skip to content

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पटखनी देकर अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

shubham kumar

भारतीय टीम ने विश्व कप दो हजार तेइस के उनतीसवें मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को हराकर टूर्नामेंट में जीत का सिक्सर लगा दिया है, इस जीत के साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई रिकॅार्ड अपने नाम किए हैं, वहीं इंग्लिश टीम के नाम भी कई शर्मनाक रिकॅार्ड जुड़ गए हैं, आपको बता दे कि इंग्लैंड टीम डिफेंडिंग चैंपियन है और वह पिछला विश्व कप जीतकर इस वर्ष खिताब बचाने उतरी थी, लेकिन इंग्लैंड की टीम बांग्लादेश के बाद विश्व कप से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई है. इंग्लैंड की टीम छे मैचों में एक मैच जीतकर दो अंको के साथ सबसे निचले पायदान पर है अगर यहां से इंग्लैंड की टीम अपने बाकि बचे तीन मैचों में जीत हासिल करती भी है तो वे अधिकतम आठ अंक तक ही पहुंच पाएगी जो कि सेमीफाइनल में क्वालिफिकेशन के लिहाज से बेहद कम है, वहीं दूसरी ओर भारत छे मैचों में छे जीत के साथ बारह अंक हासिल करके शीर्ष पर काबिज है, जबकि साउथ अफ्रीका दस अंको के साथ दुसरे और न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया आठआठ अंको के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

इंग्लैंड की टीम ने अपने साथ जोड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड 

अगर बात की जाए इंग्लैंड की शर्मनाक रिकॅार्ड की तो वह तीसरी डिफेंडिंग चैंपियन टीम बन गई है जो nock out में पहुंचने में कामयाब नहीं हो सकी है, इससे पहले आस्ट्रेलिया की टीम उन्नीस सौ बान्वें और श्रीलंका की टीम उन्नीस सौ निनान्वें विश्व कप के nock out राउंड में पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाया था, वहीं इंग्लैंड की इस विश्व कप में पांचवीं हार है जो किसी डिफेंडिंग चैंपियन टीम के रूप में सबसे ज्यादा है, इससे पहले आस्ट्रेलिया ने उन्नीस सौ बान्वें में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप चार मैच गंवाए थे, इस मामले में इंग्लैंड ने कंगारुओं को पीछे छोड़ दिया है.

रोहित शर्मा मैन ऑफ़ थे मैच के मामले में मैक्ग्रा से आगे 

वहीं अगर बात की जाए तो भारतीय कप्तान के द्वारा बनाए गए रिकॅार्ड की तो उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ इकाना स्टेडियम के मुश्किल पिच पर सतासी रनों की पारी के लिए man of match मिला, रोहित शर्मा को अब तक विश्व कप के तेइस मैचों में सात man of the match का पुरुस्कार मिल चूका है, वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा man of the match Award के मामले में रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिए हैं, मैक्ग्रा ने विश्व कप के उनतालीस मैचों में छे man of the match Award जीते थे. रोहित अब इस Award के मामले में महान सचिन तेंदुलकर से कुछ ही कदम दूर हैं, सचिन ने विश्व कप के पैंतालीस मैचों में नौ Award जीते थे.

भारतीय गेंदबाजों ने छे खिलाड़ियों को किया क्लीन बोल्ड 

भारत बनाम इंग्लैंड में मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कहर भरपाते हुए इंग्लैंड के छे खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया जो की यह भी अपने आप में एक रिकॅार्ड है, भारतीय टीम से पहले श्रीलंका ने उन्नीस सौ छेयान्वें में छे खिलाड़ियों को बोल्ड किया था और उन्नीस सौ तिरान्वें के विश्व कप में वेस्टइंडीज ने छे खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया था, भारत ने इस मामले में तिस साल पुराने रिकॅार्ड की बराबरी कर लिया है, वहीं इंग्लैंड के छे बल्लेबाजों का बोल्ड होना किसी विश्व कप में दूसरा सबसे ज्यादा है, इससे पहले उन्नीस सौ पचहतर में ईस्ट अफ्रीका ने इंग्लैंड के सात बल्लेबाज क्लीन बोल्ड किए थे.

शमी ने मिचेल स्टार्क के रिकॉर्ड के बराबर

शमी ने दो हजार तेइस के विश्व कप में दो मैच खेलते हुए नौ विकेट लेकर तहलका मचा दिया है, शमी के नाम अब विश्व कप में तेरह मैचों में चालीस विकेट हो गए हैं इनसे आगे अब भारतीय गेंदबाजों में जहीर खान और जवागल श्रीनाथ हैं जिन्होंने विश्व कप में चौवालिस विकेट लिए थे, यही नहीं शमी ने विश्व कप में छठी बार एक मैच में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर मिचेल स्टार्क की बराबरी कर लिए हैं.

आपको क्या लगता है रोहित शर्मा man of the match के मामले में सचिन से आगे निकल पाएंगे और क्या शमी को बाकि बचे सभी मैच खिलाना चाहिए. हमें कमेंट कर अवश्य बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment