Placeholder canvas

बिहार के गया जिले में शुरू हुई मेट्रो स्टेशन की योजना

Bihari News

वाराणसीपटनाहावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण कार्य की एलाइनमेंट की तैयारी पूरी की जा रही है. यह योजना केंद्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है. वाराणसी, पटना, और हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की पटरियों से जो ट्रेने दौड़ती हैं उसी पटरी से गया में अब मेट्रो ट्रेन दौड़ेगी. गया धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक कहानियों की ख्याति के साथ गौतम बुद्ध की भी नगरी है. गया जिले में नेशनल हाईवे 82 के नजदीक मेट्रो स्टेशन बनने से मानपुर रेलवे स्टेशन की दूरी मात्र 2 किलोमीटर और गया जंक्शन की दूरी 8 किलोमीटर तक की हीं रह जाएगी. नेशनल हाईवे 82 जहाँ मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है वह बैजल तैतारिया और रसलपुर गाँव के नजदीक हीं है. बिहार में भी लोग मेट्रो ट्रेन का लुत्फ़ उठा सकेंगे. यहाँ के सीओ ने जमीन स्थल की जांच पूरी कर ली है और रिपोर्ट जिला पदाधिकारी डॉक्टर एसएम त्यागराजन को भेज दिया है. यदि यहाँ मेट्रो स्टेशन के निर्माण का कार्य पूरा होता है तो पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी और कई फायदे मिलेंगे जिससे शहर का विकास भी तेजी से हो सकेगा. साथ हीं साथ आपको बताते चले की नालंदा और नवादा के साथसाथ जमुई और बांका को सड़क मार्ग से जोड़ने वाले मुख्य बस स्टैंड रेलवे स्टेशन से मात्र 2 किलोमीटर की हीं दूरी पर होंगे. गौतम बुद्ध की नगरी बोधगया बिहार में एक महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में से एक है.

अंचलाधिकारी अनुज कुमार ने जानकारी दी की स्थल चयन करते समय रेल लाइन के सीनियर डिजाइनर इंजिनियर सरस्वतीचंद्र वरिष्ट और अंचल के राजस्व अधिकारी के साथ उन्होंने निरिक्षण किया. अधिकारीयों द्वारा स्थल निरिक्षण के पश्चात एलाइनमेंट के आधार पर मानपुर में रेलवे स्टेशन बनाने की सहमती दे दी. अंचलाधिकारी कार्यालय से यह भी जानकारी मिली की नेशनल हाईवे 82 से गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी 15 किलोमीटर की दूरी पर होगी. साथ हीं साथ यहाँ से महाबोधि मंदिर की दूरी 16 किलोमीटर होगी.

वाराणसीपटनाहावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के अंतर्गत जहाँ मेट्रो भी दौड़ेगी वहां वाराणसी पटना और हावड़ा में 1718.403 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निर्माण होने जा रहा है. 1718.403 किलोमीटर लम्बे रेल लाइन में लगभग 11 स्टेशनों का निर्माण होगा. इस लंबी रेल लाइन में बिहार में लगभग 228.4 किलोमीटर की दूरी होगी. इसके अलावा उत्तरप्रदेश, झारखण्ड और वेस्ट बंगाल में भी रेल लाइन बिछाएं जायेंगे. वाराणसीपटनाहावड़ा हाई स्पीड कॉरिडोर में 350 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ेंगी. अर्थात यात्री 350 किलोमीटर की स्पीड से यात्रा कर सकेंगे. आज के लेख में इतना हीं उम्मीद करते हैं की आपको आज का यह लेख पसंद आएगा.

Leave a Comment