skip to content

इन 5 खिलाड़ियों में कौन जीतेगा विश्व कप 2023 का गोल्डन-बैट?

shubham kumar

वनडे विश्व दो हजार तेइस अपने अंतिम दौर में पहुंच चूका है, पिछले एक महीने से चलने वाले इस महाकुंभ का अंत अब जल्द ही होने वाला है, विश्व कप दो हजार तेइस में तीन टीमों ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है, इस विश्व कप में दर्शकों को एक से बढ़कर एक रोमांचक मैच देखने को मिले, वहीं इस विश्व कप में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों ने कमाल का प्रदर्शन कर फैंस का दिल जीता है. आपको बता दे की विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को पुरुस्कार स्वरूप गोल्डन बैट का अवार्ड दिया जाता है, विश्व कप दो हजार तेइस में कई बल्लेबाज इस अवार्ड के पाने की होड़ में है, तो चलिए बात करते हैं उन पांच बल्लेबाज के बारे में जो गोल्डन बैट पाने की होड़ में सबसे आगे हैं.

5. रोहित शर्मा (8 मैच 442 रन)

गोल्डन बैट पाने की सूची में पांचवें स्थान पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, रोहित शर्मा बतौर कप्तान वनडे विश्व कप में बेहतरीन साबित हुए हैं और उनकी रणनीति विरोधी टीम को मात देने में कामयाब भी रही है, रोहित विश्व कप में जिस तरह से अपने गेंदबाजों का प्रयोग कर रहे हैं वह कमाल का रहा है और टीम का हर खिलाड़ी उनकी कप्तानी में अपना बेस्ट दे रहा है, रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की बात की जाए तो इन्होंने इस विश्व कप में अब तक आठ मैचों में पचपन दशमलव दो पांच की औसत के साथ चार सौ बयालीस रन बनाए हैं इसमें एक शतक और दो अर्धशतक मौजूद हैं, उन्होंने अब तक आठ मैचों में पचास चौके और बाईस छक्के जड़े हैं, वे भारत की तरफ से विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुसरे स्थान पर और overall पांचवें स्थान पर मौजूद हैं. रोहित के पास अब विश्व कप में कम से कम दो और मैच बचे हैं यदि वे इन दोनों मैचों में बड़ी पारी खेलते हैं तो वे गोल्डन बैट की रेस में सबसे आगे निकल सकते हैं.

4. डेविड वार्नर (8 मैच 446 रन) 

गोल्डन बैट की होड़ में चौथे स्थान पर आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं. वार्नर विश्व कप दो हजार तेइस में शानदार फॅार्म में हैं वे इस विश्व कप में आस्ट्रेलिया को कई बार अच्छी शुरुआत दे चुके हैं, उन्होंने विश्व कप में अब तक आठ मैचों दो शतकों की मदद से चार सौ छेयालिस रन बना चुके हैं इनके पास भी अब दो मैच बचे हुए हैं अगर वे इन दोनों मैचों में बड़ी पारी खेलते हैं तो गोल्डन बैट अपने नाम कर सकते हैं.

3. विराट कोहली (8 मैच 543 रन)

गोल्डन बैट पाने की होड़ में तीसरे स्थान पर रन मशीन विराट कोहली हैं. विराट ने विश्व कप दो हजार तेइस में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॅार्ड अपने नाम कर चुके हैं, कोहली ने वनडे फॅार्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर लिए हैं और इसके साथ ही वे इस विश्व कप में सबसे ज्यादा देर तक क्रिच पर समय बिताने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं, कोहली ने अब तक विश्व कप में चौदह घंटे उनतालीस मिनट तक बल्लेबाजी के दौरान समय बिताए हैं. विराट का यह विश्व कप काफी अच्छा रहा है वे इस विश्व कप में आठ मैचों में दो शतक और चार अर्धशतक की मदद से पांच सौ तेतालीस रन बना चुके हैं, इनसे आगे अब सिर्फ डि कॅाक रचिन रविन्द्र हैं, इन तीनों बल्लेबाजों के बीच गोल्डन बैट के लिए कड़ी टक्कर है.

2. क्विंटन डी कॉक (8 मैच 550 रन)

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने और गोल्डन बैट पाने की होड़ में दुसरे स्थान अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डि कॅाक हैं. डि कॅाक का बल्ला इस विश्व कप में आग उगल रहा है, वे क्रिकेट के इस महासमर में कई रिकॅार्ड अपने नाम कर चुके हैं, डि कॅाक विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले अफ्रीकी खिलाड़ी के साथ एक विकेटकीपर बल्लेबाज के द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर भी बन गए हैं, उन्होंने इस विश्व कप में चार शतक लगा चुके हैं और अभी तक डि कॅाक आठ मैचों में सतहतर दशमलव आठ पांच की औसत और एक सौ बारह दशमलव छव जीरो की स्ट्राइक रेट से पांच सौ पचास रन बना चुके हैं, डि कॅाक को अब विश्व कप में कम से कम दो मैच और खेलने हैं ऐसे में ये गोल्डन बैट की रेस में सबसे आगे नजर आ रहे हैं.

1.रचिन रविन्द्र (9 मैच 565 रन)

विश्व कप दो हजार तेइस में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रचिन रविन्द्र हैं, न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रविन्द्र ने अपनी कातिलाना बल्लेबाजी के दम पर विश्व कप दो हजार तेइस में तबाही मचाए हुए हैं, तेइस साल के रचिन का यह पहला विश्व कप है और वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली, क्विंटन डि कॅाक, डेविड वार्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं, रचिन इस विश्व कप के खेले नौ मुकाबले में सतर दशमलव छे दो की औसत और एक सौ आठ दशमलव चार पांच की स्ट्राइक रेट के साथ पांच सौ पैसठ रन बना चुके हैं, इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और दो अर्धशतक निकले हैं, हालांकि रचिन अपने प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों से एक मैच ज्यादा खेल चुके हैं ऐसे में कोहली और डि कॅाक के पास इनसे आगे निकलने का मौका है.

ये थे विश्व कप दो हजार तेइस के पांच धाकड़ बल्लेबाज जो गोल्डन बैट की रेस में बने हुए हैं आपको क्या लगता है विश्व कप दो हजार तेइस में किस बल्लेबाज को गोल्डन बैट मिलेगा. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment