Placeholder canvas

भारत के सामने ताश के पत्तों की तरह बिखर गई दक्षिण अफ्रीका, भारत की अजेय जीत जारी

Ratnasen Bharti

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में कोलकाता के इडेन गार्डेन मैदान में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत ने पहले बल्ले बाजी करते हुए 50 ओवर में 326 रन बनाए. भारत की तरफ से विराट कोहली ने अपने जन्मदिन पर विराट शतक जमाया. वन-डे इतिहास में उनके नाम 49वां शतक दर्ज हुआ. जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम तास के पत्तों की तरह बिखर गई. भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा ने 5 विकेट अपने नाम दर्ज किया. दक्षिण अफ्रीका की टीम यह मुकाबला 243 रन से हार गई. पूरी टीम महज 83 रन पर ढेर हो गई.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से क्विंटन डी कॉक महज 5 रन बना सके. इसके बाद टेम्बा बवुआ 11 रन बना सके. उसके बाद बल्लेबाजी करने आए रैसी वैन डर डुसेन ने 13 रन बनाया. उसके बाद एडम मार्करम महज 9 रन बनाकर पवेलियन चले गए. हेनरिक क्लासेन महज 1 रन बना सके. डेविड मिलर 11 गेंद में 11 रन ही बना सके. उसके बाद मार्को येन्सन महज 14 रन बना सके. केशव महाराज जडेजा के शिकार बने. महज 7 रन बना सके. रबाडा को भी जडेजा ने ही अपना शिकार बनाया. इसके बाद लुंगी एनडिगी कुलदीप के शिकार बने. दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम महज 83 रन के स्कोर पर ढेर हो गई. और इस तरह से भारत यह मुकाबला 243 रन जीत लिया. इस विश्वकप में भारत की यह 8 वीं जीत है.

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने कमाल की शुरुआत की. रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को अपने ऊपर हाबी होने नहीं दिया. महज 24 गेंदों में 40 रन की कमाल की पारी खेली. जिसमें उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के भी लगाए हैं. वहीं शुभमन गिल ने 24 गेंद में 23 रन की पारी खेली. इस दौरान इन्होंने 4 चौके और एक छक्के लगाए. इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच में एक बड़ी साझेदारी हुई हालांकि अय्यर 77 के निजी स्कोर पर आउट हुए. इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के लगाए हैं. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए के एल राहुल महज 8 रन बना कर आउट हुए.

Leave a Comment