skip to content

IPL 2023 में हुआ कमाल, टूटा बड़ा रिकॉर्ड

Bihari News

IPL 2023 अपनी रफ्तार पकड़ चुका है और इस सीजन भरपूर रोमांच देखने को मिल रहा है। कई मुकाबलों में बल्लेबाज जमकर गेंदबाजों की पिटाई करते हैं तो कुछ मुकाबलों में गेंदबाज 150 से नीचे रनों का पहाड़ साबित कर रहे हैं। एक तरफ जहां रिंकू सिंह ने 5 गेंदों में 5 छक्के लगाकर अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को ऐतिहासिक जीत दिला दी थी तो वहीं दूसरी तरफ यशस्वी जयसवाल ने शानदार शतक लगाया था लेकिन इसके बावजूद भी उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स को हार का सामना करना पड़ा था। कहने का तात्पर्य यह है कि आई पी एल 2023 क्रिकेट प्रशंसकों के लिए रोमांचक साबित हो रहा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं आईपीएल के इस सीजन में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड टूट गया है। इस रिकॉर्ड को टूटने में मात्र 38 मुकाबलों का समय लगा और यह रिकॉर्ड किसी एक टीम का नहीं है। इस रिकॉर्ड में सभी टीमें शामिल हैं। चलिए देखते हैं फिर कौन सा है यह खास रिकॉर्ड?

क्या आप जानते हैं आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 200 या उससे अधिक रन का स्कोर कौन से सीजन में बना था?

आईपीएल के अब तक 15 संस्करण हो चुके हैं जिसमें से आई पी एल 2022 में 18 बार 200 या उससे अधिक का स्कोर बोर्ड पर खड़ा हुआ था। लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि आई पी एल 2023 में अब तक 20 बार 200 या उससे अधिक का स्कोर बन चुका है और इस रिकॉर्ड ने पिछले सभी आंकड़ों को तोड़ कर रख दिया है। इस रिकॉर्ड को टूटने में मात्र 38 मुकाबलों का समय लगा। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अभी इस सीजन आधे मुकाबले बाकी हैं और ऐसे में कितने और 200 प्लस का स्कोर हमें देखने को मिलेंगे।

यही नहीं इस सीजन आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर टूटने का भी एक मौका आया था लेकिन लखनऊ की टीम चूक गई। आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पुणे वारियर्स के खिलाफ 263 रन बनाए थे। इस मैच में 27 चौके और 14 छक्के देखने को मिले थे। एस आई पी एल सीजन लखनऊ सुपरजाइंट्स ने की 5 विकेट खोकर 257 रन का स्कोर बनाया था और यह आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

कमेंट करके बताइए इस सीजन में टोटल कितने 200 प्लस स्कोर बनेंगे?

Leave a Comment