skip to content

वेस्टइंडीज को हराकर भारत पहुंचा WTC के टॉप पर

Bihari News

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही थी जिसमें पहले टेस्ट मैच में भारत पारी और 141 रनों से जीतने में कामयाब रहा. भारत की इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में पहले स्थान पर पहुंच गई है. भारत ने इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को पिछे छोड़ दिया है. एक बार फिर से नंबर वन का ताज अपने पास रखा है. आपको बता दें कि वेस्टइंडीज की टीम ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे जबकि जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारत की टीम ने 421 रन बना कर पारी की घोषणा कर दी. इस तरह से पहली पारी में भारत की टीम को 271 रनों की बढ़त मिल गई जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी बेस्टइंडीज की टीम इस बार महज 130 रनों पर सिमट गई. इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी का प्रदर्शन किया जिसका नतीजा था कि वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी से भी कम रन बना सकी और आखिर में पारी से हार का सामना करना पड़ा.

WTC के तीसरे संस्करण की शुरुआत हो गई है. अब तक के मैचों की स्थिति को देखें तो कुल चार टीमें अब तक टेस्ट मैच खेल रही है. जिसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज का नाम शामिल है. बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज का सीरीज चल रहा है तो वहीं उधर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का एशेज सीरीज चल रहा है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन मैचों में दो मैच जीत चुकी है. ऐसे में प्वाइंट टेवल के मामले में पहले स्थान पर थी लेकिन भारत के जीत के साथ ही भारत प्वाइंट टेवल के मामले में पहले स्थान पर पहुंच चुका है. क्योंकि भारत एक मैच में एक जीत गई है ऐसे में उनके पास 100 प्वाइंट है जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास दो जीत औरएक हार है ऐसे में उनके पास 61.11 प्वाइंट हैं तीसरे नंबर इंग्लैंड है जोकि दो मैच हारी है और एक मैच जीती है इनका प्वाइंट टेबल 27.78 का है जबकि वेस्टइंडीज की टीम 1 मैच में एक मैच हार गई है ऐसे में इनका प्वाइंट टेबल में अंक 0 है.

भारत वेस्टइंडीज मैच का जिक्र करें तो वेस्टईंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहली पारी में मेजबान की टीम 150 रन पर सिमट गई थी. भारत की तरफ से अश्विन ने 5 विकेट हॉल किया था साथ ही जडेजा ने तीन खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही. सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और डेब्यू कर रहे यशस्सवी जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी. यशस्वी ने 171 रन बनाए तो वहीं रोहित शर्मा ने 103 रन की पारी खेली. पहले विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों ने 229 रनों की साझेदारी की थी. इसके साथ ही भारतीय टीम का एक रिकॉर्ड स्थापित हो गया. भारत की टीम पहली पारी में बिना विकेट गवाए अभी तक लिड नहीं ली थी. यह कारनामा जासवाल और रोहित ने मिलकर कर दिखाया. उसके बाद कोहली ने 76 रन की पारी खेली. और टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. स्थिति यह थी कि भारत की टीम 421 रनों पर 5 विकेट खोकर पारी की घोषणा कर दी.

वेस्टइंडीज की टीम भारतीय टीम की 271 रनों की बढ़त के साथ आगे खेलने के लिए उतरी मगर भारतीय गेंदबाजी के सामने उनकी एक न चल सकी. जेसन होल्डर को छोड़ दें तो सभी खिलाड़ियों में वह जूनुन देखने को नहीं मिला जो एक टीम में देखने को मिलता है. भारतीय स्पिनर के सामने वेस्टइंडीज की एक न चली. अश्विन और जडेजा ने मिलकर कुल 17 विकेट अपने नाम कर लिया था. हालांकि इसमें अश्विन का योगदान सबसे ज्यादा रहा है. अश्विन ने कुल 12 विकेट अपने नाम दर्ज किया. अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट अपने नाम किया है. हम उम्मिद करते हैं दूसरे टेस्ट मैच में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन इसी तरह का रहे और भारत दूसरा टेस्ट मैच में भी कमाल दिखाए.

Leave a Comment