skip to content

IND VS NZ : दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में सबसे बड़ी जीत, तीसरे टी20 मुकाबले में बने 3-3 वर्ल्ड रिकॉर्ड

Bihari News

भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार, 1 फरवरी को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. भारत ने न्यूजीलैंड को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीसरे टी20 मुकाबले में 168 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया और इसी के साथ हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल के तूफानी शतक के बदौलत 20 ओवर में 234 रन बना दिए जिसके जवाब में कीवी टीम मात्र 66 रनों पर ऑलआउट हो गई. पूरे मैच में एक समय भी ऐसा नहीं रहा कि न्यूजीलैंड की टीम मैच में दिखी, पहले भारतीय बल्लेबाजों ने तूफानी बल्लेबाजी की फिर गेंदबाजों ने कहर ढा दिया. भारत की इस बड़ी जीत के साथ कई रिकॉर्ड बने और टूटे. इस लेख में हम आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे.

1. तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड

भारत ने न्यूजीलैंड को 168 रनों के विशाल अंतर से हराकर रनों के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. हम बात कर रहे हैं टेस्ट प्लेइंग नेशंस की, यानी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों की. इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जब पाक टीम ने कराची में वेस्टइंडीज को 143 रनों से मात दी थी. हालांकि अगर ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड की बात करें तो यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है, जिन्होंने केन्या को 2007 में 172 रनों से हराया था. खास बात ये है कि वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे बड़ी जीत भारत के ही नाम है और ये रिकॉर्ड भारत ने हाल ही में बनाया है. ठीक 17 दिन पहले, 15 जनवरी, 2023 को श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. इस मैच में भारतीय टीम ने मेहमान टीम श्रीलंका को 317 रनों के विशाल अंतर से हराया था.

2. शुभमन गिल ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20आई में भारत के ओपनर ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक लगाया और पहला शतक लगाते ही उन्होंने रिकॉर्ड भी बना दिया. 23 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने मात्र 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और टी20 आई में शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज बन गए. गिल ने मैच में 126 रनों की नाबाद पारी खेली और इस तरह उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड इससे पहले कोहली के नाम था, जिन्होंने एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रनों की पारी खेली थी लेकिन अब यह रिकॉर्ड शुभमन गिल के नाम हो गया है.

आपको टी20 इंटरनेशनल में भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाए गए टॉप-5 स्कोर के बारे में बता दें

5. सूर्यकुमार यादव – 112* श्रीलंका के विरुद्ध 2023 में

4. सूर्यकुमार यादव – 117 इंग्लैंड के विरुद्ध साल 2022 में

3. रोहित शर्मा – 118 श्रीलंका के विरुद्ध 2017 में

2. विराट कोहली – 122* अफगानिस्तान के विरुद्ध 2022 में

1. शुभमन गिल – 126* न्यूजीलैंड के विरुद्ध 2023 में

गिल ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा, “जब आप अभ्यास करते हैं तो अच्छा लगता है और इसका परिणाम मिलता है. मैं बड़ा स्कोर करने के लिए खुद को बैक कर रहा था. श्रीलंका सीरीज और पहले टी20 मैचों में ऐसा नहीं हुआ था, लेकिन अब इसे काम करते हुए देखकर खुशी हो रही है.” गिल ने कप्तान हार्दिक को इस शानदार पारी का श्रेय दिया, उन्होंने कहा, “हर किसी के पास छक्के मारने की एक अलग तकनीक होती है. हार्दिक भाई ने मुझसे कहा कि अपना खेल खेलो, कुछ भी अतिरिक्त मत करो और वह मेरा समर्थन करते रहे.”

3. सूर्या ने डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को एबी डिविलियर्स के बाद दूसरा 360 डिग्री बल्लेबाज कहा जाता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20आई में सूर्या ने दक्षिण अफ्रीका के महान एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा. सूर्या मैच में 24 रन बनाकर आउट हुए और इस तरह उन्होंने डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोडा. दरअसल अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स ने अपने टी20आई करियर में 1672 रन बनाए हैं वहीं सूर्या के नाम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले से पहले 1651 टी20आई रन थे, जो अब बढ़कर 1675 हो गया है. स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव मैदान के हर कोने में शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं और इसलिए लोग उनकी तुलना दक्षिण अफ्रीका के महान एबी डिविलियर्स से करते हैं.

तो दोस्तों, ये थे वो 3 रिकॉर्ड जो भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरे टी20आई में टूटे. आपको इनमें कौन से रिकॉर्ड के बारे में पता था, कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment