Placeholder canvas

टीम इंडिया की विराट शुरुआत, कोहली और राहुल के आगे नतमस्तक हो गए कंगारू

Ratnasen Bharti

Updated on:

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 का पांचवां मुकाबला चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में खेला गया। भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर अपने विश्वकप की शुरुआत कर दी है. साल 1996 के बाद यह कोई पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम किसी विश्वकप की शुरुआत हार के साथ की है. इस मुकाबले से पहले दोनों ही टीमों को लेकर यह कहा जा रहा है कि दोनों ही टीमें विश्वकप जीतने की दावेदार है हालांकि ये तो बाकि के मुकाबलों के बाद पता चलेगा कि किसका पड़ला भारी रहता है.

ऑस्ट्रेलिया महज 199 पर ढेर हो गई 

भारतीय टीम ने विश्वकप की शुरुआत धमाकेदार जीत के साथ की है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 41.2 ओवर में 199 रन पर सीमट गई थी जिसे भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर जीत लिया. भारतीय टीम को शुरुआती झटकों के बाद के एल राहुल और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया. इस दौरान विराट कोहली की खुब प्रसंसा हुई साथ ही के एल राहुल के बल्लेबाजी की भी खुब तारीफ हुई राहुल ने 97 रन की पारी खेली तो वही विराट कोहली 85 रन बनाकर हैजलबुड के शिकार हुए.

भारतीय गेंदबाजों के सामने वेबस दिखे कंगारु

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन कप्तान का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ. कंगारू की पूरी टीम महज 199 रन ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया की टीम में डेविड बॉर्नर ने 41 रन बनाए तो वहीं स्टीव स्मिथ के बल्ले से 46 रन निकला इसके बाद मार्नस लाबुनेश ने 27 रन की पारी खेली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो की एक न चली. निचले क्रम में पैट कमिंस ने 15 रन का योगदान दिया. भारतीय गेंदबाजों का दबदबा दिखा. ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 3 विकेट अपने नाम किया तो वहीं कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह के खाते में दो विकेट आए. जबकि सिराज और अश्विन के खाते में 1-1 विकेट आया.

के एल राहुल ने जड़ा विजयी छक्का 

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की स्थिति और भी खराब थी. भारत ने महज 2 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज के साथ एक मीडिल ऑर्डर का बल्लेबाज खो दिया था. ईशान किशन स्टार्क के शिकार बने तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर को हेजलवुड ने अपना शिकार बनाया. इन तीनों बल्लेबाजों ने खाता तक नहीं खोला था. इसके भारतीय टीम की जीत की नीब रखी के एल राहुल और विराट कोहली ने. इन दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 165 रन की पारी खेली. जिसमें विराट कोहली 85 रन बनाकर हेजलबुड के शिकार हुए तो वहीं के एल राहुल ने 115 गेंदों में 95 रन की पारी खेली. आखिरी में बल्लेबाजी करने आए पांड्या ने 8 गेंदों में 11 रन का योगदान दिया. के एल राहुल के बल्ले से विजयी छक्का निकला और इस जीत के साथ भारत ने अपने विश्वकप की शुरुआत शानदार जीत के साथ कर दी.

Leave a Comment