Placeholder canvas

WTC 2021-23 FINAL : इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराया, भारत की उम्मीदें बढ़ीं

Bihari News

इन दिनों एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC 2021-23) की चर्चा जोरों पर है. इंग्लैंड की टीम इस वक्त पाकिस्तान दौरे पर है, दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 2 मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर है, जहां 14 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. उधर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका भिड़ेंगे. दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने से पहले ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराया है. इंग्लैंड के हाथों टेस्ट सीरीज हारने के बाद पाकिस्तान को नुकसान हुआ ही है लेकिन इससे भारतीय टीम को जबरदस्त फायदा हुआ है.


इंग्लैंड के हाथों दूसरे टेस्ट में हारने के बाद पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा पॉइंट्स टेबल में पांचवें से छठे पायदान पर खिसक गई है और भारत एक स्थान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गया है. इंग्लैंड लगातार 2 जीत के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. टीम इंडिया के पास अब कुल 6 टेस्ट मैच बचे हैं, और इन्हीं मैचों से टीम का WTC फाइनल का रास्ता तय गया है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया के अभी 52.08 प्रतिशत अंक हैं, अगर आगे कोई डिमेरिट अंक नहीं मिलता तो ज्यादा से ज्यादा वह 68.05 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकता है, WTC फाइनल में पहुंचने के लिए शायद इतने अंक काफी होंगे. भारत के अभी कुल 6 मुकाबले बाकी हैं, 2 टेस्ट बंगलदेश दौरे पर और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध घर में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज.

ताजा पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया 72.73 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर है. दूसरे नंबर पर अफ्रीकी टीम है, जिनके 60 ओरतिशत अंक हैं और तीसरे नंबर पर 53.33 प्रतिशत अंकों के साथ श्रीलंकाई टीम है. श्रीलंका से ज्यादा दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत की परेशानी बढ़ा सकता है.
वहीं बात पाकिस्तान की करें तो उन्हें अब बाकी तीनों मुकाबले घर में खेलने हैं. इंग्लैंड के बाद उन्हें न्यूजीलैंड के विरुद्ध घर में टेस्ट सीरीज खेलनी है. पाकिस्तान को अपनी पिच पर काम करना होगा क्योंकि इन फ्लैट ट्रैक पर खेलकर तो उनके अधिकतर मैच ड्रा ही होंगे.

Leave a Comment