skip to content

भारतीय कप्तान विश्व कप 2023 में नए कृतिमान की ओर अग्रसर

shubham kumar

भारतीय टीम, कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में विश्व कप में इतिहास रचने के करीब है, भारत को अपना अगला मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ बारह नवंबर को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलना है, भारतीय टीम अगर नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबला जीत जाती है तो कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा इतिहास रच देंगे. विश्व कप दो हजार तेइस में भारतीय टीम का दबंग प्रदर्शन जारी है, अभी तक विश्व कप दो हजार तेइस में कोई भी टीम भारत को हरा नहीं पाई है, भारत ने लीग स्टेज में आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, श्रीलंका, और साउथ अफ्रीका सभी को धूल चटाया है.

रोहित शर्मा इतिहास रचने के करीब 

आपको बता दे की रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम थी, लीग स्टेज ने भारत का नौवां मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ महज औपचारिक मात्र है, यह मैच भारत हारे या जीते रोहित की सेना टॅाप पर ही रहेगी, हालांकि इस मैच में रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में बीस साल पुराना रिकॅार्ड तोड़ने की दहलीज पर खड़े हैं, नीदरलैंड के खिलाफ अगर ये मैच भारत जीत लेता है तो रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा नौ मैच जितने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. इसके साथ रोहित शर्मा इतिहास रचते हुए सौरव गांगुली के विश्व कप दो हजार तीन में बनाया गया रिकॅार्ड को ध्वस्त कर देंगे.

रोहित, सौरव गांगुली के रिकॉर्ड तोड़ने से कुछ ही कदम पीछे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दो हजार तीन के विश्व कप में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने लगातार आठ मैच जीते थे, और उनका यह रिकॅार्ड पिछले बीस सालों से बरकरार है, रोहित शर्मा दो हजार तेइस के विश्व कप में अभी तक लगातार आठ मैच जीतकर सौरव गांगुली के रिकॅार्ड की बराबरी पर हैं, नीदरलैंड के खिलाफ मुकाबला जीतते ही रोहित, सौरव गांगुली से आगे निकल जाएंगे और किसी एक वर्ल्ड कप एडिसन में लगातार सबसे ज्यादा नौ मैच जितने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. आपको यह भी बता दे की वर्ल्ड कप के एक एडिसन में एक कप्तान के तौर पर लगातार सबसे ज्यादा मैच जितने वाले कप्तान आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, इन्होंने अपनी कप्तानी में दो हजार तीन और दो हजार सात विश्व कप में सबसे ज्यादा ग्यारहग्यारह मैच जीते थे. रिकी पोंटिंग के बाद विश्व कप में लगातार मैच जितने का रिकॅार्ड सौरव गांगुली और अब रोहित शर्मा के नाम है. दो हजार पंद्रह के विश्व कप में कीवी कप्तान डेनियल विटोरी ने भी लगातार आठ मैच जीते हैं, और दो हजार पंद्रह में ही महेन्द्र सिंह धोनी ने लगातार सात मैच जीते हैं.

आपको क्या लगता है रोहित शर्मा लगातार सबसे ज्यादा मैच जितने में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर सकते हैं या नहीं. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment