भारत का वर्ल्ड चैंपियन बनना तय! ये है वो 5 बड़ी वजह

shubham kumar

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस में भारतीय टीम का अब तक का प्रदर्शन बेहतर से भी बेहतरीन रहा है, भारतीय टीम ने विश्व कप में छे मुकाबले में खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है, जिस तरीके से भारत ने सभी मुकाबले में विरोधियों को चारों खाने चित किया है उसे देखकर ऐसा लग रहा है रोहित एंड कंपनी अजेय रहते हुए विश्व विजेता बनेगी, आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसी धाकड़ टीमों को भारत ने बड़े आराम से पराजित किया है, इन मुकाबलों में भारतीय टीम के लाजवाब प्रदर्शन को देखने के बाद ऐसा लग रहा है विश्व कप में अब कोई ऐसी टीम नहीं है जो भारत को टक्कर दे सके. हालांकि टीम इंडिया के लीग चरण के तीन और मैच हैं और उसके बाद सेमीफाइनल की वो परीक्षा है जिसमें ब्लू आर्मी काफी समय से पास नहीं हो पा रही है. लेकिन यकीन मानिए ये टीम पिछले विश्व कप टीम से अलग है. इस टीम की मौजूदा फॅार्म अलग है. आइए अब हम आपको बताते हैं वो पांच वजह जो भारतीय टीम को अजेय बनाती है.

पहली वजह

इसमें पहली वजह है, भारतीय टीम की बल्लेबाजी का शानदार फॅार्म में रहना, इस वक्त भारतीय टीम के सभी बल्लेबाज अपनी भूमिका को बखूबी निभा रहे हैं, चाहे वो top order हो मिडिल order हो या लोअर order. मौका मिलने पर सभी ने अपना काम बखूबी किया है, टीम इंडिया के पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया के खिलाफ top order फ्लॅाप रहा तो मिडिल order ने जीत दिलाई, पाकिस्तान के खिलाफ top order ने मैच खत्म कर दिया, बांग्लादेश, अफगानिस्तान के खिलाफ भी ऐसा ही देखने को मिला, न्यूजीलैंड के खिलाफ भी top order-मिडिल order ने मिलकर मैच खत्म कर दिया, इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में जरुर भारतीय बल्लेबाजी लड़खड़ाई लेकिन फिर में बल्लेबाजों ने मुश्किल पिच पर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक ले गए.

दूसरी वजह 

टीम इंडिया की अजेय रहने की दूसरी वजह है, गेंदबाजी में कमाल का प्रदर्शन करना खासतौर पर पेस अटैक ने कहर ही बरपाया हुआ है, बुमराह, शमी और सिराज की तिकड़ी ने विरोधी बल्लेबाजों को खासतौर पर उनके top order की नाक में दम किया हुआ है, विश्व के छे मैचों में भारतीय टीम के खिलाफ किसी भी टीम ने दो सौ बहतर से ज्यादा का स्कोर नहीं बना पाई है, वहीं टीम के इंडिया के खिलाफ सिर्फ एक शतक लगा है, टॅापफाइव किफायती गेंदबाजों में चार भारतीय खिलाड़ी हैं, यही नहीं पावरप्ले का डॅाटबॅाल प्रतिशत भी सरसठ है. अभी तक विश्व कप में बुमराह ने चौदह विकेट, कुलदीप ने दस, शमी ने नौ, जडेजा ने आठ और सिराज ने छे विकेट लिए हैं. वहीं कई क्रिकेट पंडितों का कहना भी है कि विश्व कप में सबसे उम्दा गेंदबाजी अटैक भारत का ही है और भारतीय गेंदबाजों ने इसे सच में साबित भी किया है.

तीसरी वजह 

टीम इंडिया के विश्व कप में अजेय रहने की तीसरी और बड़ी वजह है कि यह टीम किसी एक खिलाड़ी के भरोसे नहीं है, जो विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में सबसे बड़ी बात है, आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भारत का दो रनों पर तीन विकेट गिरने के बाद विराट और राहुल ने मैच जिताया था, वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा ने शतक लगाकर मैच जिताया था, पाकिस्तान के खिलाफ बुमराह ने टीम इंडिया को मैच जिताया था, और बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली और न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहम्मद शमी जीत की मुख्य भूमिका में थे, इसके बाद छठे मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा जीत के हीरो थे, इससे साफ जाहिर होता है कि हर मैच में टीम के लिए अलगअलग खिलाड़ी जीत में नायक थे जो टीम इंडिया के अजेय बने रहने के लिए शुभ संकेत हैं.

चौथी वजह 

अगली वजह है टीम इंडिया ने कम स्कोर को भी डिफेंड कर मैच जीता है. विश्व कप के पहले पांच मैचों में भारत ने चेज करते हुए मैच जीते थे इसके बाद फैंस के मन में ये सवाल था कि क्या भारतीय टीम अपने लक्ष्य को डिफेंड करने में कामयाब हो पाएगी. इसका जवाब भी छठे मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों ने फैंस को दे दिया. लखनऊ के इकाना स्टेडियम के मुश्किल पिच पर भारतीय टीम सिर्फ दो सौ उनतीस रन ही बना सकी थी, इसके बाद सभी को लग रहा था की डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड के सामने इस स्कोर को बचाना मुश्किल होगा लेकिन भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इंग्लिश टीम को एक सौ उनतीस पर all out कर कम स्कोर वाले मैच में भी सौ रनों से जीत दिलाई, इससे साफ तौर पर जाहिर होता है कि टीम इंडिया की गेंदबाजी हर मौके पर वार करने में सक्षम है.

पांचवी वजह

भारतीय टीम को हरा पाना इसलिए भी नामुमकिन लग रहा है क्योंकि भारत के पास रोहित शर्मा जैसा कप्तान है, रोहित हर मुकाबले में दो से तीन प्लान के साथ उतरते हैं, किस गेंदबाज को कब इस्तेमाल करना है वो बखूबी जानते हैं, वहीं किस पिच पर किस विरोधी के सामने किस खिलाड़ी को मौका देना इसमें भी रोहित की कोई सानी नहीं है, इंग्लैंड के खिलाफ जब सिराज महंगे साबित हो रहे थे तब रोहित ने बिना कोई देर किए मोहम्मद शमी को गेंदबाजी आक्रमण में वापस बुलाया, जिसका नतीजा यह हुआ था कि इंग्लिश टीम फिर मुकाबले में कभी खड़ी नहीं हो सकी थी. रोहित शर्मा मुश्किल स्थिति में भी कमाल की रणनीति से मैच पलटने का माद्दा रखते हैं वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली भी मैदान पर रोहित का भरपूर साथ दे रहे हैं जिससे रोहित हर मौके पर अपनी सूझबुझ से सही साबित हो रहे हैं, यही वजह है कि दुनियाभर में उनकी कप्तानी का लोहा माना जा रहा है. तो ये थी वो पांच वजहें जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया को अब हराना मुश्किल है और ये टीम एक भी मैच गंवाए बिना वर्ल्ड चैम्पियन बन सकती है.

आपको क्या लगता है भारतीय टीम को विश्व कप में कौनसी टीम टक्कर दे पाएगी. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment