Placeholder canvas

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की रेस हुई दिलचस्प, भारत को जबरदस्त फायदा

Bihari News

बांग्लादेश के चटोग्राम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने मेजबान टीम को आखिरी दिन के पहले सेशन में ऑलआउट कर दिया और 188 रनों से मुकाबला जीत लिया. इसी के साथ टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम की जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा, जिन्होंने पहली पारी में 90 और दूसरी पारी में नाबाद शतक लगाया, वहीं गेंदबाजी में स्पिनर कुलदीप यादव ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट लेकर जबरदस्त क्षमता का परिचय दिया.

बांग्लादेश को भारत ने तीसरे दिन ही 513 रनों का लक्ष्य दे दिया था, चौथे दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश ने 6 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे. पांचवे दिन, पहले सत्र में मेजबान टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन मोहम्मद सिराज ने मेहदी हसन मिराज को जल्द ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. शाकिब अल हसन ने तेज तर्रार 84 रनों की पारी खेली, लेकिन कुलदीप यादव ने उनको पवेलियन भेज दिया.
कुलदीप ने इसके बाद इबादत हुसैन को आउट किया और अंतिम में अक्सर पटेल ने तईजुल इस्लाम को क्लीन बोल्ड कर भारत को शानदार जीत दिला दी. अक्सर पटेल ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. बांग्लादेश की टीम 113.2 ओवर में 324 रन बना पाई. सीरीज का दूसरा और अंतिम मुकाबला ढाका में 22 दिसंबर से खेली जाएगी.

बता दें, टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23(WTC 2021-23) के तहत खेली जा रही है और अब फाइनल की रेस बेहद दिलचस्प हो गई है. टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की है और अब पॉइंट्स टेबल में वो ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 6 विकेट से हरा दिया है. ब्रिसबेन में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन ही मुकाबला जीत लिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 152 रन बनाए, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 218 रनों पर रोका लेकिन दूसरी पारी में अफ़्रीकी टीम सिर्फ 99 रनों पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया को मात्र 34 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन इस छोटे से लक्ष्य को पाने में कंगारू टीम ने 4 विकेट खो दिए थे. पूरा मैच गेंदबाजों के नाम रहा . इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीका WTC POINTS TABLE 2021-23 में तीसरे स्थान पर खिसक गई है. टॉप 2 टीम अगले साल इंग्लैंड में फाइनल खेलेगी. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले एडिशन में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था.

ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP 2021-23 POINTS TABLE

1. ऑस्ट्रेलिया – 76.92 जीत प्रतिशत
2.भारत – 55.77 जीत प्रतिशत
3. साउथ अफ्रीका – 54.55 जीत प्रतिशत
4. श्रीलंका – 53.33 जीत प्रतिशत
5. इंग्लैंड – 44.44 जीत प्रतिशत

Leave a Comment