Placeholder canvas

शुरुआत तो धमाकेदार है, क्या विश्व कप तक जारी रहेगा यही फॉर्म ?

Bihari News

आपने वह पुरानी कहावत तो सुनी होगी- अच्छी शुरुआत तो आधा काम पूरा। भारतीय टीम ने वर्ष 2023 की शुरुआत कुछ इसी अंदाज में की है और लगातार दो वनडे श्रृंखला में क्लीनस्वीप कर दिया। श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। इन जीत की बदौलत भारतीय टीम वनडे अंतर्राष्ट्रीय में इंग्लैंड को पीछे छोड़ते हुए विश्व की नंबर वन बन गई। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम पहले से ही नंबर वन पर मौजूद थी।

भले ही भारतीय टीम सफेद गेंद क्रिकेट में टॉप पर मौजूद है लेकिन यह बात भी सच है कि पिछले 10 साल से भारतीय टीम आईसीसी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस साल वनडे विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी हैं और ऐसे में रोहित शर्मा और टीम से भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में रचे गए इतिहास को दोहराने की उम्मीद होगी।

वर्ष 2022 का अंत भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन के बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट मैच में शानदार दोहरे शतक के साथ हुआ था तो 2023 की शुरुआत में युवा ओपनर बल्लेबाज शुभ्मन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया। शुभमन 2023 में खेले गए छह वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 3 शतक लगा चुके हैं।

यही नहीं वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम लगातार पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा कर रही है और टीम के दो मजबूत स्तंभ- विराट कोहली और रोहित शर्मा भी फॉर्म में वापस आ गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम अटैकिंग क्रिकेट खेल रही है और ऐसे में युवा खिलाड़ी अपनी जगह टीम में मजबूत करते जा रहे हैं। ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में इशान किशन ने अपनी उम्मीदें प्रबल कर ली हैं तो वहीं केएल राहुल भी विकेटकीपर के रूप में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। चोट की वजह से बाहर हुए संजू सैमसन को भी मौका मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

नंबर 4 के लिए जंग से श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच होगी हालांकि श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में न्यूजीलैंड के खिलाफ सूर्यकुमार कुछ खास नहीं कर सके थे। हालांकि गेंदबाजी अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है। कुलदीप यादव ने वनडे क्रिकेट में बेहतरीन गेंदबाजी की तो मोहम्मद सिराज भी गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। पिछले दोनों टी-20 विश्वकप की बात करें तो भारतीय टीम दोनों निर्णायक मुकाबले बिना विकेट लिए ही हार गई थी। ऐसे में गेंदबाजी पर भारतीय टीम को और ध्यान देना होगा।

Leave a Comment