Placeholder canvas

भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर किये नए बदलाव, अब ऐसे करे बुकिंग टिकट

Bihari News

आज के समय में पहले जैसा तत्काल से कंफर्म ई-टिकट बुकिंग करना आसान नहीं रह गया है. जो भी लोग इस प्रकार का टिकट कटवाना चाहते है उन्हें इसके लिए अब एक मिशन की तरह काम करना होगा. खासतौर पर जब बिहार और यूपी की ट्रेनों की टिकटों की बात की जाए तो तत्काल ई-टिकट का मिलना बड़ा मुश्किल हो जाता हैं. बता दे कि भारतीय रेलवे के द्वारा तत्काल ई-टिकट की बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है. ये बदलाव को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. तो, चलिए आपको तत्काल ई टिकट की बुकिंग को लेकर जो बदलाव किये गए है उसके बारे में बताते हैं. बताते चले कि ऐसा ही एक नियम PNR से भी जुड़ा है. अब आप सभी एक PNR से एक समय पर 4 टिकट की ही बुकिंग कर पाएंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेलवे के द्वारा बनाये गए नए नियमों के मुताबिक तत्काल ई-टिकट पर अब एक PNR से अधिकतम चार यात्रियों की टिकट बुकिंग हो सकेगी. मतलब ये कि अब अगर आप एक PNR से टिकट कटाना चाहते है तो, आप चार लोगों का टिकट करा सकते हैं. हालांकि, आपको सभी चार टिकट के चार्जेज देने होंगे. बता दें कि सामान्य टिकट के मुकाबले तत्काल टिकट का चार्ज अधिक होता है. वहीं अगर आप कन्फर्म तत्काल टिकटों को रद्द करते है तो उसके बदले आपको कोई रिफंड नहीं किया जाता है. वहीं, वैसे लोग जिनकी टिकट वेटिंग लिस्ट में होती है अगर वह टिकट रद्द करवाते है तो रेलवे के बनाये नियमों के अनुसार कुछ प्रतिशत चार्ज काटा जाएगा और बाकी पैसे रिफंड कर दिए जायेंगे.

हाल ही में भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट बुकिंग को लेकर नए बदलाव किए हैं. बता दे कि IRCTC की ऐसी यूजर आईडी जो आधार से लिंक नहीं है, ऐसे में अब एक माह में वो 6 की बजाए 12 टिकट ही बुक कर सकेंगे. वहीं, आधार से लिंक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकटों की सीमा बढ़ाकर 24 टिकट कर दिया गया है.

Leave a Comment