आउट हुए. उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए. पूरी कीवी टीम 12.1 ओवरों में सिर्फ 66 रनों पर ढेर हो गई.

कप्तान हार्दिक पंड्या ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए, अर्शदीप सिंह और शिवम मावी ने 2-2 विकेट लिए. Umran Malik को भी 2 विकेट मिला. शुभमन गिल को उनके शानदार शतकीय पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ़ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment