Placeholder canvas

भारत के लिए एक और असफल टी20 विश्व कप अभियान, क्या हैं प्रमुख कारण ?

Bihari News

भारत का दोबारा टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है. सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों एडिलेड के मैदान में टीम इंडिया को 10 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के साथ टीम इंडिया के लिए टी20 वर्ल्ड कप उठाने का इंतजार बढ़ गया.

पिछले 3 सालों में ICC इवेंट्स में टीम इंडिया का प्रदर्शन ऐसा ही रहा है और ये डराने वाला है. 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम नॉकआउट स्टेज में भी नहीं पहुंच सकी थी. और अब 2022 टी20 वर्ल्ड कप में Rohit Sharma की अगुवाई वाली टीम इंडिया को सेमीफाइनल में Jos Buttler के नेत्तृत्व वाली टीम ने 10 विकेटों से हरा दिया. इस जीत के साथ इंग्लैंड फाइनल में पहुंच गई है और रविवार, 13 नवंबर को फाइनल में उनके सामने पाकिस्तान की टीम होगी.
लेकिन भारतीय टीम के लिहाज से देखें तो आखिर क्या गलत हो गया ? हमारे हिसाब से ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के पतन के ये कारण हैं –

– पावरप्ले में नहीं दिखा इंटेंट

एक बार फिर से भारत का टॉप ऑर्डर फ्लॉप साबित हुआ. KL Rahul सेमीफाइनल मुकाबले में बुरी तरफ विफल हुए. और इससे पहले भी 5 में से 3 मैचों में राहुल का फ्लॉप शो देखने को मिला. वहीं उनके जोड़ीदार और कप्तान Rohit Sharma का बल्ला भी टूर्नामेंट में खामोश ही रहा. 6 मैचों में उनके नाम सिर्फ 1 ही अर्धशतक है. पावरप्ले में जहां बल्लेबाजों के पास ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने का मौका होता है, वहां भारतीय ओपेनेर्स बुरी तरह फ्लॉप रहे.

– एक्सप्रेस पेस की कमी

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को एक्सप्रेस पेस की कमी खली. टीम के मुख्य गेंदबाज Jasprit Bumrah चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर थे और उनकी कमी निश्चित रूप से टीम इंडिया को खली. बुमराह के ना होने से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण बेहद कमजोर हुआ. कई लोगों ने युवा तेज गेंदबाज Umran Malik को खिलाने की वकालत की थी लेकिन बुमराह की जगह Mohammad Shami को शामिल किया गया.

– उम्रदराज खिलाड़ियों पर जरुरत से ज्यादा भरोसा

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा खुद 35 साल के हैं, Virat Kohli 34 के हैं जबकि Suryakumar Yadav 32 के हो चुके हैं. Dinesh Karthik 37 के हैं जबकि Mohammad Shami और Bhuvneshwar Kumar दोनों 32 के हैं. कोहली और सूर्या के अलावा इनमें से किसी ने भी उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन नहीं किया.

– रिस्ट-स्पिनर को एक भी मैच नहीं खिलाना

भारत ने सुपर-12 स्टेज में 5 मुकाबले खेले और एक सेमीफाइनल यानी कुल 6 मैच. लेकिन एक में भी रिस्ट स्पिनर Yuzvendra Chahal को प्लेइंग-11 में नहीं रखा गया. 15-सदस्यीय स्क्वाड में चहल इकलौते रिस्ट-स्पिनर हैं. सभी 6 मैचों में रविचंद्रन अश्विन और अक्सर पटेल को ही मौके मिले जबकि इतिहास गवाह है कि टी20 क्रिकेट में रिस्ट-स्पिनर कितने सफल साबित हुए हैं.

Leave a Comment