Placeholder canvas

पहला टेस्ट मैच जीता भारत, बांग्लादेश को 188 रन से दी मात

Bihari News

भारत ने वनडे सीरीज गवाने के बाद टेस्ट मैचों में शानदार वापसी करते हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच को 188 रनो से जीत लिया है। भारतीय टीम ने खेल के तीनो डिपार्टमेंट में शानदार खेल दिखाया और पूरे मैच में बांग्लादेश पर हावी रहा। भारत की ओर से मैच में दो शतक भी लगे। वही बांग्लादेश के भी एक खिलाडी ने शतकीय पारी खेली। बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों ने चौथे दिन संघर्ष करते हुए केवल 6 विकेट की गवाए जिसके कारण खेल पांचवे दिन तक पहुंच गया। लेकिन 513 रनो का पीछे करते हुए बांग्लादेश की टीम आखिरी दिन 324 रनो पर आल-आउट हो गयी। इसी के साथ भारत ने 188 रनो की जीत दर्ज की। दूसरी पारी में भारत की ओर से अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए। वही कुलदीप यादव को 3, अश्विन, उमेश यादव और सिराज को एक-एक विकेट मिला।

तीसरे दिन की समाप्ति पर चेतेश्वर पुजारा और सुभमन गिल के शतक के बदौलत 513 रनो का लक्ष्य दिया। बांग्लादेश ने सलामी बल्लेबाज़ों ने उस दिन 42-0 कोई विकेट नहीं खोया। इसके बाद चौथे दिन का खेल शुरू हुआ और दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत दी। शांतो और हसन शतकीय साझेदारी रन डाली। बाद में उमेश यादव की गेंद पर शांतो 67 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया मगर हसन दूसरे छोर से डेट रहे और शतक ठोक दिया। ज़ाकिर हसन ने 224 गेंदों में 100 रन बनाये इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 1 छक्का भी लगाया। तीसरे दिन की समाप्ति तक बांग्लादेश ने 99 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए थे। जीत के लिए आखिरी दिन बांग्लादेश को 242 रन की जरूरत थी। वही भारत को जीत के लिए मात्र चार विकेट चाहिए थे और अंत में भारत ने जीत हासिल की।

इससे पहले केयल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला लिया। भारत ने पुजारा के 90 और श्रेयस अय्यर के 86 रनो के बदौलत 404 रनो का स्कोर खड़ा किया। 404 रन के जवाब में बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। भारतीय गेंदबाजों ने समय-समय पर बांग्लादेश की टीम को झटका दिया। कुलदीप यादव ने धमाकेदार गेंदबाज़ी करते पांच विकेट लिए। बांग्लादेश की टीम 55.5 ओवर में 150 रन पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद भारत ने पहली पारी के आधार पर 254 रन की बढ़त हासिल की। भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 152 गेंद पर 110 रन की पारी खेली। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने 52 पारियों के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया और यह उनका सबसे तेज शतक था। उन्होंने मात्र 130 गेंदों में 102 रन बनाये। भारत ने 258 के स्कोर पर दूसरी पारी घोषित कर दी। और बांग्लादेश के सामने 513 रनो का लक्ष्य रख दिया जिससे वह हासिल करने में नाकाम रहे और अंत में भारत ने 188 रन की जीत अर्जित की।

Leave a Comment