Placeholder canvas

2023 में इतने मैच और सीरीज खेलेगी टीम इंडिया, ये है पूरा शेड्यूल

Bihari News

भारतीय मेन्स क्रिकेट टीम साल 2023 का आगाज श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से कर रही है, जो कि 3 जनवरी से शुरू हो गया. श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर है, जहां उन्हें भारत के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज के अलावा इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है.

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya के हाथों में है जबकि स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav उनके डेप्युटी होंगे. 10 जनवरी से शुरू हो रहे वनडे सीरीज में नियमित कप्तान Rohit Sharma वापसी करेंगे. श्रीलंका-सीरीज के बाद न्यूजीलैंड की टीम भी सीमित ओवरों की सीरीज खेलने भारत आएगा. इसके बाद भारत ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ की मेजबानी करेगा. यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज है, इस बार भारत ही इसकी मेजबानी करेगा. भारत के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम है, इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद ही टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल का टिकट मिलेगा.

भारत को 2023 में वनडे वर्ल्ड कप और एशिया कप के अलावा 8 टेस्ट, 18 वनडे और 17 टी20 मुकाबले खेलने हैं. अगर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब होती है तो उसे एक और टेस्ट मैच खेलना होगा. इस विडियो में हम आपको टीम इंडिया के पूरे साल का शेड्यूल बताएंगे.

श्रीलंका का भारत दौरा 15 जनवरी तक चलेगा, 18 जनवरी से न्यूजीलैंड का भारत दौरा चालु हो जाएगा. न्यूजीलैंड-सीरीज का अंतिम मैच 1 फरवरी को खेला जाएगा. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आएगी. ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा का पूरा शेड्यूल आपको बता दें.

9-13 फरवरी – पहला टेस्ट – वीसीए स्टेडियम, नागपुर

17-21 फरवरी – दूसरा टेस्ट – अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

1-5 मार्च – तीसरा टेस्ट, HPCA स्टेडियम, धर्मशाला

9-13 मार्च – चौथा टेस्ट – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद.

17 मार्च – पहला वनडे – वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
19 मार्च – दूसरा वनडे – वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विश्खापत्तनम
22 मार्च – तीसरा वनडे – एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई.

इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग खेली जाएगी , हालांकि अभी तारीखों की पुष्टि नहीं हुई लेकिन इस बीच भारतीय टीम ब्रेक पर रहेगी.
इसके बाद अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 फाइनल खेला जाएगा, अगर भारतीय टीम क्वालीफाई करती है तो खेलेगी वरना ब्रेक ही रहेगा. जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज का भारत आने का कार्यक्रम है. इस दौरे पर वेस्टइंडीज और भारत 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेंगे. इसका शेड्यूल का अभी ऐलान नहीं हुआ है. वेस्टइंडीज के जाने के बाद सितंबर में एक बार ऑस्ट्रेलियाई टीम 3 वनडे मैच खेलने भारत आएगी. सितंबर में ही एशिया कप 2023 भी खेली जाएगी, जिसके शेड्यूल का ऐलान होना बांकी है. फिर अक्टूबर-नवंबर में ICC वनडे वर्ल्ड खेली जाएगी. इसमें सेमीफाइनल और फाइनल सहित कुल 48 वनडे खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप के बाद नवंबर में ऑस्ट्रलियाई टीम फिर से भारत दौरे पर आएगी लेकिन इस बार सिर्फ 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने. दिसंबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी. अफ्रीकी दौरे परे टीम इंडिया 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 अंतराष्ट्रीय मैच खेलेगी.

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने साल 2022 में तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 71 मुकाबले खेले, जिसमें से टीम को 46 में जीत मिली जबकि 21 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा. एक मैच टाई रहा था और 3 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था. भारत ने पिछले साल सर्वाधिक अंतराष्ट्रीय मुकाबले खेले. भारत के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम रही, जिसने 54 मुकाबले खेले.

आपके अनुसार आगामी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहने वाला है ? कमेंट में हमें जरुर बताएं.

Leave a Comment