Placeholder canvas

धोनी के समय जीते थे आखिरी ICC इवेंट, उसके बाद क्या हो गया ? 

Bihari News

चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीतने के बाद भारतीय टीम किसी भी आईसीसी द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में नॉकआउट मुकाबलों में जीत दर्ज करने में असफल रही है। टीम में बदलाव देखने को मिले तो कप्तान भी बदले लेकिन भारतीय टीम की किस्मत वैसी ही रही। इस बार भी इंग्लैंड के हाथों सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 10 विकेट की करारी शिकस्त मिली और टीम का अभियान यहीं पर थम गया.

Mahendra Singh Dhoni(महेंद्र सिंह धोनी) की कप्तानी में 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय टीम का अभियान ICC द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में कुछ इस प्रकार का रहा है-

T20 विश्व कप 2014 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन शेरे बांग्ला स्टेडियम में श्रीलंकाई टीम ने भारतीय टीम को मात दे दी और भारत उपविजेता रहा। इस टूर्नामेंट के बाद कभी भारतीय टीम t20 विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 2015 वनडे विश्व कप में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा और सेमीफाइनल में भारत का अभियान थम गया।

टी20 विश्व कप 2016 में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन वेस्टइंडीज के हाथों भारतीय टीम को एक रोमांचक मुकाबले में हार झेलनी पड़ी। साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ और भारतीय टीम के सामने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान था। ICC द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बहुत मजबूत था और यही वजह थी कि ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम एक बार फिर चैंपियंस ट्रॉफी खिताब पर अपना नाम लिखवा लेगी। लेकिन (Fakhar Zaman)फखर ज़मान की लाजवाब पारी की बदौलत पाकिस्तान ने भारत को हराकर इतिहास रच दिया।

लगभग 2 साल के इंतजार के बाद भारतीय टीम एक बार फिर आईसीसी वनडे विश्व कप में उतरी। 2019 वनडे विश्व कप का आयोजन इंग्लैंड में हुआ था और भारतीय टीम न्यूजीलैंड के हाथों सेमीफाइनल में हार गई। 2021 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई लेकिन एक बार फिर न्यूजीलैंड ने उन्हें फाइनल मुकाबले में मात दी।

2021 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों हार कर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था। 2022 में इंग्लैंड ने भारत को एक बार फिर हराकर भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया और भारत सेमीफाइनल में ही बाहर हो गया।

आप हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय टीम एक बार फिर एकजुट होगी और 2023 वनडे विश्व कप के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर देगी।

Leave a Comment